×

जालौन में BJP, SP व BSP ने घोषित किए जिला पंचायत उम्मीदवार, देखें नाम

भाजपा के दो उम्मीदवार ऐसे हैं जो जिला पंचायत अध्यक्ष के दावेदारों में शुमार हैं और दोनों ही नदीगांव से लड़ रहे हैं।

Chitra Singh
Published on: 9 April 2021 3:20 AM GMT
जालौन में BJP, SP व BSP ने घोषित किए जिला पंचायत उम्मीदवार, देखें नाम
X

जालौन में BJP, SP व BSP ने घोषित किए जिला पंचायत उम्मीदवार, देखें नाम (Photo- Social Media)

जालौन आसन्न त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में सर्वाधिक प्रतिष्ठापूर्ण जिला पंचायत चुनाव में अध्यक्ष पद हथियाने की होड़ है। इसके लिए सपा, बसपा और भाजपा ने अपने अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। भाजपा ने सभी पच्चीस, सपा ने बाइस और बसपा ने अपने सोलह प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है, जबकि कांग्रेस में नामों को लेकर मंथन का दौर चल रहा है। भाजपा ने पूर्व कस्टम कमिश्नर और पूर्व सांसद को भी अपने उम्मीदवारों की फेहरिश्त में जगह दी है।

कोंच तहसील के दो विकास खंडों में जिला पंचायत सदस्यों की पांच सीटें हैं जिनमें दो सीटें दिरावटी और पहाडग़ांव कोंच ब्लॉक में तथा तीन सीटें खकसीस, कैलिया बुजुर्ग और रेंढर नदीगांव ब्लॉक में लगती हैं। इन सभी पांचों सीटों को अगर आरक्षण के नजरिए से देखा जाए तो कैलिया और रेंढर अनुसूचित जाति, पहाडग़ांव और खकसीस अनुसूचित जाति महिला और दिरावटी पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित है। यानी सामान्य वर्ग के लिए इस तहसील के किसी भी ब्लॉक में कोई विकल्प ही नहीं है। भाजपा ने अपने सभी पच्चीस उम्मीदवारों की जो फेहरिश्त जारी की है उसमें पूर्व कस्टम कमिश्नर शंभूदयाल चौधरी को कैलिया सीट और पूर्व सांसद घनश्याम अनुरागी को रेंढर सीट से अपना प्रत्याशी बनाया है। ये दोनों चेहरे जिला पंचायत अध्यक्ष पद के दावेदार माने जा रहे हैं क्योंकि जिला पंचायत अध्यक्ष पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किया गया है।

उम्मीदवारों के नाम

भाजपा की जारी सूची में पहाडग़ांव सीट पर पूनम, खकसीस सीट पर अमृता और दिरावटी सीट पर मनोज देवी को प्रत्याशी बनाया गया है। सपा ने बाइस उम्मीदवारों की जारी फेहरिश्त में कैलिया सीट पर हेमंत धनगर और रेंढर सीट पर ब्रजेन्द्र कुमार दोहरे को अपना उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा कैलाशीदेवी को खकसीस, भगवती देवी को पहाडग़ांव और मोहिनी गुर्जर को दिरावटी सीट पर सपा ने उम्मीदवार घोषित किया है। बसपा की सोलह उम्मीदवारों की जारी सूची में दिरावटी से मीनाक्षी पटेल, रेंढर से सावित्री देवी, खकसीस से उमाकांति प्रत्याशी होंगी। कैलिया और पहाडग़ांव सीटों पर बसपा में अभी पेंच फंसे हैं। इधर, कांग्रेस में अभी भी उम्मीदवारों को लेकर मंथन का दौर जारी है। समझा जा रहा है कि एक दो दिन में कांग्रेस भी अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर सकते हैं।

यूपी पंचायत चुनाव (Photo- Social Media)

सबसे ज्यादा निगाहें कैलिया और रेंढर सीटों पर

कोच क्षेत्र की सर्वाधिक प्रतिष्ठापूर्ण जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर काबिज होने की जुगत में भाजपा और सपा दोंनों ही लगी हैं। यूपी में भाजपा की सत्ता होने के नाते मतदाताओं के बीच आम सोच यही है कि जिला पंचायत अध्यक्ष पद भाजपा के ताबे में जा सकता है। भाजपा के दो उम्मीदवार ऐसे हैं जो जिला पंचायत अध्यक्ष के दावेदारों में शुमार हैं और दोनों ही उम्मीदवार नदीगांव ब्लॉक में लड़ रहे हैं। पूर्व कस्टम कमिश्नर शंभूदयाल चौधरी कैलिया बुजुर्ग और पूर्व सांसद घनश्याम अनुरागी रेंढर क्षेत्र से चुनाव मैदान में हैं। इस लिहाज से देखा जाए तो पूरे जिले की निगाहें इन्हीं दोनों सीटों पर लगी हुई हैं।

रिपोर्ट- अफसार हक

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story