×

Agra news: आगरा में पॉल्यूशन डिपार्टमेंट की बड़ी कार्रवाई, एनएचआई पर लगाया साढ़े छह करोड़ का जुर्माना

Agra News in hindi: आगरा में प्रदूषण विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। वहीं, एनएचआई ने साढ़े छह करोड़ का जुर्माना पर लगाया और जल निगम पर साढ़े 37 लाख का जुर्माना लगाया। स्मार्ट सिटी और मेट्रो को नोटिस भेजे गए। नोटिस का कंप्लायंस ना करने पर जुर्माना लगाया जा रहा।

Rahul Singh
Report Rahul SinghPublished By Deepak Kumar
Published on: 19 Nov 2021 8:26 AM GMT
Raebareli News In Hindi
X

 जुर्माना। (Social Media) 

Agra news: आगरा में प्रदूषण विभाग (pollution department in Agra) ने बड़ी कार्रवाई की है। वहीं, एनएचआई ने साढ़े छह करोड़ का जुर्माना पर लगाया और जल निगम (water corporation) पर साढ़े 37 लाख का जुर्माना लगाया। स्मार्ट सिटी और मेट्रो को नोटिस भेजे गए। नोटिस का कंप्लायंस ना करने पर जुर्माना लगाया जा रहा।

आगरा में चार विभागों ने शहर की आवोहवा को खराब कर दिया है। चार में से दो विभागों पर जुर्माना लगाया गया है। जबकि दो विभागों को नोटिस भेजकर जवाब मांगा गया है। पोलूशन डिपार्टमेंट ने ने एनएचएआई पर 6:30 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। जबकि जल निगम (water corporation) पर साढ़े 37 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। एनएचएआई (NHAI) ने जुर्माने का भुगतान कर दिया है लेकिन जल निगम (water corporation) ने अब तक जुर्माने की राशि अदा नहीं की है। इसके अलावा मेट्रो कॉरपोरेशन और स्मार्ट सिटी लिमिटेड को नोटिस भेजकर जवाब मांगा गया है। नोटिस का कंप्लायंस न करने पर दोनों विभागों पर जुर्माना लगाया जाएगा।

जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह (District Magistrate Prabhu N Singh) ने बताया कि आगरा शहर में एक्यूआई इन दिनों 250 से कम है। 6 जगहों पर कंस्ट्रक्शन का काम किया जा रहा है। सभी जगहों पर लगातार वॉटर स्प्रिंकलिंग करवाई जा रही है। हवा में धूल ना उड़े इसके लिए भी पर्याप्त इंतजाम किए जा रहे हैं।

गौरतलब है कि एनसीआर क्षेत्र में हो रहे वायु प्रदूषण (air pollution) को देखते हुए आगरा पोल्यूशन डिपार्टमेंट की कार्रवाई महत्वपूर्ण है। आगरा में वायु प्रदूषण का आम जनजीवन के साथ साथ विश्व पर्यटन के आकर्षण का केंद्र ताजमहल पर भी गहरा दुष्प्रभाव पड़ सकता है। एनएचआई और जलनिगम पर प्रदूषण को लेकर ही कार्रवाई की गई है। जबकि मेट्रो द्वारा कराए जा रहे निर्माण कार्यों से वायु प्रदूषण (air pollution) बढ़ने का मुद्दा भी उठता रहा है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story