×

Rajya Sabha Election: राज्यसभा चुनाव में भाजपा उतार सकती है आठवां उम्मीदवार, केंद्रीय नेतृत्व जल्द लेगा फैसला, कल नामांकन की आखिरी तारीख

Rajya Sabha Election: पार्टी की ओर से राज्यसभा चुनाव में आठवां उम्मीदवार भी उतारा जा सकता है। भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व बुधवार की शाम तक इस पर फैसला ले सकता है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 14 Feb 2024 4:23 AM GMT (Updated on: 14 Feb 2024 4:48 AM GMT)
BJP Rajya Sabha candidate
X

BJP Rajya Sabha candidate   (photo: social media )

Rajya Sabha Election: राज्यसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की 10 सीटों के लिए भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी दोनों दलों ने अपने पत्ते खोल दिए हैं। भाजपा की ओर से राज्यसभा चुनाव में सात प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया गया है और ये सभी प्रत्याशी आज नामांकन दाखिल करेंगे। दूसरी ओर समाजवादी पार्टी ने तीन प्रत्याशियों का नाम घोषित किया है और इन सभी प्रत्याशियों ने मंगलवार को ही अपना नामांकन दाखिल कर दिया है।

अब भाजपा के कुछ नेताओं की ओर से पार्टी पर आठवां प्रत्याशी उतारने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। जानकार सूत्रों के मुताबिक पार्टी की ओर से राज्यसभा चुनाव में आठवां उम्मीदवार भी उतारा जा सकता है। भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व बुधवार की शाम तक इस पर फैसला ले सकता है। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख गुरुवार यानी 15 फरवरी है।

भाजपा ने घोषित किए हैं सात प्रत्याशी

उत्तर प्रदेश में इस बार के राज्यसभा चुनाव में भाजपा ने आरपीएन सिंह, सुधांशु त्रिवेदी, साधना सिंह, चौधरी तेजवीर सिंह, संगीता बलवंत, अमरपाल मौर्य और नवीन जैन को चुनाव मैदान में उतारा है। आरपीएन सिंह ने 2022 में कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा की सदस्यता ग्रहण की थी और अब पार्टी की ओर से उन्हें राज्यसभा भेजे जाने की तैयारी है। भाजपा की ओर से घोषित किए गए सातों प्रत्याशी आज नामांकन दाखिल करने वाले हैं।

भाजपा प्रत्याशियों के नामांकन के मौके पर लोकसभा चुनाव के लिए प्रभारी बनाए गए वैजयंत पांडा भी मौजूद रहेंगे। नामांकन के बाद वे पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक करके लोकसभा चुनाव की तैयारी का जायजा भी लेंगे।

अब आठवां उम्मीदवार उतारने का दबाव

इस बीच पार्टी के कुछ नेताओं की ओर से राज्यसभा में आठवां उम्मीदवार उतारने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। राष्ट्रीय लोकदल के साथ समझौता होने के बाद पार्टी नेताओं की ओर से आठवां उम्मीदवार उतारने की वकालत की जा रही है।

जानकार सूत्रों के मुताबिक पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व भी इस मुद्दे पर विचार कर रहा है और आज शाम तक इस बाबत बड़ा फैसला लिया जा सकता है। राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन के आखिरी तारीख 15 फरवरी है और इस कारण आज शाम तक तस्वीर साफ हो जाने की उम्मीद है।

आठवां उम्मीदवार उतारा तो होगा चुनाव

राज्यसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी की ओर से जया बच्चन, आलोक रंजन और रामजीलाल सुमन को प्रत्याशी बनाया गया है। सपा जया बच्चन को लगातार पांचवीं बार राज्यसभा भेजने जा रही है। यदि भाजपा की ओर से आठवां उम्मीदवार नहीं उतारा गया तो भाजपा के सातों और समाजवादी पार्टी के तीनों प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो जाएंगे।

यदि भाजपा की ओर से आठवां उम्मीदवार उतारने का ऐलान किया गया तो ऐसी स्थिति में मतदान होगा। मतदान के लिए 27 फरवरी की तारीख तय की गई है। मौजूदा समय में भाजपा के पास 252 विधायक है जबकि सुभासपा के छह विधायक भी भाजपा के साथ है।

अपना दल के तेरह और निषाद पार्टी के छह विधायकों का समर्थन भी भाजपा को हासिल है। वहीं रालोद के मुखिया जयंत चौधरी ने भी एनडीए में शामिल होने का ऐलान कर दिया है। सियासी जानकारों के मुताबिक यदि भाजपा की ओर से आठवां उम्मीदवार घोषित किया गया तो राज्यसभा चुनाव में जबर्दस्त जोड़-तोड़ देखने को मिलेगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story