×

Agra News: टीबी की जांच के लिए 16 मॉड्यूल की सीबी नाट मशीन का उद्घाटन, अब एक बार में होगी 16 मरीजों की जांच

Agra News: डॉ0 भरत बजाज ने कहा कि 16 मॉड्यूल की सीबीनाट मशीन स्थापित होने से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के 2025 तक टीबी मुक्त भारत के लक्ष्य को महत्वपूर्ण गति मिलेगी।

Rahul Singh
Written By Rahul SinghPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 7 Aug 2021 3:01 AM GMT
TB Patients
X

टीबी मरीज की सांकेतिक फोटो pic(social media)

Agra News: आगरा में अब टीबी मरीजों को जांच के लिए इंतजार नहीं करना होगा। आगरा की इण्टरमीडिएट रेफरेंस लैबोरेटरी में 16 मॉड्यूल की सीबीनाट मशीन का उद्घाटन किया गया। जिससे एक साथ एक बार में 16 टीबी मरीजो की जांच हो सकती है। पहले 4 मॉड्यूल की सीबीनाट मशीन में एक बार में सिर्फ 4 टीबी के मरीजों के सैंपल्स की जांच हो पाती थी।

16 मॉड्यूल की सीबीनाट मशीन का हुआ उद्घाटन pic(social media)

बता दें कि आगरा में अब एक साथ एक बार मे 16 टीबी मरीजो की जांच हो सकती है। दिनांक 06 अगस्त, 2021 को राज्य क्षय रोग प्रशिक्षण व प्रदर्शन केन्द्र, आगरा की इण्टरमीडिएट रेफरेंस लैबोरेटरी में 16 मॉड्यूल की सीबीनाट मशीन का उद्घाटन निदेशक डॉ0 भरत बजाज द्वारा किया गया। इण्टरमीडिएट रेफरेंस लैबोरेटरी में अब तक 4 मॉड्यूल की सीबीनाट मशीन लगी हुयी थी। 4 मॉड्यूल की सीबीनाट मशीन में एक बार में सिर्फ 4 टीबी के मरीजों के सैंपल्स की जांच हो पाती थी।

राज्य क्षय रोग प्रशिक्षण व प्रदर्शन केन्द्र, आगरा की इण्टरमीडिएट रेफरेंस लैबोरेटरी में 16 मॉड्यूल की सीबीनाट मशीन लगने से अब 16 टीबी के मरीजों की एक बार में जांच हो सकती है। राज्य क्षय रोग प्रशिक्षण व प्रदर्शन केन्द के निदेशक डॉ0 भरत बजाज ने बताया कि इण्टरमीडिएट रेफरेंस लैबोरेटरी में 21 जनपदों की टीबी की जाँच, सीबीनाट व एलपीए द्वारा तथा 8 जनपदों के एमडीआर कल्चर फॉलोअप की जाँच मिजिट मशीन द्वारा की जातीहै। उन्होने बताया कि संस्थान में आज 16 मॉड्यूल की सीबीनाट मशीन स्थापित होने से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के 2025 तक टीबी मुक्त भारत के लक्ष्य को महत्वपूर्ण गति मिलेगी।

उद्घाटन समारोह pic(social media)

जागरुकता के लिए चलाया जा रहा है अभियान

टीवी की बीमारी से जागरुकता के लिए आगरा जनपद में वृहद स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। घर घर जाकर मरीजों की जांच पड़ताल की जा रही है। साथ ही घर घर जाकर लोगों की सैंपलिंग की जा रही है। राज्य क्षयरोग प्रशिक्षण एवं प्रदर्शन केंद्र संस्थान के चिकित्सक लगातार इसी प्रयास में लगे हुए हैं कि किसी भी तरह टीवी को जड़ से उखाड़ फेंका जाए।

मशीन उद्घाटन कार्यक्रम में ये लोग रहे मौजूद

उद्घाटन समारोह में डॉ0 अविजित कु0 अवस्थी, ब्रह्मानंद राजपूत, योगेन्द्र शर्मा, ब्रजेश कुमार, पवन कुमार, विशाल सक्सेना, पंकज कुमार, आदेश यादव, अजय कुमार, सौरभ, कादिर, सन्तोष, हरदेव, सुधीर, हरेन्द्र, गजेन्द्र बंसल अभिषेक मिश्रा, नाजिया, शुभम, शिव कुमार, श्री भगवान, विष्णु व नीलम शर्मा आदि लोग मौजूद रहे।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story