×

बिबकोल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट हारे जिंदगी की जंग, ब्लैक फंगस ने ले ली जान

बिबकोल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट चंद्र बल्लभ बेंजवाल की ब्लैक फंगस के चलते मौत हो गई, वो बीते दिनों कोरोना संक्रमित पाए गए थे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 13 Jun 2021 11:36 AM GMT (Updated on: 13 Jun 2021 11:40 AM GMT)
बिबकोल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट हारे जिंदगी की जंग, ब्लैक फंगस ने ले ली जान
X

बिबकोल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट चंद्र बल्लभ बेंजवाल (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Bulandshahr News: बड़ी खबर वैक्सीन मैन के नाम से प्रख्यात कोरोनारोधी टीका कोवैक्सीन बनाने के प्रोजेक्ट हेड चंद्र वल्लभ बैंजवाल (56) को लेकर सामने आ रही है। कोवैक्सीन (COVAXIN) बनाने जा रही कंपनी बिबकोल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट चंद्र बल्लभ बेंजवाल (Dr. Chandra Ballabh Benzwal) की ब्लैक फंगस (Black Fungus) महामारी से मौत हो गई। आज सुबह उन्होंने दिल्ली के एक अस्पताल में इलाज के दौरान अंतिम सांस ली।

बताया जा रहा है कि बिबकोल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट चंद्र बल्लभ बेंजवाल (Dr. Chandra Ballabh Benzwal) पहले कोरोना वायरस (Corona Virus) से पीड़ित हो चुके थे, इसके बाद उन्हें ब्लैक फंगस की शिकायत हुई थी। आखिरकार वो ब्लैक फंगस बीमारी से जंग हार गए। बुलंदशहर स्थित बिबकोल कंपनी को कोवैक्सिन का उत्पादन शुरू होने से पहले बड़ी क्षति हुई है।

प्रोजेक्ट हेड चंद्र वल्लभ बैंजवाल (56) की रविवार सुबह चार बजे ब्लैक फंगस के चलते मौत हो गयी। कोरोना होने के बाद वह ब्लैक फंगस से पीड़ित थे और आंख-नाक की सर्जरी भी चुकी थी। उनके निधन के बाद बुलंदशहर में बनने जा रही स्‍वदेशी कोरोना वैक्‍सीन की बिबकोल कंपनी को झटका लगा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार मूल रूप से उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग के रहने वाले चंद्र वल्लभ बैंजवाल अब परिवार के साथ नोएडा में रहते थे।

26 अप्रैल को कोरोना से हुए थे संक्रमित

एसोसिएन प्रेसिडेंट सुनील शुर्मा ने बताया कि 26 अप्रैल को बैंजवाल कोरोना से पीड़ित हो गए थे। उन्हें नोएडा के प्रकाश अस्पताल में भर्ती कराया गया था, उपचार के दौरान ही उन्हें ब्लैक फंगस हो गया तो 24 मई को दिल्ली के मैक्स अस्पताल में शिफ्ट करना पड़ा। मैक्स अस्पताल में चिकित्सकों ने की टीम ने इनकी आंख व नाक की सर्जरी की थी। जिसके बाद से स्वास्थ्य स्थिर हो रहा था लेकिन रविवार सुबह चार बजे अचानक काल के गाल में समा गये। उनके एक बेटे व एक बेटी है। बुलंदशहर के चौला क्षेत्र में शुरु होने जा रही कोवैक्सीन फैक्ट्री में बैंजवाल बतौर सीनियर वाइस प्रेसिडेंट थे।

उन्होंने बताया कि बैंजवाल के निधन से कोवैक्सीन प्रोजेक्ट को झटका लगा है। हालांकि कोवैक्सीन का उत्पन सितंबर में शुरू होने की प्रबल संभावना जताई जा रही थी। बिबकॉल पोलियो वैक्सीन का भी उत्पादन करती है।

कोरोना मरीजों को सबसे ज्यादा चपेट में ले रहा ब्लैक फंगस

आपको बता दें कि कोरोना मरीजों (Covid patient) में म्यूकोरमाइकोसीस (Mucormycosis) फंगल इन्फेक्शन (Fungal infection) बहुत ज्यादा देखा जा रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि कोरोना से संक्रमित या संक्रमित हो चुके मरीजों को सबसे ज्यादा ब्लैक फंगस की शिकायत हो रही है।

ब्लैक फंगस की प्रतीकात्मक तस्वीर (साभार- सोशल मीडिया)

Black Fungus के लक्षण

ब्लैक फंगस (Black Fungus) के लक्षण की बात की जाए तो यह फंगल इन्फेक्शन आप के चेहरे पर सीधा असर डालता है। जिससे आपकी बनावट में बदलाव देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही यह शरीर के दूसरे अंगों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। जैसे सिर में बहुत ज्यादा दर्द होना, आंखों की रोशनी कम हो जाना या खराब होना, इस इन्फेक्शन से आपके गले से लेकर आंखों और चेहरे पर सूजन दिखेगी।

इसके अलावा आंखों में लालपन होना, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, उल्टी में खून आना, पेट में दर्द। स्किन में इंफेक्शन होने पर कालापन आ जाता है। यह फंगस रोगियों के दिमाग पर भी गहरा असर डालता है। ऐसे में अगर ये लक्षण दिखते हैं तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story