×

Agra News: रहस्य बनती जा रही हैं बुखार से हो रही मौतें, जांच से पहले ही दम तोड़ रहे मरीज

Agra News: पूरे उत्तर प्रदेश में डेंगू का कहर फैला हुआ है फिरोजाबाद, मथुरा के साथ आगरा में भी मौतों का ग्राफ बढ़ता जा रहा है।

Praveen Sharma
Published on: 19 Sep 2021 5:07 PM GMT
Agra News: रहस्य बनती जा रही हैं बुखार से हो रही मौतें, जांच से पहले ही दम तोड़ रहे मरीज
X

 आगरा में रहस्य बनती जा रही है डेंगू बुखार से हो रही मौतें: डिजाईन फोटो- सोशल मीडिया

Agra News: उत्तर प्रदेश के आगरा में बारिश के बाद यूं तो संचारी रोग (मलेरिया, चिकिनगुनिया, वायरल फीवर, डेंगू) आमतौर पर हर साल की कहर ढाते हैं, लेकिन इस बार बुखार आफत बना है। आलम यह है कि तीन से चार दिन के बुखार में ही मौत हो रही है। हैरत की बात यह है कि क्वालिफाइड डॉक्टर भी बुखार से हो रही मौतों का कारण नहीं जान पा रहे हैं। कुछ चिकित्सक इसे डेंगू कहते हैं, लेकिन जांच में एलाइजा रिपोर्ट नेगेेटिव मिल रही है। यही वजह है कि ब्रज में हो रही मौतें रहस्य बनती जा रही हैं।

फिरोजाबाद, मथुरा के साथ आगरा में भी मौतों का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि आगरा के टेढ़ी बगिया में विपिन कुमार के दो बच्चों की मौत हुई थी। इनकी जांच रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि नहीं हुई थी, जबकि तीसरे बच्चे का इलाज चल रहा है। फतेहपुर सीकरी के रसूलपुर के रहने वाले सुरेशचंद्र के तीन बच्चों को 16 सितंबर को बुखार आया।

दो भाई बहन रूबी सात वर्ष, सचिन डेढ़ साल को भरतपुर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया। दोनों भाई-बहन की अगले ही दिन 17 सितंबर को मौत हो गई। सुरेश के तीसरे बच्चे को आगरा में रेफर किया है। इसका एसएन में इलाज किया जा रहा है। लगातार हो रहीं मौतों के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप है। रविवार को एसएन मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों की टीम रसूलपुर में पहुंच गई। टीम ने एग्जामिन किया है, चिकित्सकों का दावा है कि दोनों भाई-बहन की रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि नहीं हुई है। इस तरह से कई लोगों की आगरा में अब तक मौतें हो चुकी हैं, लेकिन ये मौतें अभी तक रहस्य बनी हुई हैं।

आठ से अधिक मौतों की पुष्टि

आगरा जिले में अब तक रहस्यमयी बुखार से दर्जनों लोगों की मौत हो चुकी है, लेकिन डेंगू जैसे फीवर से अब तक आठ लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि मरने वालों की एलाइजा जांच रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि नहीं हो सकी है। रविवार को बाह और पिनाहट में दो बच्चों की मौत हो गई है जबकि जैंतपुर में एक पुलिस कांस्टेबिल की जांच में डेंगू पॉजिटिव है। उसका अभी इजाज किया जा रहा है।

सीएमओ डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तवकम पीरियड में मौतें हो रही हैं। बचाव के साधन डेंगू जैसे ही हैं, एंटीजन और एलाइजा टेस्ट नेगेटिव आ रहे हैं। मौतों की वजह एग्जामिन नहीं हो पा रही है। अब तक आगरा में आठ लोगों की मौतें ऐसे ही हुईं हैं, लेकिन डेंगू की पुष्टि नहीं हो सकी है।

पिनाहट: बाह और पिनाहट में दो बालकों की बुखार से मौत

पिनाहट: तेजी से फैल रहे वायरल बुखार की जद में अब पिनाहट भी आ चुका है। रविवार को वायरल बुखार की चपेट में आने से एक पूर्व प्रधान के नाबालिग पुत्र की मौत हो गयी। बाह क्षेत्र में प्रधान के एक साल के भतीजे की मौत हो गई।

कस्बा के खिरकिया मोहल्ला निवासी रवि पाण्डेय पूर्व प्रधान चचिहा के पुत्र छोटू (14) को दो दिन पहले बुखार आने पर फतेहाबाद से दवा दिलवाई। उससे कुछ फायदा मिला, लेकिन वह पूरी तरह स्वस्थ्य नहीं हुआ। शनिवार रात करीब तीन बजे तबियत अधिक खराब होने पर अस्पताल पहुंचने से पूर्व सुबह करीब पांच बजे शांति मांगलिक अस्पताल के पास कार में ही छोटू ने दम तोड़ दिया। स्वजन शव को वापस घर ले आये।

इधर बाह ब्लॉक क्षेत्र के अंतर्गत गांव नीमडांडा के वर्तमान प्रधान जगबीर सिंह के परिवार के भाई भूपेंद्र के एक वर्षीय बच्चे मयंक हो तीन दिन से बुखार आ रहा था। परिजन फरेरा के पास झोलाछाप डॉक्टर से बच्चे का इलाज करा रहे थे। झोलाछाप से दवा लेने के बाद बच्चे का बुखार कम नहीं हुआ। रविवार सुबह तेज बुखार से बच्चे की मौत हो गई।

अब तक तीन की बुखार से मौत

तेजी से फैल रहे वायरल बुखार से पिनाहट क्षेत्र में अब तक तीन की मौत हो चुकी है। जिनमें वीकेश पुत्र सुदामा निवासी भावनाथ की ढारि की 11 सितम्बर को आगरा में उपचार के दौरान बुखार से मौत हुई। गायत्री पुत्री सतीश निवासी सूबेदार पुरा 17 सितम्बर को बुखार से मौत हो गयी। अब छोटू पुत्र रवि पाण्डेय निवासी कस्बा उम्र 14 वर्ष रविवार सुबह बुखार से मौत।

वायरल की जद में एक दर्जन से अधिक गांव

पिनाहट में वायरल बुखार की चपेट में करीब एक दर्जन से अधिक गांव आ चुके हंै। घर घर में बुखार पीडि़तों की चारपाई पड़ी हुई हैं। जिनमें हुसैनपुरा भावनाथ की ढारि, जनवेदपुरा, टीकम सिंह पुरा, अनिरुद्ध पुरा, बीधापुरा, सैहा, औधि, खादर, बसई भदौरिया के अलावा कस्बा पिनाहट बुखार की भीषण चपेट में आ चुका है। जिनमें प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में बुखार के मरीज निकल रहे है।

दो दर्जन से अधिक का आगरा में चल रहा इलाज

पिनाहट क्षेत्र में फैल चुके वायरल बुखार के बाद करीब दो दर्जन से अधिक मरीजों का आगरा में इलाज चल रहा है। जिनको डेंगू जैसे लक्षण दिखने पर आगरा रेफर किया गया है। कुछ मरीजों का निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है।

सीएचसी प्रभारी डॉ. जितेंद्र कुमार वर्मा ने कहा कि बरसात के मौसम में वायरल बुखार के सहित संदिग्ध बुखार की भी दस्तक है। साथ ही मलेरिया और डेंगू के भी मरीज मिल रहे हैं। जिनमें बच्चे और बड़े सभी शामिल है। गांव-गांव स्वास्थ विभाग की टीम कैंप लगाकर ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवा वितरण कर रही है। मच्छरों के प्रकोप से बचने के लिए साफ सफाई रखें। बच्चों को पूरी बाजू के कपड़े पहनाएं एवं मच्छरदानी का उपयोग करें। अस्पताल परिसर में एंटी लार्वा दवा उपलब्ध है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story