×

Yogi Cabinet Expansion: योगी मंत्रिमंडल विस्तार की डेट फाइनल! जानें- कौन-कौन लेने जा रहा मंत्री पद की शपथ...आज कोर कमेटी की बैठक

Yogi Cabinet Expansion: दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी और महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह के साथ मंत्रिमंडल विस्तार पर चर्चा की। यूपी लौटते ही सीएम योगी ने राज्यपाल आनंदी बेन पटेल से मुलाकात की। आज बीजेपी कोर कमेटी की बैठक...

Hariom Dwivedi
Written By Hariom Dwivedi
Published on: 2 March 2024 2:11 AM GMT
Bjp Core committee meeting
X

Bjp Core committee meeting  (photo: social media )

Yogi Cabinet Expansion: योगी सरकार 2.0 का बहु-प्रतीक्षित मंत्रिमंडल विस्तार रविवार को हो सकता है। मंत्रिमंडल विस्तार के जरिए भारतीय जनता पार्टी की कोशिश आगामी लोकसभा चुनाव से पहले जातीय व क्षेत्रीय समीकरण साधने की भी होगी। सूत्रों के मुताबिक, सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर, भाजपा एमएलसी दारा सिंह चौहान के साथ ही भाजपा के दो विधायक मंत्री बन सकते हैं। इसके अलावा एनडीए में शामिल नई सहयोगी पार्टी राष्ट्रीय लोकदल के दो विधायकों को भी मंत्रीपद मिल सकता है, इनमें एक को कैबिनेट और दूसरे को राज्यमंत्री बनाया जा सकता है। वहीं, सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने पार्टी छोड़कर बीजेपी में गये नेताओं पर चुटकी लेते हुए कहा कि उम्मीद है कि हमारी पार्टी से गये लोग भी मंत्रीपद की शपथ लेंगे।

शुक्रवार को दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी और महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह के साथ मंत्रिमंडल विस्तार पर चर्चा की। यूपी लौटते ही सीएम योगी ने राज्यपाल आनंदी बेन पटेल से मुलाकात की। सूत्रों के मुताबिक, राज्यपाल आज शनिवार शाम को वाराणसी से वापस आ जाएंगी। मुख्यमंत्री से भी रविवार को गोरखपुर से लखनऊ आ जाएंगे। ऐसे में माना जा रहा है कि तीन मार्च को योगी मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है। लेकिन अगर 3 मार्च को मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं हुआ तो फिर यह 5 मार्च को हो सकता है क्योंकि 3 मार्च की शाम को राज्यपाल का लखनऊ से बाहर जाने का कार्यक्रम प्रस्तावित है।

मार्च के आखिर तक आचार संहिता!

मार्च के पहले पखवाड़े में यूपी की 13 सीटों पर विधान परिषद के चुनाव होने हैं। तीसरे पखवाड़े तक लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लग सकती है। ऐसे में सरकार हर हाल में 5 मार्च तक मंत्रिमंडल विस्तार कर लेना चाहती है ताकि एमएलसी चुनाव में भी इसका फायदा लिया जा सके।

सहयोगियों को 'होली गिफ्ट'

एनडीए गठबंधन में शामिल हुए ओम प्रकाश राजभर की अकुलाहट बताती है कि वह मंत्री बनने को लेकर कितने बेताब हैं। उन्होंने साफ कह दिया कि 'राज-पाट' न मिला तो होली नहीं मनाऊंगा। दरअसल माना जा रहा है कि मंत्री बनाने की शर्त पर ही ओपी राजभर एनडीए में फिर से शामिल हुए हैं। इसके बाद दारा सिंह चौहान के भी पाला बदलते ही मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चाएं तेज हो गई थीं। लेकिन, मंत्रिमंडल विस्तार लटका रहा। राजनीतक जानकारों की मानें तो तब रालोद को साथ लाने की कवायद चल रही थी। अब रालोद न केवल एनडीए का हिस्सा है बल्कि राज्यसभा चुनाव के दौरान अपनी पहली परीक्षा पास भी कर ली है। ऐसे में लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी इन सभी को मंत्रीपद देकर दल-बदल की फिराक में बैठे विपक्ष के नेताओं की बेचैनी और बढ़ा सकती है।

भाजपा कोर कमेटी की बैठक आज

लखनऊ में आज शनिवार को यूपी बीजेपी की कोर कमेटी की बैठक है। बैठक में लोकसभा चुनाव की रणनीति के साथ ही विधान परिषद में रिक्त सीटों पर संभावित उम्मीदवारों के नाम पर भी मंथन होगा। साथ ही लोकसभा चुनाव के लिए जिन सीटों पर अभी कैंडिडेट के नाम नहीं तय हुए हैं, उनको लेकर भी मंथन हो सकता है। इस दौरान मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर भी चर्चा हो सकती है। इस बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी, महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह, उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक व केशव प्रसाद मौर्य शामिल होंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story