×

Etah News: जल निगम और नगर पालिका की लापरवाही का खामियाजा भुगत रहे शहरवासी

एटा सांसद राजवीर सिंह व सदर विधायक विपिन वर्मा डेविड द्वारा यहां सीवर लाइन बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दिलाई गयी।

Sunil Mishra
Published on: 24 July 2021 11:13 AM GMT
Sewer Line
X

सीवर लाइन पड़ने के नाम पर खुदी सड़कें

Etah News: जनपद के विकास के लिये काफी प्रयास के बाद एटा सांसद राजवीर सिंह व सदर विधायक विपिन वर्मा डेविड द्वारा यहां सीवर लाइन बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दिलाई गयी। लेकिन जनपद में काम शुरू होते ही सीवर लाइन की पड़ रही पाइप लाइन को लेकर एक बड़ी बहस छिड़ गयी, जिसमें जल निगम के इंजीनियर एस भाटी सीवर लाइन के सक्सेज होने का दावा कर रहे हैं। वहीं इन मात्र 12 इंच के पड़ रहे पाइपों से सीवर लाइन फेल हो जाने की जन प्रतिनिधियों, पूर्व चेयर मैन व समाज सेवियों द्वारा दावा किया जा रहा है।

इस सीवर लाइन ने बीते एक वर्ष से अधिक समय से एटा की जनता का जीना दुश्वार कर दिया है। लोगों का घरों से निकलना दूभर हो गया है। चारों ओर लूट ही लूट मची हुई है न नगर पालिका कार्य कर रही है और न जल निगम। जनपद में चल रहे इस लूट खसोट के खेल में जनता पिस रही है।

मुख्यालय पर मात्र दो दिनों में थोड़ी सी हुई बरसात ने प्रशासन व शासन की कार्यप्रणाली व विकास के लिये कराये जा रहे कार्यों की कलई खोल दी। शहर की गली मौहल्लों व घरों में पानी घुस गया। शहर की वह गली जिसमें सीवर लाइन पड़ी है या पड़ने की तैयारी है, वहां सड़क गड्ढों में तब्दील हो गयी है। इसके चलते लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। इस समय शहर में सड़कें कम और गड्ढे ज्यादा नजर आ रहे हैं। गलियों व प्रमुख मार्गों पर चार पहिया वाहन निकालने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।


शहर के अन्य मार्गों की बात छोड़िए डीएम-एसएसपी के यहाँ जाने वाला प्रमुख मार्ग कचहरी रोड भी बरसात में बैठ गया है। मोहल्लों में पानी भरा हुआ है। इस पूरे घटनाक्रम में बीते काफी समय से नगर पालिका अध्यक्ष पति राकेश गांधी शहर की इस दुर्दशा के लिए सीवर लाइन का कार्य कर रही संस्था जल निगम को जिम्मेदार बता रहे थे। किंतु दोनों में आपसी मंत्रणा के बाद बिल्कुल शांति छाई हुई है। जैसे सीवर लाइन वालों ने बोलने वालों की बोलती बंद कर दी हो। ऐसे में सवाल है कि जब शहर की जनता नरकीय जीवन जीने को मजबूर हैं तब सब चुप है आखिर क्यों?

वहीं जल निगम और नगर पालिका की जबरन लीपापोती की नीति को सब देख रहे हैं। स्थिति इतनी खराब हो गई है कि शहर में जल भराव को न रोक पाने के कारण आपातकालीन परिस्थिति में जनता की सुविधा के लिए जिला प्रशासन ने हेल्प लाइन नम्बर जारी कर दिये गये हैं किंतु वह भी सिर्फ खानापूर्ति ही दर्ज करा पा रहे हैं। आज पांचवे दिन भी मोहल्ला वर्मा नगर संजर नगर व श्याम नगर में पानी भरा है जो प्रशासन की नाकामी को दर्शा रहा है। जल निगम के सूत्रों के अनुसार एटा में लगभग 60 प्रतिशत स्थानों पर सीवर लाइन पड़ चुकी है।

लेकिन पाइप बंद करने में विभागीय घोर अनियमितता है, पूरे नगर में पाइप लाइन को नियमानुसार ठीक करने के स्थान पर सिर्फ खानापूर्ति मिटटी डालने के कारण जन हानि भी संभव है। आये दिन लोग गड्ढों में गिरने को मजबूर हैं। जल निगम के अधिशासी अधिकारी एस. भाटी का फोन न मिलने के कारण उनसे वार्ता नहीं हो सकी।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story