×

UP से बड़ी खबर: जानिए क्या- क्या हुआ प्राइमरी विद्यालयों में बदलाव

बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री न कहा अब सभी विद्यलयों को खोल दिया जाए।जो भी छात्रों की पढ़ाई में नुकासान हुआ है उसकी भरपाई के लिए अलग से क्लास लिया जाए।

Shweta Pandey
Published on: 20 Feb 2021 11:06 AM GMT
UP से बड़ी खबर: जानिए क्या- क्या हुआ प्राइमरी विद्यालयों में बदलाव
X

लखनऊः बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री डॉ सतीश चंद्र द्विवेदी ने यू-ट्यूब के जरिये शुक्रवार के दिन एक अहम बैठक की। इस बैठक के दौरान बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री ने अधिकारीओं को निर्देश दिया कि विद्यालयों की सुविधायों पर ध्यान दिया जाए। आप को बता दें कि योगी सरकार ने 2018 में ही पचास हजार विद्यालयों को पुनः निर्माण के लिए 1.59 लाख रूपये दिया गया।

दिव्यांग बच्चों के लिए विशेष सुविधाः

बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री न कहा कि योगी सरकार का लक्ष्य है कि 2022 तक सभी दिव्यांग बच्चों को उनकी जरूरतों का समान उपलब्ध कराया जाए। इस अभियान को आगे बढ़ाने के लिए ने राज्य शिक्षा मंत्री ने अपने अधिकारीओं को आदेश दिया कि जितने भी स्कूल है सभी को स्वच्छ और स्वस्थ बनाया जाए।

क्या है मिशन प्रेरणाः

मिशन प्रेरणा के जरिये से विद्यालयों के सभी कक्षाओं को पुनः निर्माण किया जाए। और जितने भी सरकारी विद्यालय हैं सभी में एनसीईआरटी की किताबें लागू किया जाए। स्कूलों में पुस्तकालय भवन बनाया जाए और कम से कम पांच सौ से एक हजार तक के पुस्तक उपलब्ध किया जाए।

ये भी पढ़ें... माँ-बेटी की दर्दनाक मौत: लाशें देख कांप उठा हर कोई, पीलीभीत बस्ती मार्ग की घटना

अध्यापकों के लिए भी विशेष आदेशः

बेसिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि सभी जनपदों के शिक्षकों को अपना टीएलएम (टीचिंग लर्निंग मटेरियल ) बनाएं। और छात्रों को सिखाने के लिए गणित किट भी दिया जाएगा। जहां पर शिक्षकों को छात्रों का हाजिरी रिपोर्ट देना होगा। और सभी शिक्षक को छात्रों की कौशलता के आधार पर ग्रेडेड रीडिंग तैयार करना होगा।

सतीश चंद्र द्विवेदी ने बताया कि अब सभी विद्यलयों को खोल दिया जाए। और जो भी छात्रों की पढ़ाई में नुकासान हुआ है उसकी भरपाई के लिए अलग से क्लास लिया जाए।

ये भी पढ़ें... UPSSSC में बड़ा बदलाव: योगी सरकार ने दी ये मंजूरी, सभी छात्र अब अलर्ट हो जाएं

आप को बता दें कि बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि जितने भी विद्यालय है। सभी को प्रेरणा लक्ष्य के बारे में छात्रों और शिक्षकों को शपत ग्रहण के लिए एक समारोह आयोजिक किया जाए। इस बैठक के दौरान महानिदेशक स्कूल शिक्षा मंत्री विजय किरन आनंद आदि अधिकारी उपस्थित रहें।

Shweta Pandey

Shweta Pandey

Next Story