×

BHU News: बीएचयू और फास्ट-इंडिया ने किया एमओयू पर साइन, रिसर्च इकोसिस्टम को मिलेगा सहयोग

Varanasi News: सहमति पत्र पर फास्ट इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जयंत कृष्णा तथा काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के वित्ताधिकारी डॉ. अभय ठाकुर ने, कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन की उपस्थिति में हस्ताक्षर किये।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 17 Nov 2022 2:46 PM GMT
BHU News bhu and fast india sign on mou research ecosystem increased
X

BHU News bhu and fast india sign on mou research ecosystem increased (BHU)

BHU News: शोध में सुधार लाकर गुणवत्तापरक शोध को प्रोत्साहित करने के लिए काशी हिन्दू विश्वविद्यालय ने फास्ट-इंडिया – फ़ाउंडेशन ऑफ एडवांसिंग साइंस एंड टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली, के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं। फास्ट-इंडिया एक गैर लाभकारी संस्था है जो वैज्ञानिक शोध व जानकारी के लिए क्षमता निर्माण व नीतिगत समाधानों के प्रोत्साहन पर कार्य करती है, साथ ही साथ नई वैज्ञानिक जानकारी के सृजन व वितरण के लिए कार्य करती है।

उच्च गुणवत्ता शोध को बढ़ाने पर ज़ोर, शोध रैंकिंग मे बेहतरी है लक्ष्य

सहमति पत्र पर फास्ट इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जयंत कृष्णा तथा काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के वित्ताधिकारी डॉ. अभय ठाकुर ने, कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन की उपस्थिति में हस्ताक्षर किये। जयंत कृष्णा ने बताया कि फास्ट इंडिया काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में शोध प्रक्रियाओं व क्षमताओं को और सशक्त व प्रभावी बनाने के तरीकों की पहचान करेगी ताकि विश्वविद्यालय में शोध वातावरण में सुधार आएं।

उन्होंने बताया कि मौजूदा प्रक्रियाओं व व्यवस्थागत ढांचे को और बेहतर बनाने के लिए उपाय सुझाए जाएंगे तथा इन सुझावों के क्रियान्वयन में विश्वविद्यालय को मदद दी जाएगी। इससे काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की शोध रैंकिंग में भी सुधार होगा।

शैक्षणिक वातावरण की बेहतरी के लिए विशिष्ट अवसरों व क्षेत्रों की होगी पहचान

सहमति पत्र के तहत फास्ट-इंडिया तथा काशी हिन्दू विश्वविद्यालय उन नए अवसरों तथा तरीकों की पहचान करेंगे, जिनसे विश्वविद्यालय में शैक्षणिक ढांचे में और सुधार आए। यह सहमति पत्र आरंभ में नौ महीने के लिए लागू रहेगा तथा प्रदर्शन के आधार पर आगे बढ़ाया जाएगा।

प्रो.सुधीर कुमार जैन ने कहा कि विश्वविद्यालय में उच्च गुणवत्ता शोध को प्रोत्साहित करना तथा शोध अनुकूल वातावरण तैयार करना उनकी प्राथमिकताओं में शामिल है। उन्होंने कहा कि इस के लिए आवश्यक प्रयास किये जाएंगे। फास्ट-इंडिया के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षऱ इसी दिशा में उठाया गया क़दम है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story