×

Black Fungus: भाजपा विधायक सावित्री कठेरिया के पति का ब्लैक फंगस से निधन

Black Fungus: भाजपा विधायक सावित्री कठेरिया के पति उदय नारायण की ब्लैक फंगस के चलते निधन हो गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 4 Jun 2021 9:21 AM GMT (Updated on: 4 Jun 2021 9:49 AM GMT)
Black Fungus: भाजपा विधायक सावित्री कठेरिया के पति ब्लैक फंगस से निधन
X

 भाजपा विधायक सावित्री कठेरिया (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Black Fungus: भरथना से भाजपा विधायक सावित्री कठेरिया (BJP MLA Savitri Katheria) के ऊपर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है। आज यानी शुक्रवार को उनके पति उदय नारायण (Uday Narayan) का ब्लैक फंगस (Black Fungus) की वजह से निधन हो गया है। उनका राजधानी लखनऊ के एसजीपीजीआई हॉस्पिटल (PGI Hospital) में इलाज चल रहा था। वो बीते काफी समय से बीमार चल रहे थे।

उदय नारायण उत्तर प्रदेश में बीते महीने हुए पंचायत चुनाव ड्यूटी (Panchayat Elections Duty) के दौरान बीमार पड़ गए थे, जिसके बाद उन्हें कोरोना संक्रमित (Corona Infected) पाया गया था। फेफड़ों में संक्रमण की वजह से उनका लखनऊ के पीजीआई में इलाज चल रहा था।

उदय नारायण से मिलने पहुंचे सीएम योगी (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

22 मई को इटावा दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी दौरे के समय उदय नारायण से मिलकर उनका हालचाल जाना था।

दरोगा के पद पर लखनऊ में तैनात थे उदय नारायण

बता दें कि पहले उदय नारायण सैफई मिनी पीजीआई में चल रहा था, लेकिन हालात में सुधार न आने के बाद उन्हें करीब तीन बाद ही लखनऊ पीजीआई रेफर कर दिया गया था। यहां पर उनके फेफड़ों के संक्रमण का इलाज किया जा रहा था। जहां आज उनका देहांत हो गया। आपको बता दें कि भाजपा विधायक सावित्री कठेरिया के पति उदय नारायण पुलिस विभाग में दरोगा के पद पर लखनऊ में तैनात थे।

प्रदेश में 1000 से ज्यादा लोग ब्लैक फंगस से पीड़ित

गौरतलब है कि प्रदेश में कोरोना वायरस के खतरे के बीच अब ब्लैक फंगस ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। प्रदेश में म्यूकर माइकोसिस यानी ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। गुरुवार तक इस बीमारी से 1 हजार 376 लोग पीड़ित हो चुके हैं। जिसके बाद इस महामारी को काबू करने के लिए एसजीपीजीआई में बनी 12 सदस्यीय कोर कमेटी को सक्रिय कर दिया गया है। 12 सदस्यीय कोर कमेटी को मेडिकल कॉलेजों के संपर्क में रहने के लिए कहा गया है।

यूपी में कोरोना का कहर कम हो रहा है तो दूसरी ओर ब्लैक फंगस ने स्वास्थ्य विभाग की चुनौती बढ़ा दी है। लगातार ब्लैक फंगस के मामले को बढ़ता देख मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम को सक्रिय रहने के लिए कहा है। मालूम हो कि यही कमेटी सभी मेडिकल कॉलेजों को परामर्श दे रही है।

अकेले वाराणसी में इस बीमारी से 8 मरीजों ने अपनी जान गंवा दी है। ब्लैक फंगस के कारण बीएचयू में अब तक 32 मरीजों की मौत हो चुकी है। जबकि 30 मरीजों की आंखें निकानी पड़ी हैं।

कैसे पहचानें म्यूकोरमाइकोसीस के लक्षण

अगर बात करें ब्लैक फंगस (Black Fungus) के लक्षण की तो यह फंगल इन्फेक्शन आप के चेहरे पर सीधा असर डालता है। जिससे आपकी बनावट में बदलाव देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही यह शरीर के दूसरे अंगों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। जैसे सिर में बहुत ज्यादा दर्द होना, आंखों की रोशनी कम हो जाना या खराब होना, इस इन्फेक्शन से आपके गले से लेकर आंखों और चेहरे पर सूजन दिखेगी।

इसके अलावा आंखों में लालपन होना, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, उल्टी में खून आना, पेट में दर्द। स्किन में इंफेक्शन होने पर कालापन आ जाता है। यह फंगस रोगियों के दिमाग पर भी गहरा असर डालता है। ऐसे में अगर ये लक्षण दिखते हैं तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story