×

Block Pramukh Shapath : एक क्लिक में जानिए ब्लॉक प्रमुख शपथ समारोह से जुड़ी सारी खबरें

Live Block Pramukh Shapath : उत्तर प्रदेश में मंगलवार को ब्लॉक प्रमुखों एवं क्षेत्र पंचायत सदस्यों का शपथ ग्रहण हुआ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 20 July 2021 5:04 AM GMT (Updated on: 20 July 2021 8:45 PM GMT)
ब्लाक प्रमुख पद का शपथ ग्रहण करती लीला देवी गोंड़
X

ब्लाक प्रमुख पद का शपथ ग्रहण 

Live Block Pramukh Shapath : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में आज ब्लॉक प्रमुखों एवं क्षेत्र पंचायत सदस्यों (Block Pramukh and Members) का शपथ ग्रहण (Oath Ceremony) मंगलवार को संपन्न हुआ। यह शपथ ग्रहण 11 बजे से शुरू हुआ था। प्रदेशभर के ब्लॉक मुख्यालयों पर एक समारोह का आयोजन करके सभी क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष और क्षेत्र पंचायत सदस्यों को शपथ दिलाई गई।

आपको बता दें कि सभी ब्लाकों में शपथ ग्रहण समारोह के दौरान कोविड-19 के गाइडलाइन का पालन करने की अनिवार्यता रखी गई थी ताकि शपथ ग्रहण समारोह में किसी भी प्रकार से गाइडलाइन का उल्लंघन ना हो इसके अलावा वहां पर सैनिटाइजर रखने की भी व्यवस्था की गई थी, ताकि लोग सैनिटाइजर का उपयोग करके खुद को सुरक्षित कर सकें। इसके अलावा वहां पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का भी निर्देश जारी किया गया था। आज जानें सभी ब्लाकों में शपथ ग्रहण समारोह का हाल।

Live Updates

  • झांसी: ब्लॉक प्रमुख व क्षेत्र पंचायत सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह सम्पन्न
    20 July 2021 8:40 PM GMT

    झांसी: ब्लॉक प्रमुख व क्षेत्र पंचायत सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह सम्पन्न





    अंत्योदय हमारा मिशन है,हमारे लिए दल से बढ़कर देश है यह बात अशोक सिंह राजपूत क्षेत्रीय उपाध्यक्ष भाजपा कानपुर बुन्देलखण्ड ने चिरगाxव ब्लॉक राजकांतेश वर्मा सहित क्षेत्र पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यअतिथि रूप में कही। क्षेत्रीय उपाध्यक्ष ने स्पष्ट करते हुए कहा कि सत्ता में आना हमारे लक्ष्य का एक हिस्सा है। हमारा लक्ष्य सत्ता के सहारे राष्ट्र को वैभवशालीऔर समाज को समृद्ध बनाना तथा पंडित दीनदयाल उपाध्याय कीअंत्योदय की परिकल्पना को चरितार्थ करना है। इसके पूर्व उपजिलाधिकारी मोंठ शान्या छावड़ा ने ब्लॉक प्रमुख राजकांतेश वर्मा तथा राजकांतेश वर्मा द्वारा उपस्थित सभी क्षेत्र पंचायत सदस्यों को सामूहिक रूप से पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर अतिथियों का स्वागत जितेन्द्र कटरिया, राजकुमार कुशवाहा, किशोर कुमार सिंह, लाखन सिंह द्वारा किया गया। शपथ ग्रहण समारोह के बाद विकास खण्ड सभागार में क्षेत्र पंचायत की पहली बैठक ब्लॉक प्रमुख राजकांतेश वर्मा की अध्यक्षता में आहूत की गई। बैठक में सभी क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने केन्द्र और प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुँचाने का संकल्प लिया। समारोह के पूर्व ब्लॉक प्रमुख ने काफिले के साथ राष्ट्रकवि मैथलीशरण गुप्त की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसमौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष महानगर मुकेश मिश्रा, जिला पंचायत अध्यक्ष पवन गौतम, महिला आयोग की सदस्या कंचन जायसवाल, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य प्रदीप सरावगी,जिला सहकारी बैंक के चैयरमेंन जयदेव पुरोहित, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष संजीव श्रृंगीऋषि, प्रवीण समाधिया, जगदीश कुशवाहा, हरिशंकर राजपूत चैयरमेंन,करूणेश वाजपेई, प्रहलाद राजपूत, राजू पाठक, उमाशंकर राजपूत, मुनि महाराज,रामजी राजपूत, मुंशी झा, जितेन्द्र शर्मा,राम सिंह राजपूत सहित कार्यकर्ता उपस्थित रहे। संचालन शशिकांत यादव व दिलीप शिवहरे ने संयुक्त रूप से एवं आभार खण्ड विकास अधिकारी कविता शाह ने व्यक्त किया।
    बबीता यादव ने ली बबीना ब्लाक प्रमुख पद की शपथ
    मंगलवार को खंड विकास कार्यालय बबीना के सभागार में ब्लाक प्रमुख पद के शपथ ग्रहण का समारोह संपन्न हुआ जिसमें नवनिर्वाचित ब्लॉक प्रमुख बबीता यादव को सिटी मजिस्ट्रेट सलिल कुमार के द्वारा शपथ दिलवाई गई है। इस दौरान खंड विकास अधिकारी बबीना गणेश प्रसाद वर्मा आदि उपस्थित रहे।
    मऊरानीपुर ब्लॉक प्रमुख आनंद सिंह ने शपथ लेकर संभाला कार्यभार
    मऊरानीपुर ब्लॉक अध्यक्ष आनंद सिंह परिहार को खण्ड विकास मऊरानीपुर में उपजिलाधिकारी अंकुर श्रीवास्तव ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष पवन गौतम, निवाड़ी विधायक अनिल जैन, राज्यमंत्री हरगोविंद कुशवाहा, विधायक बिहारी लाल आर्य, विष्णु राय, प्रदीप पटेल, भा ज पा समर्थक मंच के अध्यक्ष पुरुषोत्तम श्रीवास्तव सहित भा ज पा के अनेक पदाधिकारी मौजूद रहे। भव्य शपथ ग्रहण समारोह में बंगरा ब्लॉक के प्रधान सहित आदि मौजूद रहे।
    बंगरा ब्लॉक प्रमुख भारती आर्य को एसडीएम ने दिलाई शपथ
    विकासखण्ड बंगरा के प्रांगण में मंगलवार के दोपहर एक बजे नवनिर्वाचित ब्लॉक प्रमुख भारती आर्य को क्षेत्र पंचायत सदस्यों के साथ हजारों लोगों की उपस्थिति में मऊरानीपुर उपजिलाधिकारी अंकुर श्रीवास्तब ने शपथ दिलाई। शपथग्रहण में बंगरा ब्लॉक के सभी 82 बीडीसी सदस्य एवं 59 ग्राम पंचायतों के प्रधान मौजूद रहे। अतिथियों का स्वागत करते हुये संगीत टोली नायक दिनेश सोनी ने स्वागत गीत गया।


  • फर्रुखाबाद: सात ब्लॉक प्रमुखों ने ली शपथ
    20 July 2021 8:38 PM GMT

    फर्रुखाबाद: सात ब्लॉक प्रमुखों ने ली शपथ


    जिले में मंगलवार को सभी सात ब्लॉक प्रमुखों को पद व कर्तव्यनिष्ठा की शपथ दिलाई गई। इसके बाद नवनिर्वाचित प्रमुखों ने क्षेत्र पंचायत सदस्यों के साथ बैठक कर विकास कार्यों की योजना बनाई और उनसे प्रस्ताव भी मांगे। सभी सात ब्लॉकों में सुबह 11 बजे से तीन बजे तक नवनिर्वाचित ब्लॉक प्रमुखों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम घोषित था। जिले के पांच ब्लॉकों में भाजपा के घोषित प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए थे।
    कमालगंज ब्लाक के रेलवे तिराहे के पास स्थित गेस्टहाउस में एसडीएम सदर अनिल कुमार ने ब्लॉक प्रमुख भाजपा की शकुंतला राजपूत को शपथ ग्रहण कराई। प्रमुख व सदस्यों की शपथ के बाद हुई क्षेत्र पंचायत की पहली बैठक में बीडीसी को एक से दो लाख रुपये के मनरेगा कार्यों के प्रस्ताव देने का अधिकार दे दिया गया। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में विकास कार्यों के लोकार्पण शिलापटों में क्षेत्र पंचायत सदस्य का नाम भी अंकित कराने का प्रस्ताव पारित हुआ। ब्लाक प्रमुख ने कार्यालय पहुंचकर पौधरोपण किया।


  • जालौन: ब्लॉक प्रमुखों का शपथ ग्रहण
    20 July 2021 7:31 PM GMT

    जालौन: ब्लॉक प्रमुखों का शपथ ग्रहण

    जालौन जिले में बने 9 ब्लॉकों में नवनिर्वाचित ब्लॉक प्रमुखों को उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदारों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ लेने वालों ब्लॉक प्रमुखों मे कोंच से रानी, कदौरा से लक्ष्मी, महेबा से डॉ दुर्गेश, जालोंन से रामराजा निरंजन, रामपुरा से अजीत सिंह, डकोर से नेहा यादव, कुठौंद से प्रेमलता दुवेदी, माधौगढ़ से चिंतामन, नदीगांव से अर्जुन सिंह शामिल रहे। क्षेत्र पंचायत सदस्यों को भी बाद में शपथ दिल आ गई।

    जिला प्रशासन ने सभी ब्लॉक प्रमुखों को आश्वासन देकर कहा है कि सभी ब्लॉक प्रमुखों का जिला प्रशासन पूर्ण रूप से सहयोग करके होने वाले विकास कार्यो में पूरा सहयोग करेगा केंद्र व उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जो भी जिला में योजनाएं आएंगे उनको पूर्ण रूप से मिलकर लागू किया जाएगा।


  • बरेली: ब्लाक प्रमुख शपथ ग्रहण
    20 July 2021 3:49 PM GMT

    बरेली: ब्लाक प्रमुख शपथ ग्रहण

    प्रदेश भर में चल रहे ब्लाक प्रमुख शपथ ग्रहण समारोह में जिला बरेली में ब्लॉक प्रमुख पद के लिए आज सभी 15 नवनिर्वाचित ब्लाक प्रमुख का भी शपथ ग्रहण समारोह किया गया। ब्लाक प्रमुख को एसडीएम द्वारा शपथ दिलाई गई जिसके बाद ब्लाक प्रमुख ने बीडीसी सदस्यों को शपथ दिलाई और सब को मुबारकबाद दी। इस शपथ समारोह में क्षेत्र के विधायक और पूर्व ब्लाक प्रमुख व खंड विकास अधिकारी सहित ब्लॉक के सभी पदाधिकारी व भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता मौजूद रहे।


  • गाजीपुर: ब्लाक प्रमुखों ने लिया शपथ
    20 July 2021 3:14 PM GMT

    गाजीपुर: ब्लाक प्रमुखों ने लिया शपथ


    गाजीपुर जिले में भी मंगलवार को ब्लाक प्रमुखों ने पद व गोपनीयता की शपथ ली। इसके बाद सभी नवनिर्वाचित ब्लाक प्रमुखों ने क्षेत्र पंचायतों को पद व निष्ठा की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर सभी ब्लाकों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये थे।
    गाजीपुर जनपद के सबसे हाईप्रोफाइल ब्लाक रहे मोहम्मदाबाद में अवधेश राय ने पद व गोपनीयता की शपथ ली।अंसारी बंधुओं का गढ़ कहे जाने वाले मोहम्दाबाद ब्लाक प्रमुख की कुर्सी अर्से बाद भाजपा के पाले में गई है। इससे पहले मोहम्मदाबाद ब्लाक प्रमुख की कुर्सी सपा व अंसारी बंधुओं के समर्थकों के पास रही। मोहम्मदाबाद ब्लाक प्रमुख के शपथ ग्रहण समारोह की मुख्य अतिथि मोहम्दाबाद विधायक अलका राय रहीं।
    भांवरकोल में श्रद्धा राय ने ली शपथ
    भांवरकोल के निर्विरोध निर्वाचित व मोहम्मदाबाद विधायक अलका राय की बहू श्रद्धा राय ने पद व गोपनीयता की शपथ ली। इसके बाद श्रद्धा राय ने सभी क्षेत्र पंचायत सदस्यों को पद व निष्ठा की शपथ दिलाई।


  • इटावा: मुलायम की बहू ने ली शपथ
    20 July 2021 2:24 PM GMT

    इटावा: मुलायम की बहू ने ली शपथ

    मुलायम की बहू एवं राजद प्रमुख लालू प्रसाद की समधन मृदुला यादव ने सैफ़ई ब्लॉक प्रमुख की ली शपथ। दूसरी बार मृदुला यादव सैफ़ई से निर्विरोध ब्लॉक प्रमुख चुनी गई हैं। इस मौके पर मृदुला के बेटे पूर्व सांसद मैनपुरी तेज प्रताप यादव एवं उनकी पत्नी और लालू की बेटी राजलक्ष्मी भी मौजूद रहीं। सैफ़ई ब्लॉक प्रमुख पद पर यादव परिवार के सदस्य अब तक निर्विरोध जीतते आए हैं।

    सैफई के ब्लॉक बनने के बाद सबसे पहले ब्लाक प्रमुख पद पर मुलायम के भतीजे एवं नवनिर्वाचित ब्लाक प्रमुख मृदुला यादव के पति रणवीर सिंह यादव पहले ब्लाक प्रमुख निर्विरोध चुने गए थे। रणवीर सिंह के पुत्र तेज प्रताप यादव ने भी अपनी राजनीति की शुरुआत ब्लाक प्रमुख बनकर की थी, तो वहीं तेज प्रताप की मां मृदुला यादव का यह दूसरा कार्यकाल है। मृदुला यादव ने सैफई के 60 बीडीसी सदस्यों को भी शपथ दिलाई
    शपथ कार्यक्रम के बाद तेज प्रताप यादव ने मीडिया से बात करते हुए ओवैसी के प्रदेश दौरे पर कटाक्ष करते हुए कहा कि सब जानते हैं कि ओवैसी और उनकी पार्टी किसके इशारे पर काम करती है। बिहार और बंगाल में इन्होंने वोटों को बांटने का प्रयास किया। उत्तर प्रदेश में भी भाजपा का वोट बटाने के इस पैतरे को लोग समझ गए हैं इसलिए कोई इन्हें वोट नहीं करेगा।
    जिन लोगों ने 2017 में भाजपा के भ्रम में उन्हें वोट किया था वह भी अब भाजपा से अपने आप को ठगा महसूस कर रहे हैं। इसलिए अब प्रदेश की जनता सायकिल का बटन दबाकर अखिलेश यादव को पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने में मदद करेंगे।


















  • 20 July 2021 1:54 PM GMT

    कानपुर देहात: ब्लाक प्रमुखों का हुआ शपथ ग्रहण


    अमरौधा व मलासा ब्लॉक में कैबिनेट मंत्री सतीश महाना की उपस्थिति में उप जिलाधिकारी भोगनीपुर व तहसीलदार भोगनीपुर ने क्षेत्र पंचायत प्रमुख को शपथ दिलाई। इस अवसर पर भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष वा महामंत्री वा कई विधायक उपस्थित रहे। कैबिनेट मंत्री सतीश महाना ने कहा कि ब्लाक प्रमुख का पद जनता की सेवा व समस्याओं को हल करने के लिए है। चुनाव जीतने के बाद कौन हमारा है कौन पराया उसको भूल जाना चाहिए। जनता ने जिस विश्वास के साथ हमें आपको चुनाव में विजय दिलाई है उस विश्वास को कायम रखना होगा व क्षेत्र में विकास करना होगा तभी यह जनता हमें आपको सहन करेगी।
    उन्होंने कहा कि प्रत्येक बीडीसी सदस्य को साथ लेकर 5 वर्ष तक हर गांव का विकास करना है। सतीश महाना ने कहा कि योगी सरकार में किसानों गरीब जनता व ग्रामीणों को 22 घंटे बिजली मिल रही है जबकि पूर्व की सरकारों में जनता को विधायकों का चेहरा देखकर अलग-अलग जिलों में अलग-अलग रंग से बिजली दी जाती थी किंतु आज बिना किसी भेदभाव के सभी धर्म व जाति के लोगों को बराबर सुविधाएं दी जा रही हैं। उन्होंने ब्लाक प्रमुख प्रमिला कटिहार से विशेष आग्रह किया कि आप सभी सदस्यों को लेकर गांव की जनता का साथ लेकर विकास का कार्य करें।


  • संतकबीरनगर: सभी ब्लाक प्रमुखों व क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने ली शपथ
    20 July 2021 1:54 PM GMT

    संतकबीरनगर: सभी ब्लाक प्रमुखों व क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने ली शपथ

    जिले के नौ ब्लाकों में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया था। नौ ब्लाक प्रमुख और 753 क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने शपथ ली। जिले के सभी ब्लाकों में नव निर्वाचित 9 ब्लाक प्रमुख व 753 क्षेत्र पंचायत सदस्यों को जिलाधिकारी दिव्या मित्तल दौरा नामित अधिकारियों में सभी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण के बाद सभी सदस्यो के साथ पहली बैठक की गई। जिसमें एजेंडा बिदु के अनुसार बैठक की कार्रवाई सकुशल संपन्न हुई। आपको बता दें जनपद में कुल नौ ब्लाक है, जिसमें से भाजपा ने छह ब्लाकों में अपना कब्जा जमाया है, जबकि निर्दल दो और सपा ने एक सीट पर काबिज है। खलीलाबाद में सदर विधायक दिग्विजय नारायण उर्फ जय चौबे ने सभी को बधाई देते हुए जनपद के विकास पर जोर दिया।

    खलीलाबाद ब्लाक में सदर विधायक दिग्विजय नारायण उर्फ जय चौबे व पूर्व सांसद इंद्रजीत मिश्र और भाजपा के महिला क्षेत्रीय उपाध्यक्ष सुनीता अग्रहरि की मौजूदगी में उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. ओपी मिश्र ने भाजपा से नवनिर्वाचित ब्लाक प्रमुख प्रमिला देवी को शपथ दिलाई। सेमरियावां ब्लाक में सदर विधायक की मौजूदगी में एसडीएम राजनरायन त्रिपाठी ने सपा से निर्वाचित मजहरुन्निशा को दिलाई शपथ। बघौली ब्लॉक में उपायुक्त उद्योग राजकुमार शर्मा ने भाजपा से ब्लाक प्रमुख सरिता देवी को, मेंहदावल ब्लाक में एसडीएम अजय कुमार त्रिपाठी ने भाजपा से ब्लाक प्रमुख पुष्पा देवी को, बेलहर ब्लाक में जिला भूमि संरक्षण अधिकारी एसके तिवारी भाजपा ब्लाक प्रमुख भूपेंद्र सिंह को और सांथा ब्लाक में मेंहदावल विधायक की मौजूदगी में जिला विद्यालय निरीक्षक गिरीश कुमार सिंह ने भाजपा से समर्थित ब्लाक प्रमुख अरविंद जायसवाल को पद की शपथ दिलाई। धनघटा विधानसभा के हैंसर ब्लाक में डीआरडीए के परियोजना निदेशक प्रमोद कुमार यादव ने निर्दल निर्वाचित ब्लाक प्रमुख जयंत्री देवी को, नाथनगर ब्लाक में एसडीएम धनघटा योगेश्वर सिंह ने भाजपा समर्थित रामवृक्ष यादव को और पौली ब्लाक में जिला कृषि अधिकारी पीसी विश्वकर्मा ने निर्दल ननिर्वाचित राममिलन यादव को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।


  • 20 July 2021 1:52 PM GMT

    कौशाम्बी: ब्लॉक प्रमुखों ने ली पद व गोपनीयता की शपथ


    कौशाम्बी जिले में ब्लॉक प्रमुखों का शपथ ग्रहण समारोह शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। सरसवा ब्लॉक प्रमुख ने ग्रामीणों से विकास का वादा किया। इस मौके पर भाजपा की जिला अध्यक्ष अनिता त्रिपाठी एवं सदर विधयाक लाल बहादुर ने भी ग्रामीणों को भाजपा की नीति के बारे में बताया। कहा कि भजपा सरकार अगर फिर से 2022 में बनती है तो गुंडा राज खत्म होगा और विकास की गति की रफ्तार आगे बढ़ेगी।


  • शामली: ब्लॉक प्रमुखों ने ली शपथ, कैबिनेट मंत्री का बड़ा बयान
    20 July 2021 12:47 PM GMT

    शामली: ब्लॉक प्रमुखों ने ली शपथ, कैबिनेट मंत्री का बड़ा बयान


    शामली में ब्लॉक प्रमुख चुनाव में विजेता प्रत्याशियों को शपथ दिलाई गई। इस दौरान बीजेपी के 4 ब्लॉक प्रमुख समेत एक निर्दलीय ब्लॉक प्रमुख ने शपथ ली। इस मौते पर कैबिनेट गन्ना राज्य मंत्री सुरेश राणा सहित बीजेपी के तमाम नेता मौजूद रहे। ब्लॉक प्रमुख चुनाव में बीजेपी को मिली प्रचंड जीत को गन्ना राज्य मंत्री सुरेश राणा ने मोदी और योगी सरकार द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों की जीत बताया।
    गन्ना कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने बताया कि कैराना पलायन के बाद से सुर्खियों में रहा है और कैराना में विकास की गति को रोकने में पलायन मुद्दे को दोषी ठहराया। पलायन के नाम से बदनाम रहा कैराना अब रोजगार हब बन रहा है। कैराना के इंडस्ट्रियल एरिया में कई फैक्ट्रियां लग रही हैं जिससे कैराना नगर वासियों के लिए रोजगार के अवसर खुलेंगे। सुरेश राणा ने कहा कि योगी जी के शासन में गुंडों का कराना से पलायन हुआ है। बेहतर कानून व्यवस्था से विकास के पथ पर कैराना अग्रसर है।


Shraddha

Shraddha

Next Story