×

Aligarh News: अलीगढ़ में पहली बार महिला जिला अधिकारी, सामने खड़ी हैं यह चुनौतियां

अलीगढ़ को पहला महिला जिलाधिकारी मिला है, 1937 से अबतक कोई भी महिला जिले की कमान नहीं संभाली है।

Garima Singh
Report Garima SinghPublished By Deepak Raj
Published on: 28 July 2021 1:35 PM GMT (Updated on: 28 July 2021 1:50 PM GMT)
DM Selvi kumari taking guard of honor
X

पदभार ग्रहण करने के बाद गाॅर्ड आफ आनर लेती डीएम सेल्वी कुमारी

Aligarh News: अलीगढ़ में नवागत जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी ने बुधवार को जिला कोषागार में जिलाधिकारी अलीगढ़ का पदभार कार्यभार ग्रहण कर लिया। कार्यभार ग्रहण करने के बाद डीएम ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास के तर्ज पर जिले में चलाई जा रही केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ पात्रों तक पहुंचाने पर जोर दिया जाएगा।


अलीगढ़ के डीएम के तौर पर पदभार ग्रहण करती सेल्वा कुमारी

जिले को हर दृष्टि से समृद्ध बनाना ही उनकी प्राथमिकता होगी

जनसमस्याओं का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण तरीके से करने के साथ ही जिले को हर दृष्टि से समृद्ध बनाना ही उनकी प्राथमिकता होगी। नवागत जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी ने आज जिलाधिकारी अलीगढ़ का पदभार ग्रहण करने के उपरांत कोविड कंट्रोल रूम एवं कलेक्ट्रेट का निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय कोविड कंट्रोल रूम एवं कलेक्ट्रेट में स्थापित पटलों से कार्य की जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।


डीएम सेल्वा कुमारी

अलीगढ़ में पहली बार जिलाधिकारी के रूप में महिला की तैनाती की गई है। 1937 से लेकर अब तक पुरुष को ही अलीगढ़ जिले को संभालने का कमान मिला है। अलीगढ़ में पहली महिला डीएम के रुप में तैनाती के बाद जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी के सामने कई चुनौतियां हैं। सांप्रदायिक लिहाज से अलीगढ़ बहुत संवेदनशील शहर है। विधानसभा चुनाव भी आने वाले हैं। इसलिए राजनीति के साथ सामाजिक रूप से तालमेल बैठाना जिले में महत्वपूर्ण है।

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में शांति व्यवस्था बनाए रखना इनकी प्राथमिकता होगी

इसके साथ ही अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में शांति व्यवस्था बनाए रखना, कोरोना काल में राजस्व में कमी आई है। जिसे बढ़ाना नये जिलाधिकारी के लिए चुनौतीपूर्ण है। इससे पहले जिलाधिकारी रहे चंद्र भूषण सिंह सोमवार को मुजफ्फरनगर के लिए विदा हो गए। उनके जाने के बाद उनके कार्यो की कुछ ने सराहना की तो वहीं कुछ लोगों ने उनके तबादले पर खुशी जाहिर की।


आफिस के अन्य सहयोगियों से जानकारी लेती डीएम


जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी की पहचान बेहद ही लगनशील, परिश्रमी एवं कुशल प्रशासनिक अधिकारी के रूप में रही है। मूल रूप से दक्षिण भारत की रहने वाली सेल्वा कुमारी ने ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के तौर पर वाराणसी से प्रशासनिक सेवा की शुरूआत की थी। मुख्य विकास अधिकारी झांसी के पदीय दायित्वों का अच्छे से निर्वहन करने के उपरान्त बतौर जिला मजिस्ट्रेट पहली तैनाती जनपद कासगंज में रही।

मुजफ्फरनगर में जिला मजिस्ट्रेट के पदीय दायित्वों का निर्वहन कर चुकी हैं

एटा, इटावा, फिरोजाबाद, फतेहपुर, कन्नौज और फिर मुजफ्फरनगर में जिला मजिस्ट्रेट के पदीय दायित्वों का निर्वहन करने के उपरान्त शासन के निर्देश पर अलीगढ़ की जिला मजिस्ट्रेट के रूप में कार्यभार ग्रहण किया है। प्रदेश में सेल्वा कुमारी की छवि कुशल, ईमानदार एवं सख्त प्रशासक के रूप में जानी जाती है।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story