×

Dara Singh Chauhan: निर्विरोध MLC चुने गए दारा सिंह चौहान, क्या योगी कैबिनेट में मिलेगी जगह!

Dara Singh Chauhan: बीजेपी नेता दारा सिंह चौहान के निर्विरोध निर्वाचन का औपचारिक ऐलान हो गया है। उन्हें विधानभवन में एमएलसी निर्वाचित होने का प्रमाण पत्र सौंपा गया।

Krishna Chaudhary
Published on: 24 Jan 2024 7:50 AM GMT (Updated on: 24 Jan 2024 8:18 AM GMT)
Dara Singh Chauhan
X

Dara Singh Chauhan (Photo: Social Media)

Dara Singh Chauhan: बीते साल घोसी उपचुनाव में बीजेपी के टिकट पर सपा उम्मीदवार के हाथों भारी अंतर से चुनाव हारने वाले पूर्व कैबिनेट मंत्री दारा सिंह चौहान का राजनीतिक पुर्नवास होता नजर आ रहा है। भाजपा में शामिल होने के लिए अपनी विधायकी दांव पर लगाने वाले चौहान को आखिरकार विधान परिषद के रास्ते विधानमंडल में एंट्री मिल गई। उनके निर्विरोध निर्वाचन का औपचारिक ऐलान हो गया है। दारा सिंह को विधानभवन में एमएलसी निर्वाचित होने का प्रमाण पत्र सौंपा गया।

इस मौके पर योगी सरकार के दोनों कैबिनेट मंत्री केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक, परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी मौजूद थे। सभी ने दारा सिंह चौहान को जीत की बधाई दी। बीजेपी ने उन्हें पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा द्वारा रिक्त की गई सीट से मैदान में उतारा था। उनके खिलाफ सपा समेत किसी अन्य दल ने अपना प्रत्याशी नहीं उतारा था, इसलिए चौहान की जीत का ऐलान महज औपचारिकता भर रह गई थी।

क्या योगी कैबिनेट में मिलेगी जगह ?

भारतीय जनता पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के हर सीट पर फोकस कर रही है। पूर्वांचल में जातीय समीकरण को मजबूत करने के लिए पार्टी ने सुभासपा सुप्रीमो ओमप्रकाश राजभर और दारा सिंह चौहान जैसे दो कद्दावर ओबीसी नेताओं को अपने साथ मिलाया। चौहान 2022 के विधानसभा चुनाव से ऐन पहले बीजेपी को झटका देते हुए मंत्री पद और विधायकी दोनों से इस्तीफा देते हुए समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए थे। उन्होंने विधानसभा चुनाव सपा के टिकट पर घोसी से लड़कर जीता भी।

महज सालभर हुए ही थे कि उनका सपा से मोहभंग हो गया और उन्होंने विधायकी से इस्तीफा देते हुए फिर से बीजेपी का दामन थाम लिया। भाजपा ने उन्हें घोसी उपचुनाव में प्रत्याशी भी बनाया लेकिन इस बार चौहान अपनी सीट निकालने में नाकामयाब रहे और उन्हें सपा के सुधाकर सिंह ने कड़ी पटखनी दे दी। इसके बाद उनकी और राजभर दोनों का मंत्री पद अधर में लटक गया। ओपी राजभर तो अपनी सीट पक्की करवाने में सफल रहे लेकन चौहान को लेकर असमंजस की स्थिति बनी रही।

अब जब बीजेपी ने उन्हें उपचुनाव के जरिए एक सुरक्षित सीट से उन्हें उच्च सदन पहुंचाया है तो उनके भी मंत्री बनने की अटकलें प्रबल हो गई हैं। बताया जाता है कि बीजेपी उन्हें मंत्री बनाकर नोनिया समाज को साधना चाहती है, जिनके वो बड़े नेता माने जाते है। इस समाज का पूर्वांचल की कई सीटों पर अच्छा असर है। सूत्रों की मानें तो योगी कैबिनेट विस्तार में इस परिणाम का ही इंतजार किया जा रहा था। अब जल्द मंत्रिमंडल विस्तार होगा और राजभर-चौहान दोनों फिर से मंत्री बनेंगे।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Content Writer

Krishna Chaudhary having four year experience of working in different positions during his Journalism. Having Expertise to create content in Politics, Crime, National and International Affiars.

Next Story