Aligarh Accident News: लैंडिंग के दौरान रनवे पर फिसला प्लेन, पायलट ने कूद कर बचाई जान

Aligarh Accident News: अलीगढ़ जिले के धनीपुर एयरपोर्ट का उद्घाटन होने से पहले ही रविवार को रनवे पर ट्रेनिंग प्लेन दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

Garima Singh
Report Garima SinghPublished By Divyanshu Rao
Published on: 12 July 2021 1:21 AM GMT (Updated on: 12 July 2021 1:27 AM GMT)
Aligarh Accident News
X

लैडिंग के दौरान रनवे से फिसल कर गड्ढें में फसें प्लेन की फोटो-सोशल मीडिया 

Aligarh Accident News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अलीगढ़ (Aligarh) जिले के धनीपुर एयरपोर्ट का उद्घाटन होने से पहले ही रविवार को रनवे पर ट्रेनिंग प्लेन दुर्घटनाग्रस्त हो गया. करीब 25 मीटर तक ट्रेनिंग प्लेन घसीटता हुआ गड्ढे में जाकर फंस गया. हालांकि इस हादसे में पायलट व ट्रेनी पायलट ने कूदकर जान बचाई. एंबीशन फ्लाइंग क्लब के ट्रेनिंग प्लेन के रनवे पर लैंडिंग के दौरान यह हादसा हुआ.

सिविल एविएशन से इन्वेस्टिगेशन टीम करेगी मामले की जांच

इस पूरे मामले की जांच दिल्ली से सिविल एविएशन से आने वाली इन्वेस्टिगेशन टीम करेगी. तब तक यहां पर सभी तरह की उड़ानों और लैंडिंग पर रोक लगा दी गई है. हालांकि धनीपुर हवाई पट्टी को मिनी एयरपोर्ट का दर्जा मिला है. जिसके चलते यहां रनवे का विस्तार किया जा रहा है. वहीं नई बिल्डिंग में भी एयरपोर्ट संबंधी सुविधाएं मुहैया की जा रही है. यहां चार फ्लाइंग क्लब पंजीकृत है. जो प्लेन उड़ाने की प्राइवेट ट्रेनिंग देते हैं.

फ्लाइंग क्लब देते हैं ट्रैनिंग

मिली जानकारी के मुताबित इस रनवे पर बाहरी व्यक्ति को जाने की इजाजत नहीं है. यहां धनीपुर हवाई पट्टी के अंदर फ्लाइंग क्लब प्लेन उड़ाने की ट्रेनिंग देते हैं. रविवार को भी एंबीशन फ्लाइंग क्लब का प्लेन सेशना एएफ-आर लोकल फ्लाईंग के बाद रनवे पर लैंड कर रहा था. प्लेन पर पायलट प्रशांत गोस्वामी व ट्रेनी पायलट सवार थे.

पायलट ने कूद कर बचाई अपनी जान

रनवे पर लैंडिंग करते ही प्लेन के पहिए घिसटते हुए रनवे से उतर गया. हादसा होते ही प्लेन में चीख-पुकार मच गई. जिसके बाद पायलट और ट्रेनी पायलट ने प्लेन से कूदकर किसी तरह अपनी जान बचाई. प्लेन रनवे से उतरकर गड्ढे में जा रुका. इस घटना को देखकर मदद के लिए स्टाफ दौड़ पड़ा.

सिटी मजिस्ट्रेट विनीत सिंह ने घटनास्थल का मुआयना किया

इस मामले के बाद जिले में अफसरों के हाथ-पांव फूल गए. कुछ ही देर में हवाई पट्टी पर सिटी मजिस्ट्रेट विनीत कुमार सिंह पहुंच गय. उन्होंने घटना का मुआयना किया और प्लेन में सवार पायलट और ट्रेनी पायलट का हाल जाना. हवाई पट्टी के मानक सिविल एविएशन द्वारा ही तय होते हैं.

हवाई पट्टी पर प्लेन लैंड कराने पर रोक

मिनी एयरपोर्ट का दर्जा मिलने के बाद यहां डीजीसीए से मॉनिटरिंग हो रही है. हालांकि इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ. लेकिन धनीपुर हवाई पट्टी पर प्लेन उड़ाने और लैंड करने पर रोक लगाई गई है. इससे पहले भी धनीपुर हवाई पट्टी पर लैंडिंग के समय प्लेन क्रैश हुआ था.

हालांकि उस समय किसी की जान नहीं गई थी. धनीपुर हवाई पट्टी से राजधानी लखनऊ के लिए जल्द उड़ान शुरू होनी है और इसके लिए तैयारियां जोरों पर है. लेकिन यहां हो रहे हादसे हवाई पट्टी की गतिविधियों पर कई सवाल पैदा करते हैं.

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story