×

UP Mission 2022: योगी सरकार, BJP संगठन के साथ ब्यूरोक्रेसी में भी हो सकते हैं बड़े बदलाव

पार्टी कोर कमेटी की बैठक कर बीएल संतोष प्रदेश सरकार और संगठन से जुडा फीडबैक लेकर वापस दिल्ली (Delhi) लौट गये हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 2 Jun 2021 12:23 PM GMT
BJP office meeting
X

 बीजेपी ऑफिस में बैठक (फोटो-सोशल मीडिया)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पिछले दो सप्ताह से जिस तरह से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेताओं की बैठकों का दौर चल रहा है, उससे यूपी की राजनीति में हलचल मची हुई है। बीजेपी अभी से यूपी के मिशन-2022 की तैयारियों में जुट गई है। योगी सरकार और संगठन में बदलाव की सुगबुगाहट के बीच बीते 25 मई को राजधानी लखनऊ पहुंचकर आरएसएस (RSS) के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने कुछ नेताओं से मुलाकात की और योगी सरकार और संगठन के काम-काज का फीडबैक लिया।

वहीं बीते 31 मई को बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष और यूपी प्रभारी राधा मोहन सिंह ने भी यूपी की राजधानी लखनऊ (Lucknow) पहुंचकर योगी सरकार (YogiGovernment) और संगठन से जुड़े पदाधिकारियों के साथ बैठककर उनके काम-काज की विधिवत समीक्षा की है।

बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष और राधा मोहन सिंह ने न सिर्फ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) और दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या और डॉ दिनेश शर्मा (Deputy CM Keshav Prasad Maurya and Dr Dinesh Sharma) समेत तमाम मंत्रियों, पार्टी पदाधिकारियों और लखनऊ क्षेत्र के विधायकों और सांसद के साथ एक-एक कर बैठक की है। साथ ही इस दौरान इन सभी से कोरोना काल में किए गए सेवा कार्यों की जानकारी ली गयी। इसके अलावा सरकार और संगठन के काम-काज और आपसी समन्वय जैसे तमाम मुद्दो पर भी उनका फीडबैक लिया है।

आपको बता दें कि ये पहला मौका है जब बीजेपी के किसी राष्ट्रीय महामंत्री संगठन ने उत्तर प्रदेश के बीजेपी पदाधिकारियों के साथ यूपी के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और मंत्रियों के साथ सामूहिक बैठक करने के बजाय एक-एक के साथ अकेले में बैठक की है। इस दौरान बीएल संतोष ने अपने 3 दिवसीय दौरे के दौरान डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या, दिनेश शर्मा और कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना, जय प्रताप सिंह, महेन्द्र सिंह, दारा सिंह चौहान, सिद्धार्थनाथ सिंह, श्रीकांत शर्मा, सूर्य प्रताप शाही, ब्रजेश पाठक, आशुतोष टंडन, अनिल राजभर, स्वामी प्रसाद मौर्या, रमापति शास्त्री, अशोक कटारिया के साथ ही मंत्री स्वाति सिंह, सतीश द्विवेदी, गुलाबो देवी से अलग-अलग बैठक की।

सूत्रों से खबर मिली है कि बीएल संतोष ने सबसे पहले इन मंत्रियों से उनके द्वारा किये गये कार्यों की जानकारी हासिल की। फिर प्रदेश में पूर्ण बहुमत की सरकार के बावजूद पंचायत चुनावों में पार्टी के ख़राब प्रदर्शन, पंचायत के आगामी चुनाव में पार्टी की स्थिति, सरकार और संगठन में बेहतर तालमेल की कमी और जनता में सरकार की मौजूदा छवि जैसे तमाम मुद्दो पर फीडबैक लिया है, जिसके चलते इस दौरान तमाम मंत्रियों ने अपने कार्यों का ब्यौरा देते हुए सरकार और संगठन में बेहतर तालमेल न होने के पीछे की सबसे बड़ी वजह शासन में बैठे कुछ अफसरों के मनमाने रवैये को बताया है।

इसके बाद बीजेपी के राष्ट्रीय़ महासचिव बीएल संतोष (BL Santhosh) ने यूपी बीजेपी और सरकार के प्रवक्ताओं के साथ भी एक अहम बैठक की है, जिसमें मीडिया में सरकार और संगठन की छवि, काम-काज और 2022 (UP Mission 2022) में बीजेपी की स्थित को लेकर होने वाली चर्चाओ की जानकारी ली है। साथ ही सरकार और संगठन के कार्यों और योजनाओं को बेहतर ढंग से मीडिया तक पहुंचाने की रणनीति पर भी चर्चा की। अंत में पार्टी कोर कमेटी की बैठक कर बीएल संतोष प्रदेश सरकार और संगठन से जुडा फीडबैक लेकर वापस दिल्ली (Delhi) लौट गये हैं। जहां यूपी से मिले फीडबैक से शीर्ष नेतृत्व को अवगत कराया जायेगा। ऐसे में अब यूपी में जल्द ही सरकार और संगठन के साथ ब्यूरोक्रेसी में भी एक बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है।

Ashiki

Ashiki

Next Story