×

UP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले बीजेपी को एक और झटका, इस दल ने अकेले चुनावी समर में कूदने का किया एलान

UP Election 2022: जनता दल के यूपी प्रभारी केसी त्यागी (Janata Dal's UP in-charge KC Tyagi) ने कहा कि उनकी पार्टी यूपी में सीएम नीतीश कुमार के चेहरे और विकास के बिहार मॉडल पर चुनाव लड़ेगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के न्याय के साथ विकास के मंत्र को यूपी में भूनाया जाएगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 15 Jan 2022 6:18 PM GMT (Updated on: 15 Jan 2022 6:19 PM GMT)
UP Election 2022: Another setback for BJP before the UP elections, this party announced to jump in the election season alone
X

यूपी विधानसभा चुनाव: Design Photo - Newstrack

UP Election 2022 News: पटना देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में चुनावी बिगुल बजने के बाद रोज नए सियासी समीकरण बन और पूराने बिगड़ रहे हैं। एकतरफ जहां नेता अपने सियासी इकबाल को बचाए रखने के लिए नए ठिकाने तलाश रहे हैं, तो वहीं अन्य राज्यों की क्षेत्रीय पार्टियां भी अकेले ताल ठोंकने को तैयार है।

इसी क्रम में पड़ोसी बिहार (Bihar) में सत्तारूढ एनडीए गठबंधन (NDA alliance) का नेतृत्व कर रहे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (Janta Dal United) ने यूपी के चुनावी समर (UP Election 2022 ) में अकेले कूदने का ऐलान कर किया है। जदयू के प्रधान महासचिव सह पार्टी के यूपी प्रभारी के सी त्यागी (UP in-charge KC Tyagi) ने इस बाबत ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि मंगलवार 18 जनवरी को लखनऊ में होने जा रही पार्टी की बैठक में कितने सीटों पर प्रत्याशी उतर जाएंगे, इस पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

सीटों के विभाजन पर नहीं बनी एनडीए से सहमती, जदयू यूपी में अकेले लड़ेगी चुनाव

दरअसल, बिहार में बीजेपी (BJP in Bihar) के साथ सरकार चला रही जदयू यूपी में भी एनडीए के बैनर तले चुनाव लड़ना चाहती थी। मगर सीटों की संख्या पर सहमति न होने के कारण जदयू ने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया। जदयू सूत्रों के अनुसार, पार्टी ने बीजेपी के सामने तीन दर्जन सीटों पर चुनाव लड़ने का प्रस्ताव रखा था, जिसमे से 20 सीटों पर पार्टी ने मजबूती से अपनी दावेदारी जतायी थी।

हालांकि इनमे से कुछ सीटों पर यूपी एनडीए के घटक दल भी अपना दावा ठोंक रहे थे, ऐसे में बीजेपी की तरफ से बेरूखी दिखाए जाने पर पार्टी ने अलग चुनाव लड़ने का निर्णय लिया। जदयू बीजेपी से इस संबंध में बात करने की जिम्मेदारी केंद्र में जदयू कोटे से मंत्री आरसीपी सिंह को सौंपी थी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के न्याय के साथ विकास के मंत्र को यूपी में भूनाया जाएगा-केसी त्यागी

जनता दल के यूपी प्रभारी केसी त्यागी (Janata Dal's UP in-charge KC Tyagi) ने कहा कि उनकी पार्टी यूपी में सीएम नीतीश कुमार के चेहरे और विकास के बिहार मॉडल पर चुनाव लड़ेगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के न्याय के साथ विकास के मंत्र को यूपी में भूनाया जाएगा। दरअसल बिहार में नीतीश कुमार की अगुवाई वाली जदयू जिस कुर्मी वोट पर अपना प्रभाव रखती है, पूर्वांचल में केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की अगुवाई वाली अपना दल (सोनेलाल) भी उसी जाति में अपना प्रभाव रखती हैं।

इसलिए बीजेपी को यूपी में नीतीश कुमार की कोई विशेष जरूरत नहीं महसूस हो रही है। यही वजह है कि उन्हें सीट शेयरिंग में मनमाफिक सीट नहीं दी गई। ऐसे में बिहार सीएम नीतीश कुमार यूपी के कुर्मी बहुल विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़कर बीजेपी को कितना नुकसान पहुंचाते हैं, ये तो आगामी 10 मार्च यानि मतगणना के दिन ही पता चलेगा।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story