×

Bijnor News: यहां का एक ऐसा कस्बा, जहां मनाई जाती है सप्ताह भर होली

Bijnor News: गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल बिजनौर के धामपुर की होली। हिंदू- मुस्लिम एक साथ रंगों का त्यौहार को धूम धाम से मनाते हैं।

Sudhir Goyal
Published on: 4 March 2023 10:16 AM GMT
Holi in Bijnor,
X

Holi in Bijnor (Photo: Social Media)

Bijnor News: गंगा- जमुनी तहजीब की मिसाल है बिजनौर के धामपुर की होली। रंगों का त्यौहार होली का त्यौहार जहां देश भर में धूमधाम से मनाया जाता है। तो वहीं बिजनौर के धामपुर की होली ऐतिहासिक तौर पर मनाई जाती है। सैकड़ों मुस्लिम लोग हिंदू समाज के लोगों के साथ होली के रंग में सराबोर होकर सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल पेश करते हैं।

वृंदावन की होली के बाद यूपी के बिजनौर के धामपुर की होली को ऐतिहासिक तौर पर जाना जाता है। एकादशी के जुलूस से होली के जुलूस की शुरुआत की जाती है। रंग की होली खूब धूमधाम से खेली जाती है। धामपुर की होली सही मायनों में हिंदू-मुस्लिम भाईचारे की मिसाल पेश करती है। बिना भेदभाव के सैकड़ों मुस्लिम समाज के लोग होली के रंगों में सराबोर हुलियारे एक दूसरे के साथ सड़कों पर लठमार होली खेलते साफ तौर से देखे जा सकते हैं।

टैक्टर–ट्रॉली में सवार हुलियारे ड्रम में रंग भरकर फव्वारे के जरिए एक दूसरे पर रंगो की होली खेलते है। कहते हैं कि अगर गंगा जमुना तहजीब की मिसाल देखनी है तो धामपुर चले आइए जहां हिंदू- मुस्लिम मिलकर रंगो की होली खेलते हैं। धामपुर निवासी जुम्मन ने बताया वृंदावन के बाद धामपुर में एतिहासिक होली मनाई जाती है। गंगा - जमीनी तहजीब की अगर मिसाल देखनी हो तो धामपुर के अन्दर वह मिसाल पैदा होती है। उन्होंने कहा हिन्दू- मुस्लिम आपस में मिल कर होली खेलते है।

रंग लगने के बाद ये पता नही चलता कौन हिंदु और कौन मुस्लिम है। वहीं आदर्श होली समिति के संयोजक रवि चौधरी ने बताया कि धामपुर में होली का कार्यक्रम 7 दिन मनाया जाएगा। उन्होंने कहा धामपुर की होली की विशेषता ये है कि लगभग 30 प्रतिशत मुस्लिम लोग होली में शामिल होते है। भारत की संस्कृति गंगा-जमुनी तहजीब धामपुर की होली में देखन को मिलती है। मुरादाबाद के बिलारी में पीस मीटिंग के दौरान विवादित बयान देने वाले इमाम साहब को भी धामपुर के इन बाशिंदों से कुछ सबक लेने की जरूरत है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story