×

Aligarh News: कोविशील्ड, को-वैक्सीन के बाद अब लोगों को लगेंगे जायकोव-डी वैक्सीन के तीन टीके, टीकाकरण की बढेगी रफ्तार

Aligarh News: कोविशील्ड व को-वैक्सीन के बाद अब जायकोव-डी वैक्सीन भी टीकाकरण अभियान में शामिल किया गया है। अलीगढ़ वासियों को कोरोना की नई वैक्सीन की डोज मिलेगी।

Garima Singh
Report Garima SinghPublished By Deepak Kumar
Published on: 21 Dec 2021 4:14 PM GMT
Aligarh News in hindi
X

Aligarh: कोविशील्ड, को-वैक्सीन के बाद अब लोगों को लगेंगे जायकोव-डी वैक्सीन के तीन टीके

Aligarh News: कोविशील्ड व को-वैक्सीन के बाद अब जायकोव-डी वैक्सीन (Jaycov-D Vaccine) भी टीकाकरण अभियान में शामिल किया गया है। अलीगढ़ वासियों को कोरोना की नई वैक्सीन की डोज मिलेगी। प्रत्येक व्यक्ति को नई जायकोव-डी के तीन टीके लगाए जाएंगे। सीएमओ डॉ. आनंद (Chief Medical Officer Dr Anand Upadhyay) ने बताया कि जायकोव-डी वैक्सीन (Jaycov-D Vaccine) लगने से टीकीकरण की रफ्तार बढेगी। कोरोना महामारी से बचाव के लिए अब कोविशील्ड (covishield) और को-वैक्सीन (co-vaccine) के साथ लोगों को जायकोव-डी का टीका (Jaycov-D Vaccine) लगाया जाएगा। महामारी से बचाव के लिए जायडस कैडिला कंपनी (Zydus Cadila Company) ने जायकोव-डी (Jaycov-D Vaccine) नाम की यह तीसरी वैक्सीन तैयार की है, जो जल्दी ही लोगों को लगाई जाएगी। शासन स्तर पर इसकी सारी योजना तैयार कर ली गई है और जिलाधिकारी व मुख्य चिकित्सा अधिकारी को शासन की ओर से गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है। इस वैक्सीन को लगाने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को अलग से प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

14 जिलों में शुरु की जा रही तीसरी वैक्सीन

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आनंद उपाध्याय (Chief Medical Officer Dr Anand Upadhyay) ने बताया कि शासन ने जायकोव-डी वैक्सीन (Jaycov-D Vaccine) की सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं. जल्दी ही सूबे के अलीगढ़ में यह वैक्सीन भेजी जा रही है और प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मियों के जरिए आमजनों का टीकाकरण किया जाएगा, जिससे कि महामारी से लोगों को सुरक्षित रखा जा सकें। पहले चरण में पूरे प्रदेश के 14 जनपदों में लोगों को इस वैक्सीन की डोज लगाई जाएगी। जिसमें अलीगढ़ जिला (Aligarh District) भी शामिल है। इसके साथ ही राजधानी लखनऊ, कानपुर नगर जैसे बड़े जिलों में भी आमजनों को इस तीसरी वैक्सीन की डोज दी जाएगी, जिससे कि लोगों को महामारी से बचाया जा सकें।

सूई से डरने वाले लगवाये जायकोव-डी वैक्सीन

सीएमओ डॉ. आनंद (Chief Medical Officer Dr Anand Upadhyay) ने बताया कि नए टीके की डोज फार्माजेट आवंटित किए गए हैं। उन्होंने बताया यह टीका दर्द रहित है जो लोग सूई से डरते हैं। उनके लिए यह टीका सबसे अच्छा सरल उपाय है। जनपद में वैक्सीनेशन मिलते ही सत्र निर्धारित कर टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। सबसे पहले जिला स्तरीय अस्पतालों व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जल्द ही सत्र लगाएं जाएंगे। पिछले दिनों ज़ूम मीटिंग के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और डब्ल्यूएचओ (WHO) के प्रतिनिधियों को टीकाकरण के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई।

अब लोगों को लेने होंगे वैक्सीन के 3 डोज

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एमके माथुर (District Immunization Officer Dr. MK Mathur) ने बताया कि 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिकों को 28 दिन के अंतराल पर फार्माजेट के माध्यम से तीन डोज देकर सम्पूर्ण टीकाकरण कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले में अभी तक महामारी से बचाव के लिए लोगों को को-वैक्सीन और कोविशील्ड की डोज दी जा रही है। लोगों को इन दोनों वैक्सीन के दो डोज लेने होते थे, लेकिन अब इस तीसरी वैक्सीन के लोगों को 3 डोज लेने होंगे। 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को यह वैक्सीन लगाई जाएगी।

28वें दिन दूसरा डोज और 56 वें दिन तीसरा डोज

कोवैक्सीन के बाद देश में तैयार जायकोव-डी दूसरी वैक्सीन है। कोविशिल्ड, कोवैक्सीन के बाद अब जिले के लोगों को जायकोव-डी दिया जाएगा। जायकोव-डी के हर डोज के बीच कम से कम 28 दिन का अंतराल रहेगा। जायकोव-डी का पहला डोज लेने के 28वें दिन दूसरा डोज और 56 वें दिन तीसरा डोज लेना है। यह पहला ऐसा टीका है जिसमें तीन डोज लेनी है।. इसका कोर्स कोविशील्ड से पहले ही पूरा हो जाएगा। दो डोज वाली कोविशील्ड के दोनों डोज के बीच का अंतराल 84 दिन होता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story