×

Aligarh News: अलीगढ़ को पीएम मोदी की सौगात, सीएम योगी ने किया राधा अष्टमी का जिक्र, जानिए ब्रज में क्या है उसका महत्व?

अलीगढ़ के लिए मंगलवार का दिन कुछ ज्यादा ही खास रहा। चुनाव से पहले जनपद में सौगातों की बारिश हुई है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 14 Sep 2021 11:25 AM GMT
Narendra Modi
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो-न्यूजट्रैक)

Aligarh News: उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने हैं। चुनाव से पहले यूपी में सौगातों की बारिश शुरू हो गई है। जो सत्ता में हैं वह जनता को लुभाने के लिए योजनाओं का श्रीगणेश कर रहे हैं। जो सत्ता से दूर हैं वह वह कुर्सी पर बैठने के बाद जनता के लिए काम करने का वचन दे रहे हैं। चुनावी माहौल के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने अलीगढ़ (Aligarh) को दोहरी सौगातें दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय (Raja Mahendra Pratap Singh rajya vishwavidyalaya) और डिफेंस कॉरिडोर का शिलान्यास किया। तो इस मौके पर सीएम योगी के साथ बीजेपी के तमाम मंत्री, नेता के साथ हजारों की संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे।

सीएम योगी की बड़ी बातें?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पहले इस कार्यक्रम को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबोधित किया। सीएम योगी ने पीएम मोदी के स्वागत में अपने संबोधन की शुरुआत वृंदावन बिहारी लाल की जयकारे से शुरुआत की। उन्होंने कहा कि यहां आए भारी संख्या में लोगों का आभार व्यक्त करता हूं। आज राधा अष्ठमी है, यह ब्रज का खास त्योहार है। आज देश के सबसे बड़े नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आर्शीवाद देने के लिए ब्रज क्षेत्र में आएं है। हम सभी उनका आभार व्यक्त करते हैं। तो क्या आप जानते हैं सीएम योगी ने आज अलीगढ़ में जो राधाअष्टमी का जिक्र किया उसका ब्रज क्षेत्र में महत्व क्या है, चलिए हम आपको इसके बारे में बताते हैं?


कौन हैं श्रीराधा?

बता दें पौराणिक आख्यानों में राधा जी, श्रीकृष्ण की बाल सहचरी हैं। उनका नाम लिए बिना श्रीकृष्ण का नाम लिया जाना अधूरा माना जाता है। हिंदी काव्य में कृष्णाश्रयी धारा के सभी कवियों ने उनसे भी ज्यादा राधा का गुणगान किया है। वह इस परंपरा में राधा को देवी तुल्य मानते हैं। हालांकि पुराणों में कृष्ण की पत्नी रुक्मिणी को देवी लक्ष्मी का अवतार मानते हैं। लेकिन इसके बावजूद मंदिरों में राधा को ही पूजा जाता है। कृष्ण के वैवाहिक जीवन पर आस्था की निगाह कम ही डाली जाती है। राधा की पहचान प्रेम की पवित्रता के लिए भी है। कई विद्वान मानते हैं कि राधा का विवाह हो चुका था। इसके बावजूद राधा का कृष्ण के प्रति प्रेम निश्चल है, जिसमें मोह और वासना जैसी भावना नहीं थी, केवल समर्पण था।

कृष्ण से बड़ी थीं राधा

पौराणिक हिन्दू मान्यताओं के अनुसार राधा जी कृष्ण से उम्र में बड़ी थीं। जहां श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को हुआ था वहीं राधा का जन्म भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को हुआ था। शास्त्रों के अनुसार इस दिन व्रत रखने वालों को उनके सभी पापों से मुक्ति मिलती है। इस दिन श्रीकृष्ण की पूजा अर्चना का भी महत्व है। राधा अष्टमी का व्रत रखने वाले लोग विशेष रूप से इस दिन राधा-कृष्ण दोनों की ही पूजा करते हैं. इसी राधा अष्टमी का आज सीएम योगी ने अलीगढ़ में जिक्र कर हिंदुओं का दिल जीतने की कोशिश की।


पीएम मोदी की अगुवाई में भारत बना मिसाल

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने सम्बोधन में कहा कि जब पूरी दुनिया कोरोना से परेशान है। दुनिया कोरोना से लड़ रही है। ऐसे वक्त में भारत में जीवन और जीविका को बचाने के लिए देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में आगे बढ़ रहा है। पीएम मोदी की अगुवाई में भारत दुनिया के लिए मिसाल बना है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस दौरान भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे भी लगवाए।

विकास को मिलेगी रफ्तार

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि राजा महेंद्र प्रताप राज्य विश्वविद्यालय और डिफेंस कारिडोर से क्षेत्र के विकास को रफ्तार मिलेगी। देश में कोविड टीकाकरण के 75 करोड़ के आकड़े को छूने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री को बधाई दी। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व की वजह से ही 75 करोड़ लोगों का कोविड वैक्सीनेशन किया जा चुका है। उत्तर प्रदेश ने भी कोविड टीकाकरण में लगभग 9 करोड़ का आकड़ा छू लिया हैं।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story