×

मोबाइल बैटरी में ब्लास्ट: युवक को ये गलती पड़ी भारी, उड़ गए चीथड़े

बाबूलाल कोल का 12 वर्षीय पुत्र मोनू ने मोबाइल की बैटरी को कौवा चार्जर (ग्रामीणांचल में बिकने वाला चीनी चार्जर) से चार्ज किया। वहीं चार्जिंग के बाद उसने चेक करने के लिए जैसे ही बैटरी को जीभ से लगाया, बैटरी में ब्लास्ट हो गया।

Newstrack
Published on: 27 March 2021 1:29 PM GMT
मोबाइल बैटरी में ब्लास्ट: युवक को ये गलती पड़ी भारी, उड़ गए चीथड़े
X

आजकल बाजार में कई तरह के चीनी मोबाइल चार्जर उपलब्ध है। लेकिन क्या आप जानते है इन्हीं में से कोई चार्जर से आपकी जान भी जा सकती है। ताजा मामला मिर्जापुर का है जहां एक चीनी चार्जर की वजह से एक किशोर की जान चली गई। आइये जानते है क्या है पूरा मामला।

जानें क्या है पूरा मामला

उत्तर प्रदेश से एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे आप सभी को सतर्क हो जाना चाहिए। और सही मोबाइल चार्जर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। यूपी के मिर्जापुर में एक किशोर ने मोबाइल को चार्ज के बाद जैसे ही मोबाइल की बैट्री को चीभ से लगाया, तुरंत बैटरी में ब्लास्ट हो गया। मिर्जापुर के हलिया थाना क्षेत्र के मतवार गांव निवासी बाबूलाल कोल का 12 वर्षीय पुत्र मोनू ने मोबाइल की बैटरी को कौवा चार्जर (ग्रामीणांचल में बिकने वाला चीनी चार्जर) से चार्ज किया। वहीं चार्जिंग के बाद उसने चेक करने के लिए जैसे ही बैटरी को जीभ से लगाया, बैटरी में ब्लास्ट हो गया।

ये भी देखिये:बलियाः AAP सांसद संजय सिंह बोले- पीएम मोदी का ये बयान हास्यास्पद

किशोर की मौत

परिजन उसे आनन फानन में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मतवार ले गए, जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। यह किशोर की मौत की खबर सुनते ही घर में कोहराम मचा गया। वहीं आस-पास के लोग भी इस घटना से सहम गए हैं।

आप भी रहें सावधान

इस घटना को जानने के बाद आपको भी सावधान हो जाना चाहिए और स्मार्टफोन के चार्जिंग के लिए इन चीजों का ध्यान रखना चाहिए। टैबलेट की बैटरी स्मार्टफोन से ज्यादा कैपेसिटी की होती है इसलिए उसके लिए जो तार या चार्जर चाहिए उसकी रेटिंग ज्यादा होनी चाहिए। इसीलिए चार्जर या उसकी तार की एम्पीयर की संख्या पर नजर जरूर रखिये। बता दें कि चार्जिंग के लिए सबसे बढ़िया तार वह है जो आपकी डिवाइस के साथ आती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story