×

BHU: नहीं थम रहा इफ्तार पार्टी बवाल, छात्रों ने कुलपति आवास पर छिड़का गंगाजल, गेट पर सिर मुंडवाया

छात्रों का हंगामा लगातार जारी है। स्टूडेंट्स की मांग है, इफ्तार पार्टी के आयोजन पर विश्वविद्यालय प्रशासन माफी मांगे। दीवारों पर भड़काऊ स्लोगन लिखने के दोषियों के खिलाफ कार्रवाई हो।

aman
Written By aman
Published on: 30 April 2022 6:57 AM GMT
bhu students protest continue iftar party shave head vice chancellor
X

बीएचयू वीसी आवास के बाहर सिर मुंडवाते छात्र 

BHU Students Protest On Iftar Party : बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) में बीते तीन दिनों से विरोध-प्रदर्शन का सिलसिला जारी है। दरअसल, यूनिवर्सिटी में इफ्तार पार्टी के आयोजन और उसमें कुलपति (वीसी) प्रो सुधीर जैन शामिल होने को लेकर शुरू हुआ बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा। इसी क्रम में अब छात्रों ने सिर मुंडवाने के साथ ही गंगा जल से कुलपति आवास का शुद्धिकरण आदि किया है।

बता दें, इससे पहले बीएचयू में पुतला जलाया गया। हनुमान चालीसा का पाठ भी हुआ। बावजूद विरोध-प्रदर्शनों का सिलसिला नहीं थम रहा है। छात्रों का हंगामा लगातार जारी है। स्टूडेंट्स की मांग है, इफ्तार पार्टी के आयोजन पर विश्वविद्यालय प्रशासन माफी मांगे। इसके अलावा, परिसर में दीवारों पर भड़काऊ स्लोगन लिखने के दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

कुलपति आवास का शुद्धिकरण

गौरतलब है, कि बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) में शुक्रवार शाम इफ्तार पार्टी को लेकर शुरू हुआ बवाल तब और बढ़ गया जब कैंपस में छात्रों के एक समूह ने गंगाजल से कुलपति (वीसी) के आवास का मंत्रोच्‍चार के साथ शुद्धिकरण किया। छात्रों ने वहां मौजूद प्रॉक्‍टोरियल बोर्ड (proctorial board) के कुछ सदस्‍यों के ऊपर भी गंगा जल छिड़का। गुस्साए छात्रों ने कुलपति आवास के सामने ही अपना सिर भी मुंडवाया।

क्या है मामला

आपको बता दें, कि बीएचयू परिसर में 27 अप्रैल को महिला महाविद्यालय में इफ्तार पार्टी का आयोजन हुआ था। इस इफ्तार पार्टी में वीसी प्रो. सुधीर जैन भी शामिल हुए थे। छात्रों का कहना है कि यूनिवर्सिटी में इससे पहले कभी इफ्तार पार्टी का आयोजन नहीं हुआ था। इस विरोध-प्रदर्शन का आज तीसरा दिन है। इस विवाद के अगले दिन ही परिसर में कई जगह कुछ भड़काऊ नारे और स्लोगन भी लिखे मिले। छात्रों की मांग इन स्लोगन लिखने वालों के खिलाफ कार्रवाई को करने को लेकर भी है।

'वीसी गो बैक' के लगे नारे

सिर मुंडवाने के बाद विरोध-प्रदर्शन का दौर फिर शुरू हुआ। इस दौरान छात्रों ने 'वीसी गो बैक' और 'इस्लामीकरण बंद करो' जैसे नारे लगाए। छात्रों का आरोप है, कि कुलपति यूनिवर्सिटी में नई परंपरा की शुरुआत की कोशिश कर रहे हैं। छात्रों का गुस्सा कैंपस की दीवारों पर भड़काऊ नारे लिखने को लेकर भी है। उनका कहना है कि इस मामले में अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। छात्रों की मांग है कि बीएचयू कैंपस में इससे पहले कभी इफ्तार पार्टी आयोजित नहीं की गई थी। इसी बार यह आयोजन हुआ है। इसलिए कुलपति को माफी मांगनी चाहिए।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story