×

Aligarh News: AMU छात्रों ने माब लिचिंग की घटनाओं को रोकने के लिए निकाला प्रोटेस्ट मार्च, हर जिले में फास्ट ट्रैक ट्रायल कोर्ट बनाने की मांग

Aligarh News: एएमयू छात्रों ने मॉब लिंचिंग की घटनाओं के खिलाफ आर्ट फैकल्टी से लेकर बाबा सैयद गेट तक हाथों में बैनर और पोस्टर लेकर के प्रोटेस्ट मार्च निकाला।

Garima Singh
Report Garima SinghPublished By Shashi kant gautam
Published on: 21 Dec 2021 4:38 PM GMT
Aligarh News: AMU छात्रों ने माब लिचिंग की घटनाओं को रोकने के लिए निकाला प्रोटेस्ट मार्च, हर जिले में फास्ट ट्रैक ट्रायल कोर्ट बनाने की मांग
X

Aligarh News: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (Aligarh Muslim University) के छात्रों ने मंगलवार शाम मोब लिंचिंग (mob lynching) की घटनाओं को रोकने के लिए प्रोटेस्ट मार्च (Protest March) निकाला। इस दौरान छात्रों ने कहा कि मॉब लिंचिंग की घटनाएं भाजपा सरकार (BJP Government) में बढ़ी है और इसके खिलाफ अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्र आवाज उठाते रहेंगे।

छात्रों ने मांग की है कि हर जिले में एक फास्ट ट्रैक ट्रायल कोर्ट (fast track trial court) हो। जहां लिंचिंग की घटनाओं से पीड़ित लोगों को इंसाफ मिले। वही मॉब लिंचिंग करने वालों के खिलाफ शख्त कानूनी धाराओं में कार्रवाई की जाएं। वही अभी हाल ही में हरियाणा में घटी मॉब लिंचिंग की घटना (Mob lynching incident happened in Haryana) के आरोपियों के खिलाफ हत्या की धाराओं के साथ ही सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए और पीड़ित परिवार को मुआवजा सरकार दें।

माब लिंचिग की घटना को लेकर एएमयू छात्रों में रोष

एएमयू छात्रों ने आर्ट फैकल्टी से लेकर बाबा सैयद गेट तक हाथों में बैनर और पोस्टर लेकर के प्रोटेस्ट मार्च निकाला। हरियाणा में राहुल खान को लेकर हुए माब लिंचिग की घटना को लेकर एएमयू छात्रों में रोष है। इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। छात्रों ने इस दौरान राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन प्राक्टर को सौंपा। जिसमें उन्होंने मांग की है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार हर जिले में मॉब लिंचिंग की घटनाओं को लेकर फास्ट ट्रैक ट्रायल कोर्ट बनाया जाएं। ताकि पीड़ित को जल्द से जल्द इंसाफ मिल सकें। लेकिन अब तक केवल 6 राज्यों में ही सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन किया गया है।

भाजपा शासित राज्यों में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन नहीं

भाजपा शासित राज्यों में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन नहीं किया गया है। छात्रों ने कहा कि देश में जो नफरत का माहौल बनाया जा रहा है। इस पर सरकार रोक लगाएं। क्योंकि यह हिंदुस्तान के लोकतंत्र और संविधान के लिए खतरा है। हिंदुस्तान एक ऐसी जम्हूरियत है जहां हिंदू-मुस्लिम एकता के साथ रहता है। छात्रों ने कहा कि मोब लिंचिंग पर स्टॉप लगाने का काम सरकार का है। लेकिन अफसोस की बात यह है कि भाजपा की सरकार इसमे नाकाम रही है। छात्रों ने कहा कि किसी भी बेगुनाह इंसान को मारना मानवता के खिलाफ है।

मॉब लिंचिंग की घटनाओं पर सियासत

एएमयू छात्र जानिब हसन (AMU student Janib Hassan) ने बताया मॉब लिंचिंग की घटनाओं पर सियासत की जाती है। मुसलमानों के खून पर लोग वोटों की राजनीति करते हैं। छात्र जानिब ने कहा कि आज देश में भाजपा की सरकार है। लेकिन यह अपनी जिम्मेदारियों को नहीं निभा रहे हैं। यह एक षड्यंत्र के तहत किया जा रहा है।


भाजपा सिर्फ हिंदू मुस्लिम के नाम पर सियासत करती है- अबू दिलबर सईद

अबू दिलबर सईद ने कहा कि भाजपा सरकार देश भर में मॉब लिंचिंग से संबंधित फास्टट्रैक ट्रायल कोर्ट का निर्माण नहीं करवा रही है। क्योंकि भाजपा को हिंदू - मुस्लिम और मंदिर- मस्जिद के नाम पर वोट हासिल करना है। उन्हें हिंदुस्तान के आवाम की कोई फिक्र नहीं है।

भाजपा सिर्फ हिंदू मुस्लिम के नाम पर सियासत करती है। छात्र अबू दिलबर सईद ने केंद्र सरकार से मांग की कि माब लिंचिग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई हो। क्योंकि यह देश का माहौल खराब करते हैं। इस मौके पर बाबे सैय्यद गेट पर पुख्ता सुरक्षा के इंतजाम किए गये।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story