×

Etah News: लोगों को झटका, आज रात नहीं निकलेगी काली की सवारी

Etah News: आज नवदुर्गा के अन्तिम दिन रामनवमी के पावन अवसर पर निकलने वाली पारंपरिक काली (Etah me Kali) को शहर में घूमने की जिला प्रशासन ने अनुमति नहीं दी है

Sunil Mishra
Report Sunil MishraPublished By Shweta
Published on: 14 Oct 2021 1:30 PM GMT
Etah News: लोगों को झटका, आज रात नहीं निकलेगी काली की सवारी
X

Etah Today News: एटा (Etah Ki Taja Khabar) में हिन्दुओं की आस्था की प्रतीक पारंपरिक रूप से निकलने वाली काली पर ग्रहण लग गया है। काली आज रात नहीं निकलेगी। इसकी तैयारियां पूरी हो चुकी थीं, लेकिन जिला प्रशासन ने अनुमति नहीं मिली है। आक्रोशित कालीमंडल के सदस्यों ने जिलाधिकारी की गाडी रोकने का प्रयास किया। लेकिन जिलाधिकारी नहीं रूके। जिला प्रशासन के काली को शहर में घूमने की अनुमति नहीं दिये जाने से तनाव है। रामलीला कमेटी ने जिला प्रशासन से अनुमति लिये बगैर आज के लिए काली मंडलों को आमंत्रित किया था। जिसकी तैयारियों पर लाखों रुपये भी खर्च हो चुके हैं।

आज नवदुर्गा के अन्तिम दिन रामनवमी के पावन अवसर पर निकलने वाली पारंपरिक काली (Etah me Kali Puja) को शहर में घूमने की जिला प्रशासन ने अनुमति नहीं दी है जिससे काली मंडलों व काली देखने के शौकीनों में भारी आक्रोश व्याप्त है। नवदुर्गा समाप्त होने के बाद पूरे देश व प्रदेश में छोटे से लेकर बडे सभी शहरों कस्बों में काली धूमधाम से निकाली जाती रही है। जिसकी सजावट व डेकोरेशन के लिए आयोजक व काली मंडल लाखों रुपये खर्च करके तैयारियां करते हैं, तब कहीं काली निकलती है। किंतु बीते दो वर्षों से (Etah me Kali) काली पर काले बादल मंडरा रहे थे और न रामलीला लगी और न काली निकली।

इस बार प्रशासन ने रामलीला मैदान, दुकानों व रामलीला मंचन की अनुमति दे दी और रामलीला कमेटी ने प्रशासन की बिना अनुमति के काली मंडल वालों को न्यौता दे दिया और उन्होंने लाखों रूपये खर्च कर तैयार कर ली। किंतु आज प्रशासन ने काली निकाले जाने पर रोक लगा दी। जिसे लेकर आज कृष्णा काली मंडल के संचालक कोतवाली पहुंचे और प्रशासन से अनुमति देने का आग्रह किया किंतु उनके मना कर देने के बाद लोगों में आक्रोश व्याप्त हो गया। कृष्णा काली मंडल के संचालक सुदर्शन लाल ने बताया कि उनका काली मंडल वर्षो से काली (Etah me Kali) निकालते आ रहे हैं।

इस बार भी रामलीला कमेटी वालों के कहने पर उन्होंने आज काली निकालने की पूरी तैयारी कर ली थी किंतु अब शहर कोतवाल देवेन्द्र नाथ मिश्रा व प्रशासन मना कर रहे हैं। तभी हमने अपनी पीडा कहने के लिये सामने से गुजर रहे जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल के काफिले को हाथ देकर व सामने खडे होकर रोका, किंतु वह नहीं रूके। उनका चालक हमें बचाते हुये निकल गया। अगर हमें परमीशन नहीं दी गयी तो हम हमेशा के लिये काली निकालना बंद कर देंगे। आपको बताते चलें कि एटा जनपद मे निकलने वाली काली पूरे क्षेत्र में प्रसिद्ध है लोग अन्य जनपदों से एटा में काली देखने आते हैं।उपजिलाधिकारी सदर अलंकार अग्निहोत्री ने बताया कि अभी तक रामलीला कमेटी या किसी काली मंडल द्वारा कोई परमीशन नहीं ली गई है और न कोई हमसे मिला है। अगर कोई आता है तो पुलिस रिपोर्ट के आधार पर उसे परमीशन दे दी जायेगी।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021, Etah Ki Taja Khabar , Etah Today News

Shweta

Shweta

Next Story