×

Jal Jeevan Mission: जल ज्ञान यात्रा के तहत स्कूली बच्चों को कराया गया पेयजल परियोजनाओं का भ्रमण

Jal Jeevan Mission: जल निगम (ग्रामीण) की लैब में जल गुणवत्ता की जांच भी बच्चों ने देखी। इस यात्रा में विकास खंड के अलग अलग छह स्कूलों से 100 से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया।

Network
Newstrack Network
Published on: 5 March 2024 12:26 PM GMT (Updated on: 5 March 2024 12:39 PM GMT)
Jal Jeevan Mission:
X

Jal Jeevan Mission:

Jal Jeevan Mission : जल संरक्षण के जरिये जल संकट की चुनौतियों को दूर किया जा सकता है। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की तरफ से बच्चों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक करने के लिए 'जल ज्ञान यात्रा' शुरू की गई है। इसी कड़ी में मंगलवार को बिजनौर जिले के किरतपुर विकास खंड के बुद्धपुर नैनसिंह से 'जल ज्ञान यात्रा' निकाली गई। इसमें बड़ी संख्या में प्राथमिक विद्यालयों से आए बच्चों ने हिस्सा लिया। उनको यहां जल की महत्ता और उपयोगिता की जानकारी दी गई। बच्चों को बताया गया कि जल जीवन मिशन की हर घर योजना ग्रामीणों के लिए कैसे वरदान साबित हो रही है। योजना के तहत बनाई गई पानी की टंकी और पम्प हाउस से कैसे शुद्ध पानी की सप्लाई होती है, इसे दिखाया गया। जल निगम (ग्रामीण) की लैब में जल गुणवत्ता की जांच भी बच्चों ने देखी। इस यात्रा में विकास खंड के अलग अलग छह स्कूलों से 100 से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया।

जागरुक किये गये बच्चे

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संभल के डीसी हिमांशु ने हरी झंडी दिखाकर यात्रा का शुभारंभ किया, जिसमें आसपास के स्कूली बच्चों ने हिस्सा लिया। बच्चों को बुद्धपुर नैनसिंह स्थित जल निगम (ग्रामीण) प्रयोगशाला ले जाया गया, जहाँ उन्हें जल गुणवत्ता की जांच का परीक्षण करके दिखाया गया। स्कूली बच्चों को दूषित जल से होने वाली बीमारियों के बारे में जागरूक किया गया। साथ ही सेहत के लिए शुद्ध जल कितना जरूरी है, इसकी जानकारी दी गई। यहां पानी की टंकी देखने के बाद पम्प हाउस में पहुंचे बच्चों ने परिसर में मौजूद जल निगम के अधिकारियों से कई तरह के सवाल किये। परिसर में ही नुक्कड़ नाटक के जरिए बच्चों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक किया गया।जल परीक्षण प्रयोगशाला में स्कूली बच्चों ने भी अपने हाथ से जल की जांच करके देखी। पहली बार जल ज्ञान यात्रा में हिस्सा लेने वाले बच्चों के लिए यह यात्रा यादगार बन गई। पानी की शुद्धता जांचने के तरीके और जल संरक्षण के उपायों के बारे में जानकर बच्चे चकित नजर आए। बच्चों ने जल संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने की बात कही।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story