×

Agra News: आगरा मेट्रो ने हासिल की खास उपलब्धि, जानकर आप भी करेंगे तारीफ

आगरा मेट्रो के द्वारा रिकार्ड टाइम में काम पूरा करने को लेकर मेट्रो के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने सभी को बधाई दी है।

Rahul Singh
Report Rahul SinghPublished By Deepak Raj
Published on: 24 July 2021 12:57 PM GMT
Construction site of Agra metro
X
आगरा का मेट्रो निर्माण कार्यस्थल

Agra News: योगी सरकार की प्रमुख परियोजना में से एक मेट्रो परियोजना का निर्माण कार्य तेज गती से चल रहा है। इस निर्माण कार्य में अधिकारियों से लेकर तमाम कर्मचारियों ने उल्लेखनीय कार्य किए हैं। कम समय में टारगेट से ज्यादा कार्य करना बहुत हीं बड़ी बात होती है। इस योजना का शिलान्यास प्रधानमंत्री मोदी किए थे सात में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ व केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद थें।


आगरा मेट्रो का निर्माणस्थल


आपको बता दें की उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा आगरा में मेट्रो निर्माण का काम तेज गति के साथ किया जा रहा है। यूपी मेट्रो ने 8 महीने से भी कम वक्त में 100 पाइलकैप का निर्माण पूरा कर लिया है। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने इस उपलब्धि के लिए आगरा मेट्रो की टीम को बधाई दी। कुमार केशव ने कहा कि आगरा मेट्रो की टीम ने रिकॉर्ड टाइम में 100 पाइलकैप, 550 पाइल एवं 62 पीयर का निर्माण पूरा किया है।

स्टेशन परिसर के निर्माण का तेज गति के साथ किया जा रहा है

यूपी मेट्रो के एमडी, कुमार केशव ने कहा कि आगरा मेट्रो द्वारा प्रायोरिटी कॉरिडोर में वायाडक्ट के साथ ही स्टेशन परिसर के निर्माण का तेज गति के साथ किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ऐलीवेटिड भाग के दो स्टेशन ताज ईस्ट गेट एवं बसई आकार लेने लगे हैं, इन दोनों स्टेशनों के लिए हॉरिजोंटल बीम का निर्माण किया जा रहा है। श्री कुमार केशव ने बताया कि ताज ईस्ट गेट से लेकर फतेहाबाद रोड तक पाइलिंग का कार्य पूर्ण किया जा चुका है।


निर्माणाधीन आगरा मेट्रो


बता दें कि ताज ईस्ट गेट से जामा मस्जिद के बीच बन रहे प्रायोरिटी कॉरिडोर के ऐलीवेटेड भाग में कुल 687 पाइल, 171 पाइलकैप एवं 171 पीयर का निर्माण किया जाना है, जिसमें से यूपी मेट्रो ने अबतक 550 पाइल, 100 पाइलकैप एवं 62 पाइल का निर्माण पूरा कर लिया है। इसके साथ ही कास्टिंग यार्ड में अब तक 17 पीयर कैप व डबल टी गर्डर की कास्टिंग का काम पूरा कर लिया गया है।

07 दिसंबर, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्चुअल माध्यम से आगरा मेट्रो निर्माण परियोजना का शुभारंभ किया गया था। इस दौरान केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे थे।

(बॉक्स के लिए कंटेंट)

⦁ 07 दिसंबर, 2020 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्चुअल माध्यम से आगरा मेट्रो निर्माण परियोजना का शुभारंभ

⦁ 07, दिसंबर, 2020 से पाइलिंग कार्य की शुरुआत हुई, 230 दिनों में 550 पाइल बनकर तैयार

⦁ 01. फरवरी, 2021 को पहली पाइलकैप का निर्माण, 174 दिनों में 100 पाइल का निर्माण हुआ पूरा

⦁ 15, फरवरी को पहले पीयर (पिलर) का निर्माण प्रारंभ, 160 दिनों में 62 पीयर बनकर तैयार

गौरतलब है कि ताजनगरी आगरा में 29.4 कि.मी. लंबे दो कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें कुल 27 स्टेशन होंगे। 14 कि.मी. लंबे प्रथम कॉरिडोर का निर्माण ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच किया जा रहा है। इस कॉरिडोर में 13 स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा, जिसमें 6 एलीवेटिड जबकि 7 भूमिगत स्टेशन होंगे। वहीं, आगरा कैंट से कालिंदी विहार के मध्य लगभग 16 कि.मी. लंबे दूसरे कॉरिडोर में 14 स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा, जिसके सभी स्टेशन ऐलीवेटिड होंगे।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story