B.Ed Joint Entrance Exam: इन जिलों में शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न हुई प्रथम पाली की बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा

उत्तर प्रदेश में बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा की पहली पाली की परीक्षा सभी केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो गई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 6 Aug 2021 10:09 AM GMT (Updated on: 6 Aug 2021 10:11 AM GMT)
B.Ed Joint Entrance Exam was conducted peacefully in Agra, more than 10 thousand candidates appeared
X

आगरा: बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा देकर निकलते अभ्यर्थी

BEd Joint Entrance Exam: उत्तर प्रदेश के आगरा जनपद में बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा की पहली पाली की परीक्षा सभी केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो गई है । बीएड परीक्षा के लिए आगरा में 35 केंद्र निर्धारित किये गए थे । आगरा के सभी केंद्रों पर 10 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए ।

बताया जा रहा है कि बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा, काफी संख्या में अभ्यर्थियों ने छोड़ भी दी है । परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों में जबरदस्त उत्साह नजर आया । बीएड प्रवेश परीक्षा की सुचिता बनाये रहने के लिए सभी केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे । बीएड की प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9 बजे शुरू हुई और 12 बजे परीक्षा खत्म हो गई ।

दोपहर 2 बजे से शुरू होगी दूसरी पाली की संयुक्त प्रवेश परीक्षा

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरू होगी और शाम 5 बजे तक चलेगी । परीक्षा के दौरान सभी छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा । परीक्षा में छात्रों को मास्क लगाकर आना अनिवार्य है। बता दें कि बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा दो पालियों में संपन्न कराई जा रही है।


परीक्षा खत्म होने के बाद एमजी रोड पर लगा जाम

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की पहली पाली की परीक्षा सम्पन होने के बाद एमजी रोड पर भीषण जाम लग गया । सड़क पर वाहनों की लंबी कतार लग गई । पुलिस कर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद बमुश्किल जाम खुलवाया । परीक्षा खत्म होने के बाद करीब आधे घंटे तक एमजी रोड की यातायात व्यवस्था चरमराई नजर आई ।

अमेठी में बीएड प्रवेश परीक्षा

उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा की प्रथम पाली की परीक्षा शांति पूर्ण ढंग से सम्पन्न हुई। लखनऊ विश्वविद्यालय के द्वारा सभी परीक्षार्थियों को सुरक्षा के दृष्टिगत कोरोना से बचाव के लिए एक किट भी प्रदान किया गया । द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से प्रारम्भ होने वाली है।


प्रथम पाली में सुबह नौ बजे से आने वाले परीक्षार्थियों को सबसे थर्मल स्कैनिंग किया गया। इसके उपरांत उनके प्रवेश पत्र को देखकर कोरोना किट प्रदान की गई । जिसमें एक फेस शिल्ड दो मास्क तथा चार पाउच हैंड सेनीटाइजर मौजूद है । यह परीक्षा दो पालियों में संपन्न होगी । प्रथम पाली प्रात 9:00 बजे से 12:00 बजे तक एवम दूसरी पाली अपराहन 2:00 बजे से लेकर सायं 5:00 बजे तक आयोजित की जाएगी ।

प्रत्येक पाली में परीक्षार्थियों को अलग-अलग मास्क का प्रयोग करना है । इसी के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए विभिन्न सेंटरों पर परीक्षार्थियों को बैठाया गया है। सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परीक्षा संपन्न की जा रही है । प्रशासन और शासन की ओर से पूरी व्यवस्था की गई है जिसमें किसी भी प्रकार से किसी को कोई समस्या ना होने पाए ।

अमेठी जिले में जनपद मुख्यालय गौरीगंज में इंदिरा गांधी पीजी कॉलेज, श्री रणंजय इंटर कॉलेज रामनगर और राजकीय बालिका इंटर कॉलेज सहित 3 विद्यालयों में 4 सेंटरों पर परीक्षा संपन्न कराई जा रही है । इसी तरह अमेठी कस्बे के आरआरपीजी कॉलेज में दो सेंटर तथा राजकीय महिला पॉलिटेक्निक में एक सेंटर और श्री रणवीर इंटर कॉलेज में दो सेंटर बनाए गए हैं । इस प्रकार जनपद के कुल 06 विद्यालयों में 09 सैंटरो पर कुल 3482 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं । इसके लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है। बड़े ही शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा चल रही है।

लखनऊ: आसान पेपर से खुश हुए छात्र, कोविड प्रोटोकॉल के साथ हुई बीएड परीक्षा,

राजधानी लखनऊ में कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए बीएड परीक्षा सम्पन्न करायी गयी। राजधानी लखनऊ के नेशनल डिग्री कॉलेज में बीएड की परीक्षा देकर बाहर निकले छात्रों ने बताया कि पेपर काफ़ी आसान आया था।


आपको बता दें उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में शुक्रवार को यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान कोविड नियमों का कड़ाई से पालन किया गया। परीक्षा देने छात्र और छात्राओं को बिना मास्क के परीक्षा देने की अनुमति नहीं थी। जो छात्र मास्क लेकर नहीं आए थे उन्हें परीक्षा सेंटर पर ही मास्क दिए गए।

बीएड प्रवेश परीक्षा दो पालियों में होनी थी, पहली पाली सुबह 9 बजे से 12 बजे तक चली और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम पांच बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा में साढ़े 5 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स के शामिल होने की उम्मीद है।


Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story