×

Agra News: कृषि रक्षा अधिकारियों की टीम ने नकली कीटनाशक फैक्ट्री का किया भंडाफोड़

थाना एत्माद्दौला के अंतर्गत कालिंदी बिहार में एसएस एग्रोजेनेटिक्स एंड फर्टीलाइजर के पास कृषि रक्षा दवाओं की बिक्री के लाइसेंस था..

Praveen Sharma
Report Praveen SharmaPublished By Deepak Raj
Published on: 28 Aug 2021 6:33 PM GMT (Updated on: 28 Aug 2021 6:35 PM GMT)
Agriculture officer
X

कृषि अधिकारी

Agra News: थाना एत्माद्दौला के अंतर्गत कालिंदी बिहार में एसएस एग्रोजेनेटिक्स एंड फर्टीलाइजर के पास कृषि रक्षा दवाओं की बिक्री के लाइसेंस था, लेकिन कंपनी द्वारा बिक्री की आड़ में दवाओं और अवैध तरीके से कृषि रसायनों का उत्पादन बड़े पैमाने में किया जा रहा था। सूचना मिलने पर कृषि रक्षा विभाग के अधिकारियों ने छापा मारकर भारी मात्रा में केमिकल और तैयार माल को जब्त करते हुए तीन गोदाम को सील कर दिया है।


सांकेतिक तस्वीर (सोर्स-सोशल मीडिया)


इस बारे में जानकारी देते हुए जिला कृषि रक्षा अधिकारी प्रेमवीर सिंह ने बताया कि गत दिवस उप निर्देशक (कृषि रक्षा) एसडी शर्मा के नेतृत्व में कालिंदी बिहार 100 फुटा रोड पर स्थित एसएस एग्रोजेनेटिक्स एंड फर्टीलाइजर्स पर शिकायत मिलने पर आकस्मिक छापेमारी की गई थी। मौक़े पर कंपनी में कार्यरत कर्मचारी नरेंद्र कुशवाह पुत्र देवेंद्र सिंह कुशवाहा सासनी हाथरस और शिवा पुत्र प्रताप सिंह निवासी नंदलालपुर हाथरस रोड आगरा मिले। जिन्होंने कड़ाई से पूछताछ मे बताया कि इस फर्म में बाहर से ड्रमों में केमिकल आता है, उसके बाद खाली बोतलों में पैक कर दिया जाता है। बोतलों के ऊपर कंपनी के रैपर लगाये जाते है उसके बाद तैयार माल गाडियों द्वारा बाहर भेज दिया जाता हैं।



जब गोदाम में कृषि रक्षा अधिकारियों की टीम ने सघनता से जांच की तो वहाँ भारी मात्रा में केमिकल्स के ड्रम, खाली बोतल,रैपर,सीलिंग मशीन मिक्सर मशीन, प्रेस मशीनें और कीटनाशक रसायन (पैक्ड) पाये गए। गोदाम के मालिक सुरेश कुमार साहू मौक़े पर नहीं मिले उनके खिलाफ बिना लाइसेंस के कीटनाशको के उत्पादन,पैकिंग करने पर कीटनाशी अधिनियम 1968 की धारा 29(1 ) के तहत कार्रवाई करते हुए उसके तीनों गोदामों को मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में सील कर कर दिया गया है। जिला अधिकारी से अग्रिम कार्रवाई हेतु अनुमति मांगी गई है। अनुमति मिलने के बाद मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में सील गोदामों को खोला जाएगा और दोषियों के खिलाफ थाने में एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story