×

Aligarh: सिगरेट पीने वालों सावधान, ओमिक्रान का संक्रमण कभी भी ले सकता है आपकी लत का सहारा, अलीगढ़ सीएमओ ने चेताया

Aligarh: कोरोना के वेरिएंट ओमिक्रॉन का कोई केस जिले में अभी तक नहीं पाया गया है, फिर भी स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन पूरी तरह सतर्क हैं। इसके मद्देनजर लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए प्रेरित करने के साथ ही फोकस सैम्पलिंग पर जोर दिया गया है।

Garima Singh
Report Garima SinghPublished By Deepak Kumar
Published on: 23 Dec 2021 3:48 PM GMT
Aligarh News in hindi
X

अलीगढ़ सीएमओ डॉ. आनन्द उपाध्याय। 

Aligarh: कोरोना के वेरिएंट ओमिक्रॉन (Variant Omicron) का कोई केस जिले में अभी तक नहीं पाया गया है, फिर भी स्वास्थ्य विभाग (health Department) और जिला प्रशासन पूरी तरह सतर्क हैं। इसके मद्देनजर लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन (follow covid protocol) करने के लिए प्रेरित करने के साथ ही फोकस सैम्पलिंग पर जोर दिया गया है। यह बातें गुरुवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आनन्द उपाध्याय (Chief Medical Officer Dr. Anand Upadhyay) ने कही।

तम्बाकू के सेवन से संक्रमण फैलने का बढ़ जाता खतरा

सीएमओ (Chief Medical Officer Dr. Anand Upadhyay) ने जनपदवासियों से सावधानी बरतने की अपील की है। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि धूम्रपान और तम्बाकू का सेवन कोविड को बुलावा जैसा है। उन्होंने बताया कि कोविड भी फेफड़ों पर हमला करता है और धूम्रपान से भी फेफड़ों की समस्या बढ़ती है। इसके अलावा तम्बाकू के सेवन से संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाता है।

सिगरेट पीने के लिए बार-बार मास्क हटाने से बढ़ सकता है संक्रमण

जिला कुष्ठ रोग अधिकारी डॉ. खान चंद (District Leprosy Officer Dr. Khan Chand) का कहना है कि धूम्रपान के चलते पहले से ही कमजोर हो चुके फेफड़े कोविड होने पर जल्दी ही गंभीर अवस्था में पहुंच सकते हैं। इसके अलावा सिगरेट पीने वालों को संक्रमण का खतरा इसलिए ज्यादा रहता है क्योंकि उन्हें सिगरेट पीने के लिए बार-बार मास्क हटाना रहता है और यह स्थिति संक्रमण बढ़ सकती है। शरीर की इम्यूनिटी को कम करता है। खुली जगह सिगरेट लेकर पीना हालांकि गैर कानूनी है, लेकिन लोग ज्यादातर खुली जगह सिगरेट खरीद कर पीते हैं इसलिए उन्हें हर बार संक्रमण का खतरा रहता है।

धूम्रपान से बढ़ जाता है कैंसर समेत कई बीमारियों का खतरा

नोडल अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीके राजपूत (Additional Chief Medical Officer Dr. BK Rajput) ने कहा कि धूम्रपान से कैंसर समेत कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए कोरोना वायरस के जोखिम को कम करने के लिए धूम्रपान छोड़ने में ही भलाई है. उन्होंने बताया कि स्मोकिंग की वजह से कैंसर, दिल की बीमारी और सांस की बीमारियों का जोखिम भी बढ़ जाता है.

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story