Black Fungus ने सुल्तानपुर में दी दस्तक, 3 मरीजों में मिले लक्षण, एक मरीज लखनऊ शिफ्ट

Black Fungus: सुल्तानपुर में ब्लैक फंगस ने दस्तक दे दी है। जिले में तीन मरीजों में इसके शुरुआती लक्षण मिले हैं।

Fareed Ahmed
Reporter Fareed AhmedPublished By Chitra Singh
Published on: 21 May 2021 1:08 PM GMT
Black fungus in sultanpur
X

कॉन्सेप्ट इमेज ( सौ. सोशल मीडया)

Black Fungus, सुल्तानपुर: मेनका गांधी के संसदीय क्षेत्र सुल्तानपुर में भी ब्लैक फंगस (Black Fungus) की दस्तक हो गई है। तीन मरीजों में इसके शुरुआती लक्षण मिले हैं, इनमें से एक मरीज को बेहतर उपचार के लिए ट्रामा सेंटर लखनऊ (Trauma Center Lucknow) रेफर किया गया है। दो अन्य मरीजों को एल-टू हॉस्पिटल (L-One Hospital) में शिफ्ट कर दिया गया है।

जानकारी के अनुसार, एल-वन हॉस्पिटल में भर्ती तीन मरीजों की आंखों में अंधेरा होने की शिकायत के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। तत्काल उन मरीजों की जांच की गई, जांच में एक मरीज में ब्लैक फंगस पाया गया, जबकि दो अन्य मरीजों की म्यूकोरमाइकोसिस रिपोर्ट निगेटिव आई है। एहतियात के तौर पर दोनों को मरीजों को एल-वन हॉस्पिटल से कोविड-19 के एल-टू हॉस्पिटल में शिफ्ट कर दिया गया है।

इस बाबत डीएम सुल्तानपुर रवीश गुप्ता से बात की गई तो उन्होंने कहा कि कल तीनों लोगों में लक्षण होने की आशंका जताई जा रही थी। लेकिन जो हमारे कोरोना स्पेशलिस्ट डॉ. गोपाल हैं उन्होंने चेक किया, तो एक में संभावना अधिक लगी। उन्हें बेटर डायग्नोस्टिक के लिए उचित उपचार के लिए लखनऊ ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया गया है। ब्लैक फंगस जिसको म्यूकोरमाइकोसिस कहते हैं, उसको लेकर के दोनों अस्पतालों में टीमों को सचेत कर दिया गया है।

डीएम ने कहा कि एक तो इसका इम्यूनिटी के साथ इसका इशू है, दूसरा हाइजीन इशू है। हाइजीन इशू का हमें ख्याल रखना पड़ेगा। जैसे की कुछ निर्देश अभी दे दिए गए हैं। जो भी हमारे ऑक्सीजन सिलिंडर को केवल और केवल संलयन से भरेंगे। टैप वाटर से भरने से मना कर दिया गया है। सारे पेशेंट को बीटाडीन से गार्गल और माउथ वाश करने को कहा गया है। उससे एक एंटीसेप्टिक माहौल बनता है, क्योंकि ये जो फंगल है। ये सबसे पहले ओरल और निरल कैविटी को इफेक्ट करता है। डीएम ने कहा की हम कोशिश करेंगे केस कम से कम ही आए।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story