×

Prayagraj News: प्रयागराज के ब्लड मैन, जिन्होंने अब तक 32 लीटर खून का किया है दान

Prayagraj News: राजीव मिश्रा ने अब तक अपने शरीर का 32 लीटर खून दूसरों की जिंदगी को बचाने के लिए दान कर दिया है। बीते तकरीबन 20 सालों से वो रक्तदान कर रहे हैं।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 13 Feb 2023 3:06 PM GMT
Blood man of Prayagraj
X

Blood man of Prayagraj

Prayagraj News: कहते हैं कि बेहतरीन तोहफ़ा देना हो तो मदद कर देना,और जिसकी भी करो तुम हद कर देना और इसी कहावत की मिसाल पेश कर रहे हैं प्रयागराज के ब्लड मैन कहीं जाने वाले राजीव मिश्रा।

राजीव मिश्रा ने अब तक अपने शरीर का 32 लीटर खून दूसरों की जिंदगी को बचाने के लिए दान कर दिया है। बीते तकरीबन 20 सालों से वो रक्तदान कर रहे हैं। उनके इस नेक कार्य को देखते हुए देश के कई राज्यों से उन्हें सम्मानित किया जा चुका है।

राजीव कुमार मिश्रा ने 89 बार किये रक्तदान

रिकॉर्ड के मुताबिक राजीव कुमार मिश्रा ने अब तक 89 बार रक्तदान किया है। जम्मू कश्मीर से लेकर नागालैंड ,कन्याकुमारी, राजस्थान समेत तकरीबन 15 से अधिक राज्यों में रक्तदान किया है। राजीव ने अब तक 65478 किलोमीटर का सफर रक्तदान करने के लिए और लोगों को जागरूक करने के लिए पूरा किया है। साथ ही उन्होंने कई रक्त शिविर भी जगह-जगह लगाए हैं।

40 से अधिक पुरस्कार जीत चुके हैं

राजीव कुमार मिश्रा इस कार्य के लिए अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय पुरस्कार को मिलाकर 40 से अधिक बार पुरस्कृत हो चुके है। जबकि वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड लंदन में भी इनका नाम दर्ज है। राजीव मिश्रा के पिताजी भारतीय सेना में बतौर अधिकारी थे और पांच बहनों में अकेले भाई होने के नाते राजीव कुमार मिश्रा ने बताया कि बचपन से ही समाज के लिए कुछ अच्छा करने की बात मन नहीं आती रहती थी। जिसकी वजह से सन 2002 में उन्होंने पहली बार रक्तदान किया।

ऐसे शुरू हुआ रक्तदान करने का सिलसिला

राजीव बताते हैं कि पहली बार रक्तदान देने गए तो उन्होंने घर में किसी को नहीं बताया और जब वो रक्तदान देकर आ गए तब उन्होंने घर में जिक्र किया। राजीव की मां का कहना है कि शुरुआती दिनों में उनको कष्ट तो जरूर हुआ क्योंकि शरीर से खून निकल रहा था लेकिन रक्तदान से बड़ा पुण्य कोई नहीं है इसलिए उन्होंने अपने बेटे के कार्य को स्वीकार किया। उनकी मां का कहना है कि उनको खुशी होती है कि उनके बेटे ने कई लोग की जिंदगी को बचाया है और उसके कार्य को अलग-अलग वर्ग के लोगों ने सम्मान दिया है।

राजीव मिश्रा ने बताया कि बीकानेर राजस्थान में मार्च के महीने में दो दिवसीय रक्तदान से जुड़े लोगों का महासम्मेलन हो रहा है जिसमें 193 देशों के लोग आएंगे इस सम्मेलन में आ रहे हैं।उन्हें उत्तर प्रदेश का कोऑर्डिनेटर बनाया गया है। राजीव बताते हैं कि इससे अच्छा मंच शायद ही कोई हो क्योंकि अलग-अलग देशों से लोग आएंगे और अपने द्वारा किए गए कार्यों को लोगों के बीच साझा करेंगे। अबतक राजीव कुमार मिश्रा को कई नामचीन हस्तियों ने सम्मानित किया है । राजीव बताते हैं कि मानव शरीर में तकरीबन 6.5 लीटर खून रहता है और उसमे से 5 गुना खून वो अब तक दान दे चुके हैं। उनका कहना है कि कई लोगों का मानना है कि खून देने से कमजोरी आती है तो ऐसा कुछ भी नहीं है आप जितना खून देंगे उतना ही स्वस्थ रहेंगे। कई बीमारियां भी आपको नहीं होगी दिल के साथ-साथ कोलस्ट्रोल भी आपका मेंटेन रहेगा और दूसरों की निस्वार्थ मदद भी हो जाएगी।

गौरतलब है कि राजीव मिश्रा जैसे इंसान बेहद कम है आज पूरा परिवार उनके कार्यों से काफी खुश है। राजीव अपनी मां, पत्नी और दो बच्चों के साथ प्रयागराज के धूमनगंज इलाके में रहते हैं और इनका सपना है कि जब तक उनकी जिंदगी है तब तक इसी तरह कई और परिवारों की मदद वह करते रहे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story