×

यूपी कैबिनेट विस्तार के साथ जल्द होगी मोर्चों-प्रकोष्ठों की घोषणा

यूपी कैबिनेट विस्तार के साथ जल्द होगी मोर्चों और प्रकोष्ठों की घोषणा

Rahul Singh Rajpoot
Published By Rahul Singh Rajpoot
Published on: 4 Jun 2021 7:33 AM GMT
बीजेपी ने शुरू की तैयारी, कैबिनेट विस्तार के साथ मोर्चों-प्रकोष्ठों की घोषणा जल्द
X

बैठक करते बीएल संतोष, फाइल फोटो, साभार सोशल मीडिया

उत्तर प्रदेश में सरकार और संगठन में बदलाव की चर्चा तेज है। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री बीएल संतोष के तीन दिवसीय यूपी दौरे में जहां नेताओं से फीडवैक लिया गया वहीं अब दिल्ली में बीजेपी और आरएसएस नेताओं के बीच महामंथन चल रहा है। जिसके बाद ये पक्का है कि यूपी कैबिनेट में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। यहीं नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साख रहे पूर्व आईएएस अधिकारी एमएलसी एके शर्मा को कैबिनेट में शामिल कर बड़ी जिम्मेदारी दिए जाने की भी चर्चा है। इसके साथ ही अब बीजेपी अग्रिम मोर्चों, प्रकोष्ठों और विभागों की नई टीम की घोषणा जल्द कर सकती है। भारतीय जनता पार्टी ने संगठन के साथ सरकार में आयोगों, बोर्ड और निगमों में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सदस्यों के खाली पदों पर राजनीतिक नियुक्तियों की कवायद शुरू कर दी है। अग्रिम मोर्चों, प्रकोष्ठों की घोषणा आगामी एक-दो हफ्ते में होने की पूरी संभावना है, जबकि जुलाई तक राजनीतिक नियुक्तियां करने की योजना है।

किन पदों पर होनी है नियुक्तियां?

उत्तर प्रदेश में अल्पसंख्यक आयोग, अनुसूचित जाति आयोग और अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग में अध्यक्ष का पद अर्से से खाली है। अन्य निगमों और बोर्डों में भी अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के पद खाली पड़े हैं। भाजपा में महिला मोर्चा, किसान मोर्चा, युवा मोर्चा, अनुसूचित जाति मोर्चा, अन्य पिछड़ा वर्ग मोर्चा और अल्पसंख्यक मोर्चा में अध्यक्षों की नियुक्तियों का भी एक साल से इंतजार है। मीडिया विभाग, मीडिया संपर्क विभाग, प्रशिक्षण विभाग, प्रचार-प्रसार विभाग सहित अन्य विभागों की टीम भी नहीं घोषित की गई है। विधि प्रकोष्ठ, बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ, चिकित्सा प्रकोष्ठ, व्यापार प्रकोष्ठ और आर्थिक प्रकोष्ठ सहित अन्य प्रकोष्ठों में भी नियुक्तियां लंबित है।

यूपी कैबिनेट में होगा बड़ा बदलाव

यूपी में अगले साल शुरुआती महीनों में ही विधानसभा के चुनाव होने हैं, विधानसभा चुनाव को लेकर अब सरगर्मियां तेज हो गई है। बीजेपी के अंदर नेताओं में मतभेद की खबरों के बीच राष्ट्रीय महासचिव बीएल संतोष तीन दिन के लिए लखनऊ आए और अलग-अलग नेताओं से बात कर सरकार और संगठन पर मंथन किया। इस मंथन के बाद खबर ये है कि संगठन के साथ कैबिनेट बड़ा बदलाव होने की पूरी संभावना है। अगले एक या दो हफ़्ते में यूपी कैबिनेट में आपको बड़े फेरबदल देखने को मिल सकते हैं। जिसमें कई नए चेहरों को जगह मिल सकती है, सूत्रों की माने तो पीएम मोदी के करीबी एके शर्मा को यूपी सरकार में बड़ी जिम्मेदारी मिलेगी। कहा तो ये भी जा रहा है कि उनके हाथ में ब्यूरोक्रेसी की कमान होगी। एके शर्मा खुद के नौकरशाह रह चुके हैं और करीब 20 साल से पीएम मोदी के साथ काम करते आए हैं। पीएम मोदी ने ही उन्हें आईएएस पद से इस्तीफा दिलाकर यूपी भेजा है, जिससे ये तय है कि एके शर्मा उत्तर प्रदेश सिर्फ एमएलसी बनने नहीं आए बल्कि वह सरकार में शामिल होकर बड़ी भूमिका निभाएंगे।



फाइल फोटो, साभार-सोशल मीडिया

एके शर्मा पीएम मोदी को करते हैं रिपोर्ट

आपको मालूम होगा कि एके शर्मा सीधे पीएमओ से उत्तर प्रदेश आए हैं और इस वक्त वाराणसी के साथ पूर्वांचल के जिलों में कोविड से निपटने के प्रबंध में लगे हुए हैं। एके शर्मा जो भी करते हैं वह सीधे पीएम मोदी और पीएमओ को रिपोर्ट करते हैं। जबकि उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार है और उनका सीधे प्रधानमंत्री को रिपोर्ट करना कहीं ना कहीं ये साबित करता है कि प्रधानमंत्री और पीएमओ से उनका रिश्ता कैसा है, एके शर्मा अपने हर काम को जब ट्वीटर के जरिए दिल्ली तक पहुंचाते हैं तो वह पीएम मोदी जरुर टैग करते हैं। यही वजह है कि एके शर्मा को जल्द बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है।



बीजेपी एलएलसी एके शर्मा का ट्वीट

Rahul Singh Rajpoot

Rahul Singh Rajpoot

Next Story