×

Research Scholars Scholarship: डॉ. भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी 50 रिसर्चर को देगा स्कॉलरशिप, इस तारीख तक करें आवेदन

उत्तर प्रदेश के आगरा स्थित डॉ. भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी के वर्ष 2018 बैच के आवासीय इकाई के चयनित पीएचडी शोधार्थियों (PhD Scholars) को प्रति माह 5,000 रुपए छात्रवृत्ति दी जाएगी।

aman
By aman
Published on: 12 Nov 2021 2:39 AM GMT (Updated on: 12 Nov 2021 2:41 AM GMT)
Research Scholars Scholarship:  डॉ. भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी 50 रिसर्चर को देगा स्कॉलरशिप, इस तारीख तक करें आवेदन
X

Research Scholars Scholarship: उत्तर प्रदेश के आगरा स्थित डॉ. भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी के वर्ष 2018 बैच के आवासीय इकाई के चयनित पीएचडी शोधार्थियों (PhD Scholars) को प्रति माह 5,000 रुपए छात्रवृत्ति दी जाएगी।इसके लिए आरक्षित (Reserve) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (Economically Weaker Sections) के 50 शोधार्थियों का चयन किया जाएगा। जिसके लिए 15 दिसंबर 2021 तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

इस संबंध में यूनिवर्सिटी के जनसंपर्क अधिकारी ने जानकारी दी। उन्होंने कहा, कि राष्ट्रीय उच्च शिक्षा अभियान यानी रूसा के तहत शोधार्थियों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। इसके लिए उनके आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। विश्वविद्यालय की तरफ से निर्धारित श्रेणी में आने वाले शोधार्थियों को 15 दिसंबर 2021 तक आवेदन समाज विज्ञान संस्थान स्थित समाजशास्त्र विभाग (Department of Sociology) में जमा करना होगा।

Research Scholars Scholarship से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें:

-पहली शर्त, शोधार्थी का टॉपिक आरडीसी (RDC) में मंजूर होना चाहिए।

-आवेदक Master's Degree (स्नातकोत्तर डिग्री) की मार्कशीट, प्री-पीएचडी कोर्स वर्क की मार्कशीट, एमफिल की मार्कशीट, आरक्षित श्रेणी का प्रमाणपत्र, यदि कोई शोधपत्र प्रकाशित हुआ हो तो उसे लगा सकता है।

-इन सब के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

-आवेदन स्पीड पोस्ट के जरिए भी भेजे जा सकते हैं।

आगरा में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLU) की मांग तेज

दूसरी तरफ, आगरा में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLU) स्थापित किए जाने की मांग दिनों दिन बुलंद होती। बताया जा रहा कि कानून की पढ़ाई के लिए स्थानीय छात्रों में रुझान तेजी से बढ़ा है। इस संबंध में नेशनल चैंबर की तरफ से कानून एवं न्याय मंत्रालय को बीते जुलाई महीने में ही इसके लिए पत्र भेजा गया था। जिस पर पिछले महीने अक्टूबर में मंत्रालय की ओर से उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव और बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) को कार्यवाही के लिए लिखा गया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story