×

Varanasi News: बीएचयू की शिक्षिका अमेरिका के बेन्टले यूनिवर्सिटी में करेंगी रिसर्च, फुलब्राइट फेलोशिप के लिए हुई चयनित

Varanasi News: वर्ष 2022-23 की अध्येतावृत्ति के लिए चयनित डॉ. बासु 1 फरवरी 2023 से एक वर्ष की अवधि के लिए मेसाचुसेट्स, अमेरिका, के वॉल्थम स्थित बेन्टले विश्वविद्यालय में शोध करेंगी।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 4 Jan 2023 2:05 PM GMT
Varanasi News
X

Varanasi News (BHU)

BHU News: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय स्थित महिला महाविद्यालय में सांख्यिकी की सहायक आचार्य डॉ.सुपर्णा बासु का चयन वैश्विक स्तर पर ख्याति प्राप्त फुलब्राइट फेलोशिप के लिए किया गया है। वर्ष 2022-23 की अध्येतावृत्ति के लिए चयनित डॉ. बासु 1 फरवरी 2023 से एक वर्ष की अवधि के लिए मेसाचुसेट्स, अमेरिका, के वॉल्थम स्थित बेन्टले विश्वविद्यालय में शोध करेंगी। वे गणित विज्ञान विभाग में प्रो. टोनी ने के साथ काम करेंगी।

डॉ. टोनी रिलायबिलिटी , सेंसरिंग पद्धति, गैर पैरामीट्रिक विधियों, सांख्यिकीय मॉडलिंग और इन्फरन्स में विशेषज्ञता प्राप्त हैं। उनके 110 से अधिक शोध पत्र प्रतिष्ठित शोध पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं।

इस टॉपिक पर करेंगी रिसर्च

प्रोफेसर टोनी ने अमेरिकन स्टैटिस्टिकल एसोसिएशन के फेलो, IEEE तथा अंतर्राष्ट्रीय सांख्यिकी संस्थान के निर्वाचित सदस्य भी हैं। डॉ. बसु अपने पोस्ट डॉक्टोरल रिसर्च में जीवन परीक्षण प्रयोगों पर काम करेंगी, जिसमें वे दो समान मॉडलों के बीच भेदभाव करने में उत्पन्न होने वाली स्थितियों से निपटेंगी।

इन बीमारियों में कारगर होगा रिसर्च

इस उद्देश्य के लिए एक सुसंगत परीक्षण सांख्यिकी का निर्माण किया जाएगा और स्पेसिंग फ़ंक्शन के उत्पाद के आधार पर उनके संबंधित अनुमानों का पता लगाया जाएगा। फिर इन आँकड़ों को वास्तविक परिदृश्यों जैसे कार्बन फाइबर, प्रदूषण के स्तर, प्रोस्टेट कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों आदि पर प्रयुक्त किया जाएगा।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story