×

UP: योगी सरकार माफियाओं पर सख्त, अब तक 2524 Cr. की संपत्ति कुर्क..ध्वस्त हुए अवैध निर्माण

UP News: मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश में अपराध के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति अपना रखी है। योगी सरकार ने अब तक 2524 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क कर चुकी है।

aman
Written By aman
Published on: 24 Nov 2022 6:22 AM GMT (Updated on: 24 Nov 2022 6:42 AM GMT)
big crackdown illegal properties of mafias worth inr 2524 crore seized in up by yogi government
X

 योगी आदित्यनाथ (Social Media)

Mafia vs Yogi Government : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) सरकार माफियाओं पर सख्त रुख अख्तियार किए हुए है। प्रदेश में चिन्हित माफियाओं पर कार्रवाई जारी है। मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश में अपराध के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति (Zero Tolerance Policy) अपना रखी है। लगातार एक्शन ने उत्तर प्रदेश के अपराधियों की कमर तोड़ कर रख दी है। योगी सरकार ने अब तक 2524 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क कर चुकी है। साथ ही, कई निर्माण मुक्त और ध्वस्त भी किये गए हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा माफियाओं के खिलाफ कोर्ट में की जा रही प्रभावी पैरवी के परिणाम भी सामने आने लगे हैं। अब तक 12 माफियाओं और उनके 29 सहयोगियों को सजा दिलाई जा चुकी है। जबकि, दो दोषियों को अदालत ने फांसी की सजा सुनाई। माफियाओं और उनके सहयोगियों के खिलाफ एक राज्यव्यापी कार्रवाई में यूपी पुलिस ने अप्रैल 2017 से 2,524 करोड़ रुपए की संपत्तियों को जब्त और ध्वस्त किया है। जब योगी आदित्यनाथ सरकार ने एंटी-माफिया टास्क फोर्स का गठन किया था। ये संपत्तियां 62 माफियाओं की थीं। जिसे कथित रूप से अवैध तरीके से अर्जित धन के माध्यम से हासिल की गई थीं।

405 के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट

सरकार की ओर से बुधवार को जारी एक प्रेस नोट के अनुसार, राज्य पुलिस ने 21 विभिन्न आपराधिक मामलों में कुख्यात गैंगस्टर मुख्तार अंसारी और उनके 29 सहयोगियों सहित 12 माफियाओं की सजा भी सुनिश्चित की। उनमें से दो को मौत की सजा दी गई जबकि अन्य को या तो आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई या कठोर कारावास की सजा सुनाई गई। इस प्रक्रिया में, 197 माफियाओं और उनके सहयोगियों के खिलाफ गुंडा अधिनियम, 405 माफियाओं और उनके सहयोगियों के खिलाफ गैंगस्टर अधिनियम और 16 अन्य अपराधियों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम लगाया गया। इसके अलावा 63 अलग-अलग गिरोहों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं। साथ ही, 311 बदमाशों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए उनकी हिस्ट्रीशीट खोली गई।'

62 माफिया और उनके गुर्गों के खिलाफ ताबड़तोड़ एक्शन

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने 62 चिन्हित माफियाओं के खिलाफ लगातार एक्शन किया। जिसके तहत माफिया और उनके गैंग के सदस्यों की संपत्ति कुर्क की गई। सरकार के इसी कार्रवाई की बदौलत अब तक 2524 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क, मुक्त या ध्वस्त की गई है।

मुख़्तार-अतीक की करोड़ों की संपत्ति जब्त

उत्तर प्रदेश सरकार माफिया डॉन मुख्तार अंसारी (Mafia Don Mukhtar Ansari) के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी वर्ष मुख़्तार के खिलाफ 7 मामलों में आरोप तय हुए हैं। इतना ही नहीं, किसी जमाने में रहे बड़े डॉन अतीक अहमद (Atiq Ahmad) की अब तक 959 करोड़ रुपए की तो मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) की 448 करोड़ रुपए की अवैध संपत्तियां जब्त हुई हैं। मुख़्तार अंसारी की अब तक सैकड़ों करोड़ की संपत्ति जब्त हुई है। इस वर्ष यूपी पुलिस ने 9 अपराधियों को मुठभेड़ में ढेर किया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story