×

UP News: बीजेपी सांसद ने की लखनऊ का नाम बदलने की मांग, पीएम मोदी को लिखा पत्र

UP News: प्रतापगढ़ जनपद से भारतीय जनता पार्टी के सांसद संगम लाल गुप्ता ने यूपी की राजधानी लखनऊ का नाम बदलने की मांग की है। जिसके लिए उन्होने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है।

Jugul Kishor
Published on: 8 Feb 2023 7:44 AM GMT
UP News
X

भाजपा विधायक संगम लाल गुप्ता (Pic: Social Media)

UP News: प्रतापगढ़ जनपद से भारतीय जनता पार्टी के सांसद संगम लाल गुप्ता ने यूपी की राजधानी लखनऊ का नाम बदलने की मांग की है। जिसके लिए उन्होने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। सांसद ने मांग की है कि लखनऊ का नाम बदलकर लक्ष्मणपुर या फिर लखनपुर कर दिया जाए। सांसद ने मांग करते हुए पत्र में लिखा कि देश अमृत कालखंड में प्रवेश कर चुका है तो गुलामी और विलासिता के प्रतीक लखनऊ के नाम को परिवर्तित किया जाए।

पढ़ें सांसद ने पत्र में क्या लिखा?

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ जिसे स्थानीय मान्यता के अनुसार त्रेता युग में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम ने बतौर अयोध्या नरेश लक्ष्मण को भेंट दिया था। उसी कारण उसका नाम लखनपुर और लक्ष्मणपुर रखा गया था। किंतु कालांतर में 18वीं सदी में नवाब आसफुद्दौला ने उसका नाम परिवर्तित कर लखनऊ कर दिया था। उसी परंपरा में लखनऊ चल रहा है।

यहां यह उल्लेखनीय है कि शानदार सांस्कृतिक विरासक के समृद्ध देश में आज हमारी भावी पीढ़ी को अमृत कालखंड में भी लखनऊ के नवाबों की विलासिता और निकम्मेपन की कहानियां सुनाकर उन्हे गुलामी का संकेत देना बिल्कुल ही अनुचित प्रतीत होता है और निकम्मेपन और विलासिता पूर्ण जीवन शैली के कारण ही लॉर्ड डलहौजी ने अवध का अधिग्रहण कल लिया था।

अतएव जब देश अमृत कालखंडम में प्रवेश कर चुका है तो गुलामी और विलासिता के प्रतीक लखनऊ के नाम को परिवर्तित कर भारत के शानदार सांस्कृतिक विरासत, गौरव, समृद्धि, मर्यादा तथा पौरुष के प्रतीक लखनपुर या लक्ष्मणपुर नाम से कराए जाने की कृपा करें।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story