×

Meerut News: ...तो पीएम मोदी की रैली में भाग लेगें हजारों आवारा पशु, भाकियू की धमकी

Meerut News: भारतीय किसान यूनियन की कमिश्नरी पार्क में आज हुई मासिक बैठक में मेरठ मंडल अध्यक्ष गुड्डू प्रधान ने कहा कि अगर आवारा पशुओं का निस्तारण नहीं हुआ तो अगले माह मेरठ में होने वाली प्रधानमंत्री जी की रैली में हजारों आवारा पशु भी भाग लेंगे।

Sushil Kumar
Published on: 27 March 2023 10:14 PM GMT
Meerut News: ...तो पीएम मोदी की रैली में भाग लेगें हजारों आवारा पशु, भाकियू की धमकी
X
मेरठ: भाकियू ने दिया धमकी, पीएम मोदी की रैली में भाग लेगें हजारों आवारा पशु,

Meerut News: भारतीय किसान यूनियन की कमिश्नरी पार्क में आज हुई मासिक बैठक में मेरठ मंडल अध्यक्ष गुड्डू प्रधान ने कहा कि हमने पिछले एक साल में तमाम ज्ञापन मंडल आयुक्त को दिए हैं जिस पर अभी तक कोई विशेष कार्यवाई नहीं की गई है। सरकार के दबाव के चलते शासन-प्रशासन किसानों की कोई सुध नहीं ले रहा है, जिससे किसानों की परेशानियाँ लगातार बढ़ती जा रही हैं। उन्होंने कहा कि आवारा पशुओं की रोकथाम की कार्रवाई आज तक फाईलों से जमीन पर नहीं निकल पाई है। अगर इसका निस्तारण नहीं हुआ तो अगले माह मेरठ मे होने वाली प्रधानमंत्री जी की रैली में हजारों आवारा पशु भी भाग लेंगे।

सोमवार को एक बार उस समय हालात बिगड़ते-बिगड़ते बचे जब भाकियू कार्यकर्ता अपनी मांगों को लेकर कमिश्नर को ज्ञापन देने पहुंचे। इस दौरान पुलिसकर्मियों ने कमिश्नरी गेट बंद कर दिया। नाराज किसान गेट पर चढ़ गये और दूसरी तरफ फांदने लगे। ऐसे में किसानों और पुलिस के बीच धक्का-मुक्की भी हुई। इससे पहले कि हालात विस्फोटक होते मौके पर मौजूद पुलिस अधिकारियों ने किसी तरह से किसानों को समझा-बुझा कर शांत किया और उनका ज्ञापन लेकर आश्वस्त किया कि उनकी मांगो पर जल्द अमल कराया जाएगा।

"सरकारें बदल रही हैं किसानों की दुश्वारियां जस की तस"

किसान पंचायत में युवा मंडल अध्यक्ष जीते चौहान ने कहा कि भारत कृषि प्रधान देश होने के बावजूद भी लगातार किसान उपेक्षा का शिकार हो रहा है, केवल सरकारें बदल रही हैं किसानों की दुश्वारियां जस की तस बनी हुई है। हिन्दुस्तान के लिए ये बड़े दुर्भाग्य की बात है कि किसान अपने खून-पसीने से गन्ना उगाकर मील में डालकर आता है। न्यायालय के आदेश के वाबजूद भी जब तक किसान दो चार बार आंदोलन न करे तब तक उसे उसकी फसल का दाम उसे नहीं मिलता है। उन्होंने कहा कि भारतीय किसान यूनियन लगातार इस तानाशाही से किसानों को निजात दिलाने के लिए प्रयासरत है और जब तक सरकारी तंत्र किसानों के हित में खड़ा नही होगा तब तक किसानों की लड़ाई चौधरी राकेश टिकैत के नेतृत्व में लड़ी जाती रहेगी।

मेरठ जिला प्रभारी अशोक खटान ने कहा कि शासन-प्रशासन को हर 27 तारीख को होने वाली कमीशनी पार्क की भाकियू मंडल की मासिक पंचायत के बारे मे जानकारी होने के बावजूद भी नजरअंदाज किया जाता है। इससे मंडल के तमाम जिलों से लेकर आए प्रमुख पदाधिकारियों की समस्याएं सही माध्यम से सरकार तक नही पहुँच रही हैं। उन्होंने कहा कि आज भी लापरवाही बरती गई जिससे क्षुब्ध किसानों ने कमीशन के गेट पर धरना दिया और भविष्य में मंडल की मासिक पंचायत को गंभीरतापूर्वक लेने के लिए मौजूदा अधिकारियों को अवगत कराया।

बैठक में ये रहे मौजूद

आज की मासिक पंचायत में मुख्य रूप से दिनेश त्यागी, सुभाष चंद्र, राकेश सचान, रविन्द्र दौरालिया, मनोज त्यागी, सुशील पटेल, रविन्द्र दौरालिया, छोटू गेझा, हरबीर गिरी, भवेंद्र सिसोदिया, विनेश, हरेंद्र यादव, प्रदीप चौधरी, विकल नागर, संजय दौरालिया, अमित पाल, सुभाष चौहान, राकेश चौहान, साजिद भाई, अशफाक प्रधान जी, राजकुमार करनावल, मनोज त्यागी, मिंटू अहलावत, हरवीर गिरी, विनेश चौधरी, दिनेश चौधरी, वीरपाल सिंह, रामवीर सिंह, अर्जुन सिंह, सुनील त्यागी, जगबीर सिंह, दीवाल कम्बोज, अमित जाखड़, सोहन वीर, तेजवीर सिंह, वीर सिंह, गोपाल सिंह, लोकेश सिवाच, सुभाष मलिक, अब्दुल रहमान, अजय दबादुआ, उपेंद्र सिंह, प्रशांत चौधरी, फैसल खान, गजेंद्र सिंह, राकेश धनकड़, उपेंद्र दौरालिया, सेवाराम चौहान, किशोरी लाल, बबलू गुर्जर, मास्टर जगसोरंन, ऋषि पाल सहित सैकड़ों की संख्या में तमाम महत्वपूर्ण पदाधिकारीगण शामिल रहे।

भाकियू की मांगें

1- गन्ना शुगर मिलों द्वारा किसानों का गन्ना भुगतान अविलंब किसानों के खातों में पहुंचना चाहिए ताकि किसान अपने बच्चों के दाखिले और शिक्षण सामग्री खरीद सहित तमाम महत्वपूर्ण कार्य पूर्ण कर सके।
2- आवारा पशुओं द्वारा आए दिन सड़कों पर एक्सीडेंट हो रहे हैं व इनकी वजह से किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंच रहा है, जिस कारण किसान बहुत ही परेशान है इसलिए जल्द से जल्द आवारा पशुओं से किसानों को निजात दिलाई जाए।
3- इस वर्ष गन्ना मूल्य वृद्धि न होने के कारण किसानों में काफी रोष है सरकार द्वारा किसानों के साथ धोखा किया गया है गन्ना मूल्य बढ़ाकर कम से कम ₹500 प्रति कुंटल किया जाए।
4- जनपद हापुड़ गढ़मुक्तेश्वर के ग्राम ठौलपुर में पानी निकासी नहीं है, गांव के तमाम रास्तों पर पानी भरा हुआ है इसका जल्द से जल्द समाधान किया जाए।
5- सूबे मे बेमौसम बारिश एवं ओलावृष्टि ने किसानों की फसलें बर्बाद कर दी हैं इसलिए किसानों को शीघ्र व उचित मुआवजा दिलाया जाए।
6- हर साल मार्च में बिजली के पेनल्टी बिलों पर सरकार द्वारा किसानों को छूट दी जाती थी जो इस बार नहीं दी गई है जल्द से जल्द ये छूट लागू कराई जाए।
7- नवनिर्मित जागृति विहार एक्सटेंशन में तत्काल प्रभाव से पुलिस चौकी की स्थापना कराई जाए ।
8- ओलावृष्टि से बर्बाद आम व आलू की फसल पर भी उचित मुआवजा सरकार द्वारा घोषित किया जाए।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story