BJP Meet in Chitrakoot: धर्मनगरी में भाजपा के दिग्गजों का जमावड़ा, केन्द्र और प्रदेश सरकार के मंत्री होंगे शामिल

BJP Meet in Chitrakoot: ऐसे में कयास लगाए जा रहे है कि भाजपा इस बार प्रदेश के नए अध्यक्ष के नाम की घोषणा भगवान श्रीराम की तपोभूमि से कर सकती है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 28 July 2022 2:43 PM GMT (Updated on: 28 July 2022 3:44 PM GMT)
BJP leader Sunil Bansal in Chitrakoot
X

BJP leader Sunil Bansal in Chitrakoot (Image: Newstrack)

Click the Play button to listen to article

BJP Meet in Chitrakoot: भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में शुक्रवार से भाजपा का तीन दिवसीय प्रदेश स्तरीय प्रशिक्षण वर्ग शिविर का शुभारंभ होगा। पहले दिन भाजपा के प्रदेश प्रभारी पूर्व केन्द्रीय मंत्री राधामोहन सिंह, महामंत्री संगठन सुनील बंसल समेत कई दिग्गज शामिल होंगे। प्रदेश सरकार के डेढ़ दर्जन मौजूद रहेंगे। इनमें ज्यादातर मंत्री एक दिन पहले गुरुवार की देर रात धर्मनगरी पहुंच गए।

यूपी में निवास करने वाले एक दर्जन केन्द्रीय मंत्रियों को भी शिविर में हिस्सा लेना है। शिविर में 15 विषयों पर होने वाले प्रशिक्षण के साथ आगामी 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारी की शुरुआत भी मानी जा रही है।


सीतापुर स्थित बिंदीराम होटल में इस प्रशिक्षण वर्ग शिविर की तैयारी की गई है। जिसमें पार्टी पदाधिकारियों, केन्द्र व प्रदेश सरकार के मंत्रियों समेत दो सौ लोग शामिल होंगे। शुक्रवार को सुबह आठ बजे प्रशिक्षण वर्ग शिविर का शुभारंभ होगा। पहले दिन भाजपा की कर्मपद्धति, वैचारिक अभिष्ठान, भाजपा का इतिहास और विकास, सरकार की उपलब्धियां आदि विषयों पर चिंतन-मंथन किया जाएगा।


जिला कमेटी सहित कई जनप्रतिनिधि कार्यक्रम स्थल में पंजीयन से लेकर भोजन, आवासीय, बाहर से आने वाले अपेक्षित पदाधिकारियों को वाहन सुविधा देने आदि की जिम्मेदारी निभाएंगे। 29 जुलाई शुक्रवार से शुरु होने वाला प्रशिक्षण वर्ग शिविर 31 जुलाई तक लगातार तीन दिन चलेगा। आगामी 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए इस प्रशिक्षण वर्ग शिविर को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।


भाजपा पूर्व की तरह प्रदेश में कामयाबी हासिल करने के लिए शिविर में अग्रिम तैयारी करने वाली है। इसको देखते हुए सरकार व संगठन में समन्वय स्थापित करने के लिए केन्द्र के साथ ही यूपी सरकार के मंत्रियों को शिविर में बुलाया गया है। विभिन्न विभागों के मंत्री सरकार उपलब्धियों को रखेंगे तो संगठन के जरिए सरकार की इन उपलब्धियों को आम लोगों के बीच पहुंचाने की रणनीति भी बनेगी। बताते हैं कि शिविर में बुंदेलखंड के विकास को लेकर कई फैसले लिए जाने की भी संभावना जताई जा रही है। गुरुवार को कार्यक्रम स्थल में तैयारियों को लेकर भाजपा के प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल, क्षेत्रीय अध्यक्ष मानवेन्द्र सिंह, जिलाध्यक्ष चंद्रप्रकाश खरे समेत प्रदेश स्तरीय अन्य पदाधिकारी डटे रहे।


अफसरों ने सुरक्षा को लेकर ली जानकारी

तीन दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग शिविर के दौरान आ रहे मंत्रियों के साथ ही कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिला प्रशासन सतर्कता बरत रहा है। गुरुवार को एडीजी प्रयागराज जोन प्रेम प्रकाश, आयुक्त चित्रकूट धाम मंडल दिनेश कुमार सिंह, डीआईजी विपिन कुमार मिश्रा, डीएम अभिषेक आनंद, एसपी अतुल शर्मा, एडीएम कुंवर बहादुर सिंह, एएसपी शैलेन्द्र राय, अपर एसडीएम राजबहादुर, सीओ सिटी शीतला प्रसाद पांडेय ने पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। डीआईजी ने बताया कि शिविर में केन्द्र व प्रदेश सरकार के काफी संख्या में मंत्रियों का आगमन हो रहा है। सुरक्षा की दृष्टि से धर्मनगरी के सभी होटलों में डॉग स्क्वायड टीम ने चेकिंग किया है।


राम की तपोभूमि से हो सकती नए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष की घोषणा

भाजपा का तीन दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग का भगवान श्रीराम की तपोभूमि से 29 से शुरू होने जा रहा है। जिसमें प्रदेश के संगठन के पदाधिकारी व मंत्रीगण शामिल होगें। वहीं प्र्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह के इस्तीफे के बाद से नए प्रदेश अध्यक्ष के नामों की चर्चा तेजी के साथ शुरू हो गई। ऐसे में कयास लगाए जा रहे है कि भाजपा इस बार प्रदेश के नए अध्यक्ष के नाम की घोषणा भगवान श्रीराम की तपोभूमि से कर सकती है। गुरूवार को प्रदेश के संगठन महामंत्री सुनील बंसल भी धर्मनगरी आ चुके है। देर रात से लेकर शुक्रवार की सुबह तक मंत्रियों व अन्य पदाधिकारियों के आने का प्रोटोकाल आ चुका है। पूर्व डिप्टी सीएम डा दिनेश शर्मा भी प्रशिक्षण में शामिल होने आ रहे है। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भी प्रशिक्षण के समापन पर 31 जुलाई को शामिल होने की संभावनाए है।


प्रशिक्षण वर्ग शिविर में शामिल होने को यह मंत्री पहुंचे

चित्रकूट।प्रशिक्षण वर्ग शिविर में शामिल होने के लिए केन्द्रीय मंत्री महेन्द्रनाथ पांडेय, प्रदेश सरकार के मंत्री नंदगोपाल गुप्ता नंदी, अरूण पाठक, उदयवीर सिंह, सूर्यप्रताप शाही, एके शर्मा, कौशल किशोर, योगेन्द्र उपाध्याय, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष व विधायक नोएडा पंकज सिंह धर्मनगरी पहुंच गए है। इनके अलावा केन्द्रीय राज्यमंत्री एसपी सिंह बघेल, सांसद राधामोहन सिंह, मंत्री भूपेन्द्र चौधरी, धर्मपाल सिंह, नरेन्द्र कश्यप, जेपी राठौर, लक्ष्मीनारायण चौधरी, पूर्व डिप्टी सीएम डा दिनेश शर्मा, केन्द्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्र, अनिल राजभर भी देर रात पहुंचे।

सुरक्षा को लेकर लगाए जाएंगे बैरियर

चित्रकूट।एसपी अतुल शर्मा ने बताया कि प्रशिक्षण वर्ग शिविर के दौरान सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम रहेंगे। इसके लिए डीआईजी स्तर से अतिरिक्त फोर्स मांगा गया है। स्थानीय के अलावा दूसरे जनपदों से 10 इंस्पेक्टर 20 एसआई के साथ ही एक प्लाटून पीएसी बुलाई गई है। एएसपी व सीओ सिटी को भी लगाया गया है। यूपीटी तिराहा व बेड़ी पुलिया के पास बैरियर लगाए जाएंगे। कार्यक्रम स्थल के आसपास सुरक्षा के दृष्टिकोण से ड्रोन के जरिए निगरानी की जाएगी।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story