×

Transfer In UP: CM योगी का बड़ा एक्शन, पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद के ओएसडी नपे, कई और रडार पर

Transfer In UP: उत्तर प्रदेश में ट्रांसफर के नाम पर हुई धांधली और करोड़ों रुपए के बंदरबांट में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) का एक्शन शुरू हो गया है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 18 July 2022 4:57 PM GMT
Big action of CM Yogi in transfer case, OSD of PWD Minister Jitin Prasad transferred
X

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ-लोक निर्माण विभाग: Photo - Social Media

Lucknow: उत्तर प्रदेश में ट्रांसफर के नाम पर हुई धांधली और करोड़ों रुपए के बंदरबांट में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) का एक्शन शुरू हो गया है। सीएम योगी ने लोक निर्माण विभाग के मंत्री जितिन प्रसाद (Minister of Public Works Department Jitin Prasad) के ओएसडी अनिल कुमार पाण्डेय (OSD Anil Kumar Pandey) को हटा दिया है। अनिल कुमार पांडे को फिर से केंद्र में वापस भेज दिया गया है। साथ ही उनके खिलाफ विजिलेंस जांच के आदेश दे दिए हैं।

अनिल कुमार पाण्डेय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय भारत सरकार (Ministry of India) से यूपी सरकार में प्रतिनियुक्ति पर आए थे। पांडे पर हुई कार्रवाई के बाद अब माना जा रहा है कि जल्द ही स्वास्थ्य विभाग और पीडब्ल्यूडी में जो ट्रांसफर के नाम पर भ्रष्टाचार सामने आया था उसमें और भी कईयों पर जल्द गाज गिर सकती है। क्योंकि जितने बड़े पैमाने पर ट्रांसफर किए गए थे उसमें ऊपर से लेकर नीचे तक के अधिकारी और कर्मचारी शामिल हैं, बड़े अफसरों का ट्रांसफर बिना मंत्री और उसके विभाग के अध्यक्ष की मंजूरी के बिना नहीं होते हैं इसमें अब माना जा रहा है कि पीडब्ल्यूडी के चीफ मनोज गुप्ता और एसीएस स्वास्थ्य अमित मोहन पर भी सीएम योगी एक्शन ले सकते हैं। अमित मोहन के खिलाफ उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी संभाल रहे बृजेश पाठक ने भी शिकायत की है।

स्वास्थ्य विभाग और पीडब्ल्यूडी विभाग में ट्रांसफर को लेकर बड़ा घापला

बता दें कि स्वास्थ्य विभाग और पीडब्ल्यूडी विभाग में ट्रांसफर को लेकर बड़ा घापला सामने आया था जिसके बाद सीएम योगी ने मुख्य सचिव और एसीएस गृह अवनीश अवस्थी की अध्यक्षता में जांच कमेटी बनाई थी। जांच रिपोर्ट मुख्यमंत्री के पास पहुंच गई है जिसके बाद सोमवार शाम पहली बड़ी गाज जितिन प्रसाद के ओएसडी पर गिरी है हालांकि। अनिल पांडे अभी सिर्फ एक नाम है इसमें कई और भी बड़े अधिकारियों पर गाज गिर सकती है क्योंकि जिस तरह से ट्रांसफर के नाम पर भ्रष्टाचार (corruption in transfer) खुलकर सामने आया है कहीं ना कहीं सीएम योगी को जो रिपोर्ट सौंपी गई है उसमें भी इस बात की पुष्टि हो गई है इसी वजह से आज अनिल पांडे नप गए हैं और उन्हें फिर से केंद्र सरकार में वापस कर दिया गया है इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग में भी जल्द ही बड़ा एक्शन दिखाई देगा क्योंकि एसीएस स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद से लेकर तमाम बड़े अवसर पर सवाल उठ रहे हैं।


उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने उठाए थे सवाल

आपको बता दें उत्तर प्रदेश में नई तबादला नीति के तहत किए गए ट्रांसफर में सबसे पहले स्वास्थ्य विभाग में सवाल उठे थे। हैदराबाद में हुई बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक से वापस लौटते ही यह मामला उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक (Deputy Chief Minister Brijesh Pathak) के संज्ञान में आया तो उन्होंने पत्र लिखकर ट्रांसफर के नाम पर की गई धांधली पर जवाब तलब किया था। जिसके बाद यह मामला मुख्यमंत्री तक पहुंचा और उन्होंने प्रदेश के सबसे बड़े अफसर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में कमेटी बनाई और दो दिन में रिपोर्ट मांगा था। सीएम योगी तक वह रिपोर्ट पहुंच चुकी है जिसके बाद अब माना जा रहा है अनिल कुमार पांडे के हटने के बाद कई और बड़े अफसर जल्द ही और गाज गिर सकती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story