×

Jhansi MLC Election: शिक्षक एमएलसी सीट पर बीजेपी ने पहली बार उतारा प्रत्याशी, मिली जीत

Jhansi MLC Election: उत्तर प्रदेश विधान परिषद के इलाहाबाद-झाँसी खंड शिक्षक सीट पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी डॉ. बाबूलाल तिवारी ने जीत दर्ज कर ली है।

B.K Kushwaha
Published on: 3 Feb 2023 4:10 PM GMT
BJP fielded candidate for the first time on teacher MLC seat, won
X

झांसी: शिक्षक एमएलसी सीट पर बीजेपी ने पहली बार उतारा प्रत्याशी, मिली जीत

Jhansi MLC Election: उत्तर प्रदेश विधान परिषद के इलाहाबाद-झाँसी खंड शिक्षक सीट पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी डॉ. बाबूलाल तिवारी ने जीत दर्ज कर ली है। उन्होंने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के समर्थित प्रत्याशी सुरेश कुमार त्रिपाठी को 1403 मतों से हराया है। बुन्देलखंड महाविद्यालय स्थित कोठारी मतगणना केंद्र पर गुरुवार को मतों की गिनती शुरु हुई और शुक्रवार को परिणाम घोषित किया गया। शिक्षक एमएलसी सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने पहली बार प्रत्याशी उतारा और जीत दिलाने में सफलता हासिल की।

विधान परिषद के इलाहाबाद-झाँसी खंड शिक्षक एमएलसी सीट पर कुल दस प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। भाजपा के डॉ. बाबूलाल तिवारी (10205), माध्यमिक शिक्षक संघ समर्थित सुरेश कुमार त्रिपाठी (8802), समाजवादी पार्टी के सुरेंद्र प्रताप सिंह (5762), अशोक कुमार राठौर (411), इमरान अहमद (575), उपेंद्र कुमार वर्मा (490), जगदीश प्रसाद व्यास (225), ड़ॉ प्रेमचंद्र यादव (75), लालमणि द्विवेदी (1605) और डॉ हरिओम बादल (115) इस सीट पर चुनावी मैदान में थे। डॉ. बाबूलाल तिवारी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सुरेश कुमार त्रिपाठी से 1403 वोटों के अंतर से जीत हासिल की। डॉ. बाबूलाल तिवारी को 10205 वोट मिले, जबकि सुरेश कुमार त्रिपाठी को 8802 वोट मिले। बुन्देलखंड महाविद्यालय के कोठारी हाल में बने मतगणना केंद्र पर मतों की गिनती पूरी की गई। वहीं, दूसरी ओर सुरेश कुमार त्रिपाठी ने आरोप लगाया कि मतदान और मतगणना में बड़े पैमाने पर धांधली की गई है।

25 घंटे चली मतगणना

लगातार साढ़े 25 घंटे चली मतगणना की दूसरी वरीयता के वोटों की गिनती में परिणाम सामने आए हैं। पहली वरीयता के मतगणना में भाजपा प्रत्याशी 587 वोट से आगे थे। लेकिन जीत के लिए 12477 अधिमान वोट चाहिए थे। इसलिए दूसरी वरीयता की गिनती शुरु हुई। सबसे कम वोट पाने के क्रम में नीचे से प्रत्याशियों को एलीमेट किया गया। 8 प्रत्याशी एलीमेट होने के बाद डॉ. बाबूलाल तिवारी को 9269 वोट मिले। जबकि सुरेश कुमार त्रिपाठी के 8802 वोट थे। एेसे में सुरेश कुमार त्रिपाठी को भी एलीमेट कर दिया। फिर भी डॉ. बाबूलाल तिवारी को अधिमान वोट से कम 10205 वोट मिले। लेकिन सबसे अधिक वोट होने के कारण उनको विजयी घोषित कर दिया गया।

14 टेबलों पर एक साथ गिनती हुई थी

बुन्देलखंड महाविद्यालय में प्रेक्षक एमबीएस रंगाराव, आरओ एवं मंडलायुक्त डॉ आदर्श सिंह, एआरओ एवं डीएम रविन्द्र कुमार की देखरेख में मतगणना पूरी हुई। यहां 14 टेबलों पर एक साथ वोटों की गिनती हुई। इस सीट पर दस प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे थे। एमएलसी चुनाव में क्षेत्र के दस जनपद प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर, चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, महोबा, जालौन, झाँसी व ललितपुर के 34,495 शिक्षक मतदाताओं में से 26,169 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

शिक्षक के बाद बने शिक्षक विधायक

नव निर्वाचित शिक्षक विधायक डॉ बाबूलाल तिवारी लंबे समय तक झाँसी स्थित बुंदेलखंड महाविद्यालय में शिक्षक और प्राचार्य के रुप में कार्यरत रह चुके हैं। इसके साथ ही बुंदेलखंड मुक्ति मोर्या के कार्यकारी अध्यक्ष के रुप में लंबे समय तक पृथक राज्य आंदोलन से भी जुड़े रहे। इसके अलावा वह 1984-85 में अभाविप के जिला संयोजक, 1986-87 में बीकेडी अध्यक्ष, 1987-86 में बुविवि के छात्रसंघ अध्यक्ष, 1989 में बांदा के नरैनी से विधायक, भाजपा युवा मोर्चा बांदा के जिलाध्यक्ष, अभाविप झाँसी के नगर अध्यक्ष, भाजपा झाँसी में नगर महामंत्री, बुविवि शिक्षक संघ (बूटा) के सहमंत्री, महामंत्री, 2002 में स्नातक क्षेत्र झाँसी इलाहाबाद में निर्दलीय प्रत्याशी, 2008 में स्नातक क्षेत्र झाँसी-इलाहाबाद में निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में, 2014 में स्नातक क्षेत्र में झाँसी इलाहाबाद के प्रत्याशी, बुन्देलखंड महाविद्यालय में प्राचार्य के पद पर रह चुके हैं। इसके अलावा अन्य संगठनों में रहकर सामाजिक कार्य किए हैं। तीस सालों से गौसेवा करते हुए झाँसी में गौवंश के पालन पोषण भी कार्य किया है।

शैक्षाणिक सुधार का माहौल बनाया

शिक्षक विधायक डॉ. बाबूलाल तिवारी ने चुनाव जीत दर्ज कराने के बाद कहा कि भाजपा ने शैक्षणिक सुधार का माहौल बनाया है। शिक्षकों के सभी मुद्दों को वे प्राथमिकता के साथ उठाने का काम करेंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story