×

Agra News: आगरा जेल में 5 फुट लंबा जहरीला सांप मिलने से मचा हंगामा, काफी देर तक चला रेस्क्यू, फिर सांप को छोड़ा गया जंगल में

जेल के अंदर रैट स्नेक मिलने से पूरे दिन हंगामा मचा रहा...

Rahul Singh
Published on: 28 Sep 2021 12:08 PM GMT
rat snake
X

रैट स्नेक को पकड़ने के लिए रेस्क्यू करती टीम (फोटो-न्यूजट्रैक)

Agra News: आगरा के खंदारी स्थित जिला जेल परिसर के अंदर जेल अधीक्षक के आवास से सोमवार को वाइल्डलाइफ एसओएस रैपिड रिस्पांस यूनिट ने लगभग पांच फुट लंबे रैट स्नेक (rat snake) का रेस्क्यू किया। रैट स्नेक (rat snake) को कुछ देर निगरानी में रखने के बाद वापस जंगल में छोड़ दिया गया।

जिला जेल परिसर के अंदर ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों के लिए सोमवार की सुबह काफी डरावनी रही, जब उन्होंने अपने बीच करीब पांच फुट लंबा रैट स्नेक (rat snake) दिखाई दिया। सांप को अधीक्षक आवास के प्रवेश द्वार पर बने पुलिस गार्ड रूम के अंदर देखा गया था। सुरक्षा के मद्देनज़र, उन्होंने तुरंत वाइल्डलाइफ एसओएस को 24 घंटे आपातकालीन रेस्क्यू हेल्पलाइन (+91 9917109666) पर घटना की सूचना दी।


वन्यजीव संरक्षण एनजीओ की दो सदस्यीय टीम को जल्द ही बचाव अभियान चलाने के लिए स्थान पर भेजा गया। रैट स्नेक को सुरक्षित रूप से टीम ने रेस्क्यू कर कुछ देर के बाद वापस जंगल में छोड़ दिया। इसके तुरंत बाद, वाइल्डलाइफ एसओएस टीम ने पश्चिमपुरी स्थित पेरेंट्स प्राइड पब्लिक स्कूल से एक और रैट स्नेक का भी रेस्क्यू किया।

एक अन्य घटना में, सिकंदरा के बाईंपुर में एक घर के स्टोर रूम से 5 फुट लंबे अजगर को बचाया गया, जिसके बाद टीम ने रुनकता के खन्ना पेट्रोल पंप से एक जहरीले कोबरा और कमला नगर, आगरा स्थित सेक्रेड मदर जूनियर स्कूल से एक वुल्फ स्नेक को भी बचाया। सभी सांपों को बाद में वापस जंगल में छोड़ दिया गया।


वाइल्डलाइफ एसओएस के सह-संस्थापक और सीईओ कार्तिक सत्यनारायण ने कहा कि हमें सूचना देने के लिए हम जिला जेल में तैनात पुलिस अधिकारियों के बेहद आभारी हैं। समय पर एक्शन लेने से हम रैट स्नेक को बचा पाए और वापस जंगल में छोड़ पाए। आमतौर पर बड़ा आकार होने के कारण लोग रैट स्नेक को भी कोबरा सांप के समान ही ज़हरीला मान लेते हैं, लेकिन वास्तव में, वे ज़हरीले नहीं होते और मुख्य रूप से कृन्तकों, पक्षियों और छोटे जानवरों को ही अपना शिकार बनाते हैं। यह सांप शहरी बस्तियों के आसपास आमतौर पर देखा जाता है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story