Agra News: आगरा में ग्लूकोज की बोतलों की कालाबाजारी से हाहाकार, मरीजों के परिजन परेशान

आगरा में डेंगू और वायरल बुखार से हाहाकार मचा हुआ है। निजी और प्राइवेट अस्पताल मरीजों से भरे पड़े हैं।

Rahul Singh
Report Rahul SinghPublished By Ragini Sinha
Published on: 19 Oct 2021 6:56 AM GMT (Updated on: 19 Oct 2021 5:30 PM GMT)
Agra today live news
X

Agra News: आगरा में ग्लूकोज की बोतलों की कालाबाजारी से हाहाकार, मरीजों के तीमारदार परेशान

Agra News: आगरा (Agra today news) में आईवी फ्लुएड्स (IV fluids) यानी कि ग्लूकोज (Glucose) की बोतलों की भारी कमी हो गई है। डिमांड के हिसाब से सप्लाई नहीं मिल पा रही है। बताया जा रहा है कि पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने के बाद ग्लूकोज की बोतलें महंगी हो गई हैं। हर महीने होती है लाखों ग्लूकोज की बोतलों की खपत। आगरा फार्मा एसोसिएशन (Agra Pharma Association) के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी है।

ग्लूकोज की बोतलों की भी भारी कमी

आगरा में डेंगू और वायरल बुखार (Viral fever) से हाहाकार मचा हुआ है। निजी और प्राइवेट अस्पताल मरीजों से भरे पड़े हैं। घर-घर लोग बीमार हैं। जानकार बताते हैं कि मौजूदा समय में हर पांचवां आदमी बीमार है। हालात इस कदर खराब हो चले हैं कि आईवी फ्लुएड्स यानी कि ग्लूकोज (Glucose ki kalabazari) की बोतलों की भी भारी कमी हो गई है। होलसेल में ₹12 में मिलने वाली प्लास्टिक ग्लूकोज (plastic glucose bottles) की बोतल अब ₹16 में मिल रही है। जबकि कांच की बोतल की कीमत करीब ₹20 हो गई है। मरीजों को यह बोतल ₹100 तक बेची जा रही है।

ग्लूकोज की बोतलों की डिमांड बेहद कम

सूत्र बताते हैं कि ग्लूकोज की बोतल की खपत 5 गुना बढ़ गई है। आगरा फार्मा एसोसिएशन (Agra Pharma Association punit kalra) के प्रवक्ता पुनीत कालरा बताते हैं कि अक्टूबर के महीने में ग्लूकोज की बोतलों की डिमांड बेहद कम हो जाती थी। लेकिन इस बार डिमांड के हिसाब से सप्लाई तक नहीं मिल पा रही है। हर महीने लाखों ग्लूकोज की बोतलों की खपत हो रही है। पहले यह खबत गर्मी के मौसम में होती थी, लेकिन अब खपत करीब 5 गुना बढ़ गई है। डिमांड के हिसाब से कंपनियां सप्लाई तक नहीं दे पा रही हैं।

50 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी

वायरल फीवर (Viral Video) से अब तक 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालातों पर अंकुश लगाने के लिए जिलाधिकारी ने 50 टीमों का गठन किया है। लगातार लोगों को राहत देने के प्रयास किए जा रहे हैं। लेकिन यह मुश्किल का दौर है और लोगों की परेशानियां खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। ग्लूकोज की बोतलों की डिमांड के हिसाब से सप्लाई करने के लिए पूरी कवायद की जा रही है। देखना होगा कि हालात में कब तक सुधार हो पाता है। कब तक लोगों को इस जानलेवा बुखार से निजात मिल पाती है। डिमांड के हिसाब से ग्लूकोज की बोतलों की की सप्लाई हो पाती है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story