×

अलीगढ़: AMU में सुरक्षा के सख्त कदम उठाये गये, यहां जान लीजिये सभी नियम

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय प्रशासन ने सभी आवासीय हालों के प्रोवोस्टों से अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति करने का अनुरोध किया है।

Garima Singh
Report Garima SinghPublished By Ashiki
Published on: 11 Aug 2021 5:02 PM GMT
Aligarh Muslim University
X

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय

अलीगढ़ : अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय प्रशासन ने सभी आवासीय हालों के प्रोवोस्टों से अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति करने का अनुरोध किया है। जिनकी जिम्मेदारी होगी कि वह विश्वविद्यालय के विभिन्न आवासीय हाल में प्रवेश करने वाले लोगों के नाम, मोबाइल नंबर और प्रवेश के उद्देश्य की जानकारी एक रजिस्टर में दर्ज करवाएं। एएमयू के सुलेमान हाल में बाहरी युवक के आत्महत्या व फायरिंग के बाद सुरक्षा को लेकर सवाल उठाये जा रहे हैं। एएमयू रजिस्ट्रार अब्दुल हमीद ने कहा कि यह कदम कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग, लोक शिकायत एवं पेंशन, कार्मिक मंत्रालय, भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार के नए दिशानिर्देशों के अनुरूप उठाया गया है।

उन्होंने कहा कि दिशानिर्देशों के अनुसार, सभी शैक्षणिक संस्थानों को ऑनलाइन मोड में कार्य करना होगा और छात्रों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए सभी आवासीय हाल बंद रहेंगे। यहां तक कि विश्वविद्यालय के कर्मचारी जो संबंधित हाल में तैनात नहीं हैं, उन्हें भी किसी आवासीय हाल में प्रवेश करते समय अपना नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

रजिस्ट्रार के कार्यालय द्वारा जारी एक अन्य नोटिस में कहा गया है कि विश्वविद्यालय के सभी कार्यालयों में आज से शत प्रतिशत कर्मचारियों की उपस्थिति नियमित समय पर सुनिश्चित की गई है। नोटिस के अनुसार शनिवार और रविवार को कोविड लाकडाउन के अंतर्गत कार्यलय बन्द रहेंगे। नोटिस में कहा गया है कि चिकित्सा सेवाएं, स्वच्छता, बिजली, पानी की आपूर्ति, आवासीय हॉल सेवाएं, केंद्रीय ऑटोमोबाइल कार्यशाला, टेलीफोन विभाग, प्रॉक्टर कार्यालय और कंप्यूटर केंद्र सहित सभी अनिवार्य सेवाएं, संबंधित विभाग के प्रमुखों के निर्देश के अनुसार शनिवार तथा रविवार को जारी रहेंगी।

विश्वविद्यालय के कर्मचारियों से आग्रह किया गया है कि वे नियमित रूप से साबुन से बार-बार हाथ धोने, शारीरिक दूरी बनाए रखने और अनिवार्य रूप से मास्क पहनने जैसे कोविड उचित व्यवहार सखती से अपनाएं। उन्हें लिफ्टों, सीढ़ियों, गलियारों और अन्य सामान्य क्षेत्रों जैसे जलपान कियोस्क और पार्किंग स्थल में भीड़ से बचने के लिए कहा गया है। विश्वविद्यालय के नियमों के अनुसार, अलीगढ़ से बाहर जाने के इच्छुक कर्मचारी सक्षम अधिकारियों से छुट्टी स्वीकृत होने के बाद ही प्रस्थान कर सकते हैं। नोटिस में विश्वविद्यालय के सभी कर्मचारियों से अनुरोध किया गया है कि जहां तक संभव हो वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बैठकें करें। इसके साथ ही विश्वविद्यालय में बाहरी लोगों, आगंतुकों के प्रवेश पर उचित रूप से अंकुश बरकरार रहेगा। शिक्षकों से कहा गया है कि वे ऑनलाइन कक्षाएं लेना जारी रखें और इस कार्य में वे अपने संबंधित विभागों की सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं।

Ashiki

Ashiki

Next Story