×

Ballia News: सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त बोले, कृषि को लेकर ऐसी पहल PM मोदी से पहले किसी ने नहीं किया

Ballia News: वीरेंद्र सिंह मस्त ने कहा कि PM नरेंद्र मोदी ने कृषि अर्थ व्यवस्था व ग्रामीण अर्थ व्यवस्था को शक्तिशाली बनाने के लिए जो पहल किया है, ऐसी पहल पहले कभी नही हुई।

Karuna Sindhu Singh
Published on: 12 Feb 2023 2:50 PM GMT
X

Ballia News: भाजपा किसान मोर्चा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि अर्थ व्यवस्था व ग्रामीण अर्थ व्यवस्था को शक्तिशाली बनाने के लिए जो पहल किया है, ऐसी पहल पहले कभी नही हुई थी।

भाजपा किसान मोर्चा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व बलिया लोकसभा से बीजेपी के सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने रविवार को बलिया में पूर्व मंत्री उपेंद्र तिवारी के आवास पर प्रेस वार्ता के दौरान पत्रकारों से बात करते हुए भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत पर पलटवार किया और टिकैत के दिल्ली में फिर से आंदोलन करने व धरना देने के ऐलान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सांसद ने कहा कि विरोध व असहमति व्यक्त करना लोकतंत्र का हिस्सा हो सकता है। आलोचना व आरोप में बुनियादी अंतर है।

उन्होंने कहा, आलोचना करना एक विषय है, आरोपित करना दूसरा विषय है। हम किसी आरोप का जबाव नही दे सकते हैं। आलोचनाओं को हम लोकतंत्र का एक सार्थक दिशा में पहल मानते हैं । मैं 1991 से संसद में हूं। कोई भी सरकार कृषि अर्थ व्यवस्था व ग्रामीण अर्थ व्यवस्था को शक्तिशाली बनाने के लिए जो पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है, ऐसी पहल नही हुई थी। उन्होंने किसानों को लाभकारी मूल्य देने के लिए गठित समिति को लेकर पूछे जाने पर कहा कि कृषि का विकास केंद्र व राज्य सरकार दोनों से जुड़ा है।

सांसद ने कहा, MSP तय करने के लिए केरल से कश्मीर व गुजरात से आसाम तक राज्यों से भी बात करना होता है। लाभकारी कीमत देने के लिए जो कीमत भारत सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है, मेरे समझ से एम एस पी तय करने वाले लोग जरूर इस बात पर विचार करेंगे।

उन्होंने दावा किया कि कृषि के क्षेत्र में पहली बार केंद्र सरकार ने किसानों की समृद्धि के लिए बीस लाख करोड़ रुपए बिना सूद के देने का ऐलान किया है। प्राकृतिक खेती के लिए योजना बनी है। दुनिया का साठ फीसदी मोटा अनाज भारत में पैदा होता है। उसके उत्पादन के लिए जो योजना बनाई गई है, वह भारत के कृषि समृद्धि , ग्रामीण अर्थ व्यवस्था की समृद्धि के शक्तिशाली होने के लिए भविष्य में बहुत बड़ा सबूत बनेगा ।

ग्रीन फील्ड परियोजना का 27 फरवरी को बलिया में शिलान्यास

सांसद मस्त ने जानकारी दी कि केंद्रीय मंत्री नीतिन गडकरी ग्रीन फील्ड परियोजना का 27 फरवरी को बलिया में शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम चितबड़ागांव में होगा । उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार के जरिए बलिया का हर क्षेत्र में विकास हो रहा है। परिवहन के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है। रेलवे के क्षेत्र में भी कार्य हो रहा है। बलिया का विकास जुड़ा हुआ है। बलिया रेलवे स्टेशन देश के पचास विकसित रेलवे स्टेशन में एक होगा । उसी दिशा में विकास हो रहा है। बलिया में रेलवे अस्पताल को विकसित करने की भी योजना बनी है। बलिया में बकुल्हा, सुरेमनपुर, चितबड़ागांव व फेफना रेलवे स्टेशन का विकास आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत हो रहा है। इन रेलवे स्टेशन पर क्रांतिकारियों के तस्वीरों का चित्रण किया जाएगा।

बलिया रेलवे स्टेशन पर क्रांतिकारी कारिडोर का निर्माण होगा

उन्होंने कहा, बलिया रेलवे स्टेशन पर क्रांतिकारी कारिडोर का निर्माण होगा । जल परिवहन मंत्रालय पांच वाटर टर्मिनल बनाएगा । इससे कृषि विकास के क्षेत्र का काफी बड़ा विकास हो सकता है। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि चुनाव जीतना व विकास दो चीज है। जन प्रतिनिधि की जवाबदेही विकास के प्रति होती है। विकास नही होने के कारण सपा विधान सभा के पिछले चुनाव में नही जीत दर्ज की है। परिस्थितियों के कारण सपा को जीत मिली । इस मौके पर पूर्व मंत्री उपेंद्र तिवारी व भाजपा के जिला अध्यक्ष जय प्रकाश साहू भी मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story