×

Aligarh News: आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने में लापरवाही पर 21 सर्विस सेंटर निरस्त, FIR की तैयारी

Aligarh News: अलीगढ़ में आयुष्मान कार्ड योजना में पिछड़ने पर जिला प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है।

Garima Singh
Report Garima SinghPublished By Shweta
Published on: 3 Aug 2021 4:51 PM GMT
जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी
X

 जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी 

Aligarh News: अलीगढ़ में आयुष्मान कार्ड योजना (Ayushman scheme) में पिछड़ने पर जिला प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी (Selva Kumari) ने आयुष्मान कार्ड कैंप के 21 कॉमन सर्विस सेंटर को निरस्त कर दिया है। जिलाधिकारी ने बताया है कि आयुष्मान कार्ड कैंप में अनुपस्थित रहने और प्रशासन के नियमों की अवहेलना करने पर यह कार्रवाई की गई है। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी ने बताया कि जनहित से जुड़ी योजनाओं में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और प्रत्येक लाभार्थी का आयुष्मान कार्ड बनाना प्राथमिकता है।

वहीं इस मामले में सीडीओ अंकित खंडेलवाल ने बताया कि आयुष्मान कार्ड कैंप में अनुपस्थित रहने और जिलाधिकारी के आदेश का पालन न करने पर 21 कॉमन सर्विस सेंटर निरस्त कर दिया गया है और कॉमन सर्विस सेंटर के संचालकों ने सुधार नहीं किया तो एफआईआर दर्ज की जाएगी। जिले में जुलाई माह तक दो लाख 52 हजार लोगों के आयुष्मान कार्ड बने है। आयुष्मान भारत योजन भाजपा सरकार की महत्तवाकांक्षी योजना है. लेकिन गरीबों के कार्ड बनाने में लापरवाही की जा रही है।

आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थियों के कार्ड शहर और ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों पर कैंप लगाकर बनाए जा रहे हैं। भारत सरकार की सेवा प्रदाता पर शहरी व ग्रामीण स्वास्थ्य केन्द्रो के अधिकृत सीएससी संचालकों को कैंप में उपस्थित रहकर लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाने के लिए जिलाधिकारी ने आदेश जारी किया था।


कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों को कैंप में उपस्थित रहने के लिए कंट्रोल रूम से भी लगातार सूचना दी जा रही थी। लेकिन कॉमन सर्विस सेंटर संचालक आदेशों की अवहेलना कर लगातार अनुपस्थित चह रहे थे। जिस पर कार्रवाई करते हुए जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी ने 21 कॉमन सर्विस सेंटर को निरस्त करने का आदेश दिया है। मुख्य विकास अधिकारी अंकित खंडेलवाल ने बताया कि इस लापरवाही के चलते पहले भी सात कॉमन सर्विस सेंटर निरस्त किए गए थे। केंद्र संचालकों में कोई सुधार फिर नहीं देखने को मिला है। जबकि लगातार चेतावनी दी जा रही थी. कैंसिल संचालकों को ब्लैक लिस्ट कर उनका केंद्र निरस्त किया गया है। इसमें अकराबाद, बिजौली, चंडोस, धनीपुर, गंगीरी, इगलास, जवां सिकंदरपुर, खैर, लोधा ब्लॉक में बने केंद्रों को निरस्त किया गया है।

Shweta

Shweta

Next Story