×

पैसों के लिए पोते ने ही चुराई उस्ताद बिस्मिल्ला खान की शहनाई, STF ने किया अरेस्ट

एसटीएफ ने बताया कि नजरे आलम ने इनमें से चांदी की चार शहनाइयों को वाराणसी के दो स्वर्णकारों शंकर सेठ और सुजीत सेठ को देकर गलवा दिया था।

By
Published on: 11 Jan 2017 5:54 AM GMT
पैसों के लिए पोते ने ही चुराई उस्ताद बिस्मिल्ला खान की शहनाई, STF ने किया अरेस्ट
X

वाराणसीः स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की टीम को बड़ी कामयाबी मंगलवार को मिली। उन्होंने भारत रत्न उस्ताद ‌बिस्मिल्लाह खान की चोरी हुई पांच शहनाइयों के मामले में बड़ा खुलासा किया। एडीशनल एसपी एसटीएफ़ ज्ञानेंद्र प्रसाद ने कहा कि शहनाइयां चुराने वाला कोई और नहीं उस्ताद का पोता नजरे हसन उर्फ शादाब है।

एसटीएफ ने बताया कि नजरे आलम उस्ताद के सबसे छोटे बेटे काजिम का बेटा है। उसने इनमें से चांदी की चार शहनाइयों को वाराणसी के दो स्वर्णकारों शंकर सेठ और सुजीत सेठ को देकर गलवा दिया था। स्वर्णकारों के पास से एक किलो से ज्यादा चांदी बरामद की गई है। इसके अलावा एक लकड़ी की शहनाई भी बरामद की गई है। एसटीएफ ने तीनों को अरेस्ट कर लिया है।

चार दिसंबर को चोरी हुई थी शहनाई

ये शहनाइयां पिछले चार दिसंबर की रात को दालमंडी के चाहमामा निवासी काजिम के घर से चोरी हुई थीं। काजिम चहमामा वाले घर पर ताला लगाकर 30 नवंबर को बीकाशाह स्थित मकान पर चले गए थे। वह चार दिसंबर की शाम जब घर आए, तो मकान के दरवाजे का ताला खुला हुआ था। भीतर जाने पर बड़े बाक्स का ताला टूटा हुआ मिला और उसमें रखी पांचों शहनाइयां गायब थीं। इनमें से चांदी की एक शहनाई पूर्व प्रधानमंत्री नरसिंहा राव, एक पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल और एक लालू प्रसाद यादव ने उपहार में दी थी।

उस्ताद के पांच पुत्रों में से दो महताब हुसैन, नैयर हुसैन का इंतकाल हो चुका है। उस्ताद जामिन हुसैन, यश भारती से नवाजे गए तबला वादक उस्ताद नाजिम हुसैन और काजिम हुसैन में आपस में अनबन रहती है। उस्ताद की शहनाई काजिम हुसैन ने अपने घर रखी थी।

Next Story