×

BJP ने SP को दिया जवाब, अखिलेश की मेट्रो दौड़ने के 24 घंटे बाद ही किया ये काम

By
Published on: 2 Dec 2016 8:26 AM GMT
BJP ने SP को दिया जवाब, अखिलेश की मेट्रो दौड़ने के 24 घंटे बाद ही किया ये काम
X

लखनऊ: सीएम अखिलेश के डेवलेपमेंट एजेंडे के महज 24 घंटे बाद ही बीजेपी ने जवाब दे दिया है। एक तरफ जहां दिसंबर की पहली तारीख को सीएम अखिलेश ने लखनऊ मेट्रो का उद्घाटन किया वहीँ शुक्रवार 2 दिसंबर को बीजेपी ने लखनऊवासियों को बड़ी सौगात दे दी है। मेट्रो के उद्घाटन समारोह में जहां किसी भी बीजेपी नेता को नहीं बुलाया गया। गोमतीनगर स्टेशन के लोकार्पण समारोह में भी सीएम अखिलेश को निमंत्रण नहीं दिया गया।

देश की राजधानी के लिए साल का ये आखिरी महीना काफी लकी साबित हो रहा है। शुक्रवार को गोमतीनगर स्टेशन का लोकार्पण हुआ। इस दौरान रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि‍ यूपी में रेलवे में ज्‍यादा इंवेस्‍टमेंट कि‍या जाएगा। यहां 43 हजार 53 करोड़ रुपए का निवेश हो रहा है। प्रभु ने ये भी कहा कि नई गाड़ियां भी यहां से चलेंगी। इनमें अंत्योदय, तेजस और हमसफर शामि‍ल हैं। ये सभी काम 2 साल में पूरा कर लि‍या जाएगा।

लखनऊ पर सौगातों कि बारिश

-गुरुवार 2 दिसंबर को गोमतीनगर टर्मिनल स्टेशन का लोकार्पण।

-गोमतीनगर स्टेशन पर नई बिल्डिंग का भी शिलान्यास।

-गोमतीनगर विभूतिखण्ड के प्रवेश गेट का भी शिलान्यास।

-लखनऊ जंक्शन पर एस्कलेटर का भी शुभारंभ।

-पिपराघाट के नए रेल ब्रिज का उद्घाटन।

-ऐशबाग़ रेलवे स्टेशन के प्रवेश द्वार का भी लोकार्पण ।

आगे की स्‍लाइड में पढ़ें ममता पर क्‍या बोले राजनाथ सिंह...

राजनाथ सिंह ने कहा कि

प्रभु ने लखनऊ ही नहीं यूपी के लिए दरियादिली दिखाई है। ऊर्जा मंत्री के रूप में अटल सरकार में काम कर रहे थे, उस समय भी देखा। प्रभु अद्भुत क्षमता के आदमी हैं। राजनाथ ने प्रभु की तारीफ़ करते हुए कहा कि भारतीय रेल बेस्ट परफार्मिंग सेक्टर के रूप में इमर्ज होकर सामने आया है। पहले वाई फाई की व्यवस्था हो चुकी थी पर अब हाइ स्पीड वाई फाई शुरू हो गया है।

स्टेशन पर अपने ऑफिस का काम भी कर सकते हैं। प्रायः 250 गाड़िया चारबाग से गुजरती हैंं। उस रोड पर भीड़ अधिक हो जाती है जाम लग जाता है पर इसके बाद अब चारबाग पर भीड़ भाड़ कम होगी। यात्री चारबाग और गोमतीनगर पर भी गाड़ी़ पकड़ सकते हैं।

रिंग रोड का काम दिसम्बर माह में शुरू होने जा रहा है। लोगोंं का कहना रहता था कि आलमनगर में आसपास के लोग वहींं उतर जाएंं तो अच्छा होगा। तो मैंने सुरेश जी से चर्चा की और मंच पर ही पूूछा और फिर आलमनगर को सैटेलाइट टर्मिनस घोषित किया। सारे विकास कार्य अटल विहारी को समर्पित करता हूंं। उन्हींं की प्रेरणा से राजनीति में जीवन का सिलसिला शुरू किया था।

मेट्रो के उद्घाटन समारोह में निमंत्रण न मिलने पर क्‍या कहा

मेट्रो रेल पर कहा कि विकास कार्यो पर कभी विवाद नहीं होना चाहिए। कौन उद्घाटन करता है कौन आता है कौन नहीं आता है इस पर विवाद नहीं करना चाहिए। सरकार चाहे जिसकी बने, बस उसका यही लक्ष्य होना चाहिए कि विकास हो।

नोटबंदी पर क्‍या बोले राजनाथ

राजनाथ सिंह ने कहा कि घोषणाएं नहीं काम भी हो रहा है। नोटबंदी सचमुच भारत सरकार की काले धन के खिलाफ जंग है। फर्जी नोटों से आतंकवादियों और माओवादियों को ताकत मिलती थी। इस फैसले से उनकी कमर टूट गई है। यह ऐतिहासिक और साहसिक फैसला है इससे आमिर और गरीब के बीच की खाई काम होगी।

यह स्वागत योग्य कदम है। जो लाइन में लगे है वह भी कह रहे है जिनको थोड़ी बहुत दिक्कत है। उसका समाधान किया जाएगा। पीएम ने 50 दिन का समय मांंगा है। उसके बाद शिकवा शिकायत करिएगा। ममता के सवाल पर कहा कि हम किसी को डराते नहीं हैंं।

सुरेश प्रभु ने क्‍या कहा

आने वाले दिनों की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए एक अच्छे कार्यक्रम का शिलान्यास हो रहा है। लंबे समय से रेल में निवेश नहीं किया गया। इससे यात्रियों की संख्या बढ़ी पर साधन नहीं बढ़े। ज्यादातर लोगों को स्टेशन पर उतरने के बाद ठहरने, एस्केलेटर(स्वाचालित सीड़ियां) और खान पान की सुविधा दी जा रही है। रेल में निवेश किया जा रहा है। पहले सालाना 30 से 40 हजार करोड़ का निवेश होता था।

हम लोगों ने इसमें बदलाव किया और निवेश कर रहे हैं। पिछले साल एक लाख करोड़ का और अब बढाकर एक लाख 31 हजार का निवेश करने जा रहे हैं। बिहार में लोकोमोटिव बनेगा उससे यहां के लोगों को रोजगार मिलेगा। देश में 400 अच्छे स्टेशन बनाने का काम शुरू हो रहा है। आनंद विहार भी वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनेगा। सिर्फ निवेश ही नहीं काम करने की गति भी ज्यादा किया है। राज्यों के साथ ज्वाइंट वेंचर बनाएंगे।

Next Story