×

Purvanchal Expressway Toll Tax: बिहार से जोड़ा जाएगा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, जानें कितना है टोल टैक्स

Purvanchal Expressway: नेशनल हाईवे अथारिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने देश के सबसे लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से बिहार को जोड़ने का काम शुरू कर दिया है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 12 July 2022 11:32 AM GMT
Purvanchal Expressway Toll Tax: बिहार से जोड़ा जाएगा पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, जानें कितना है टोल टैक्स
X

Purvanchal Expressway (फोटो साभार- ट्विटर)

Purvanchal Expressway Toll Tax: देश के सबसे लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) का बीते साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लोकार्पण किया था। अब नेशनल हाईवे अथारिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने इस एक्सप्रेसवे से बिहार को जोड़ने का काम शुरू कर दिया है। बता दें कि एनएचएआई एक्सप्रेस-वे से गाजीपुर-बलिया-मांझीघाट एक्सप्रेस-वे बलिया से बक्सर तक 134 किमी लंबा बनाने जा रहा है।

इसके लिए NHAI गाजीपुर से बलिया तक 117 किलोमीटर और बलिया में ही गंगा पुल के पास से 17 किमी का भरौली से बक्सर के लिए सड़क बनाएगा। इन सभी को पूर्वांचल एक्सप्रेस वे (Purvanchal Expressway) से जोड़ा जाएगा। परियोजना के पूरा होने पर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर यातायात काफी ज्यादा बढ़ने की संभावना है।

बता दें कि इस साल 1 मई से, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से यात्रा करने वाले सभी यात्रियों के लिए टोल राशि का भुगतान करना अनिवार्य कर दिया गया था। चलिए जानते हैं कि देश के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे पर सफर करने के लिए आपको कितना टोल टैक्स (Purvanchal Expressway Toll Tax Price) देना होगा।

वाहनों के हिसाब से टोल टैक्स (Purvanchal Expressway Toll Rates As Per Vehicles)

कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहन के लिए 675 रुपये

हल्के व्यवसायिक यान, हल्के माल यान या मिनी बसों के लिए 1065 रुपये

बस या ट्रक के लिए 2145 रुपये

भारी निर्माण कार्य मशीन जैसे-एचसीएम, भू-गतिमान उपस्कर ईएमआई, बहुधुरीय यान एमएवी 3 से 6 धुरीय के लिए 3285 रुपये

विशाल आकार यान ओवरसाइज्ड वेहिकल 7 या अधिक धुरीय के लिए 4185 रुपये टोल टैक्स तय किया गया है।

हर साल 222 करोड़ रुपये जमा करने की उम्मीद

बता दें कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 16 नवंबर को किया था। UPEIDA ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के निर्माण पर 11,216 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। वहीं, एक्सप्रेस वे के उद्घाटन के बाद उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। UPEIDA कथित तौर पर यूपी सरकार को हर साल 222 करोड़ रुपये जमा करेगी।

Shreya

Shreya

Next Story