×

Block Pramukh Election 2021: अपने ही गढ़ में साफ हो गई सपा, बीजेपी की शानदार जीत

ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में बीजेपी को जहां बड़ी सफलता मिली है वहीं सपा को तगड़ा झटका लगा है।

Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 10 July 2021 3:30 PM GMT
sp bjp flag
X

सपा और बीजेपी का सांकेतिक झंडा (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Block Pramukh Election 2021: शनिवार को संपन्न हुए ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में बीजेपी को जहां बड़ी सफलता मिली है वहीं सपा को तगड़ा झटका लगा है। हालांकि सपा की तरफ से यह बार बार आरोप लगाए जा रहे हैंं कि चुनाव में बीजेपी सत्ता का दुरुपयोग कर रही है। सपा के इन आरोपों को सिरे से खारिज भी नहीं किया जा सकता। लेकिन यह भी नहीं है कि बीजेपी केवल प्रशासन की बदौलत सीटें हथिया रही है। क्योंकि कई सीटो पर पार्टी को तगड़ा हार का भी सामना करना पड़ा है। अंबेडकर नगर में छह सीटों में से बीजेपी को मात्र एक सीट हासिल हो पाई है।

असफलता के लिए प्रशासन को केवल कोस कर सपा अपनी जिम्मेदारियों से बच नहीं सकती। क्योंकि बीजेपी ने ब्लॉक प्रमुखी के चुनाव में समाजवादी के गढ़ में जबरदस्त सेंधमारी की है। फिरोजाबाद जैसी जगह जहां सपा के सामने चुनाव लड़ना बड़ी बात मानी जाती थी, वहां से पार्टी का सूपड़ा साफ होना बड़े राजनीतिक परिवर्तन की तरफ इशारा कर रहा है। यहां की नौ सीटों में से 7 बीजेपी को मिली हैं, जबकि दो सीटे निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में आई हैं। वहीं सपा साफ हो गई है, वह एक सीट पर भी जीत नहीं हासिल कर पाई।

जानकारी के मुताबिक जनपद के 9 ब्लाकों में एटा, टूंडला और नारखी ब्लॉक बीजेपी ने निर्विरोध हासिल कर लिया था। जबकि 6 ब्लॉकों में आज हुए मतदान में 4 सीटेू बीजेपी की झोली में आई और दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की।

फिरोजाबाद ब्लॉक में डॉक्टर लक्ष्मी नारायण यादव को 59 वोट हासिल करते हुए जीत दर्ज की, जबकि इनके प्रतिद्वंदी सपा प्रत्याशी का 49 वोट मिले। वहीं भाजपा ने जसराना सीट से अपना कोई अधिकृत प्रत्याशी नहीं घोषित किया था। यहां बीजेपी ने बड़ा उल्टफेर किया था जसराना के बीजेपी विधायक रामगोपाल की पत्नी संध्या लोधी निर्दलीय मैदान में थीं और उनका मुकाबला बीजेपी के जिला मंत्री संजीव यादव से था। लेकिन संध्या लोधी 5 वोटो के अंतर से चुनाव जीत गई हैं। उन्हें 34 वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंदी संजीव यादव को 29 वोट हासिल हुए।

इसी तरह हाथवंत ब्लॉक में मुकाबला काफी रोमांचक रहा। यहां पर 75 वोटों में से 72 वोट डाले गए। निर्दलीय उम्मीदवार सुरेशचंद को 44 वोट मिले जबकि बीजेपी प्रत्याशी स्वाति चौहान को केवल 28 वोट मिले, जिसके चलते बीजेपी के हाथ से यह सीट निकल गई।

इसी क्रम में शिकोहाबाद ब्लॉक में बीजेपी ने सपा को करारी शिकस्त दी है। बीजेपी उम्मीदवार कुमारी प्रिया यादव को 51 वोट मिले और सपा समर्थित रूबी यादव को 37 वोटों से ही संतोष करना पड़ा। इसी तरह आराव ब्लॉक से बीजेपी प्रत्याशी कमलेश राजपूत जीत हासिल कर लिया है। वहीं मदनपुर ब्लॉक से निर्दलीय पुष्पा देवी 62 वोटों से चुनाव जीत गई हैं। हालांकि फिरोजाबाद के सपा पदाधिकारियों ने प्रशासन पर मनमानी करने का आरोप लगाया है। सपा नेताओं का कहना है प्रशासन ने उनके मतदाताओं को बूथ तक जाने ही नहीं दिया।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story