×

UP Election 2022: जनपद में हुए 68 प्रत्याशियों के नामांकन, BJP, SP, BSP के प्रत्याशी एक दूसरे के आमने-सामने

Etah News: एटा जनपद में नामांकन करने वालों की संख्या से 68 हो गई है। इनमें भाजपा, सपा, बसपा के विधानसभा प्रत्याशियों ने अपने-अपने नामांकन के तीन- तीन सैट जमा करवाए हैं।

Sunil Mishra
Report Sunil MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 1 Feb 2022 5:37 PM GMT
UP Election 2022: जनपद में हुए 68 प्रत्याशियों के नामांकन, BJP, SP, BSP के प्रत्याशी एक दूसरे के आमने-सामने
X

UP Assembly Election 2022

Etah News: एटा उत्तर प्रदेश में चल रहे विधानसभा चुनावों में आज नामांकन के अंतिम दिन तक नामांकन करने वाले प्रत्याशियों की संख्या हो गई है। राजनैतिक दृष्टि कोण से एटा जनपद बहुत ही महत्वपूर्ण रहा है एटा ने अभी तक देश की राजनीति में अपना विशेष महत्व रखने वाले नेता पूर्व मुख्यमंत्री व राज्यपाल बावू कल्याण सिंह सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव व पूर्व मुख्यमंत्री रामनरेश यादव जैसे मुख्य मंत्री दिये हैं। उत्तर प्रदेश की राजनीति में एटा जनपद अपना विशेष महत्व रखता है।

एटा जनपद (Etah District) की राजनीति में अभी तक अलीगंज के नेताओं का बोलबाला रहा है और इस बार के चुनाव में एटा विधानसभा क्षेत्र (Etah Assembly Area) के नेताओं ने अलीगंज वर्सेज एटा का चुनावी मुद्दा बनाकर चुनाव लडा जा रहा है इस चुनाव में अलीगंज निवासी जुगेन्द सिंह यादव के विरुद्ध सपा से बागी हुये प्रत्याशी अजय यादव यह कहकर मैदान में हैं कि मैं अलीगंज के गुंडों का एटा में कब्जा नहीं होने दुंगा। एटा जनपद की अति संवेदनशील विधानसभा अलीगंज तथा एटा सदर विधानसभा (Etah Assembly Area) में मुकाबला त्रिकोणीय होता नजर आ रहा है इन दोनों सीटों पर भाजपा, सपा, बसपा के प्रत्याशी सीधी एक दूसरे को टक्कर देते नजर आ रहे हैं।

समाजवादी पार्टी ने दो सगे भाइयों को चुनाव मैदान में उतारा

आपको बताते चलें एटा सदर विधान सभा (Etah Sadar Legislative Assembly) तथा अलीगढ़ विधानसभा (Aligarh Legislative Assembly) से समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने दो सगे भाइयों रामेश्वर सिंह यादव व जुगेंद्र सिंह यादव को मैदान में उतारा है। रामेश्वर सिंह यादव अलीगंज से पूर्व में विधायक भी रह चुके हैं जुगेंद्र सिंह यादव एटा सदर सीट पर 2017 में सपा से चुनाव हार कर अब 2022 में सपा प्रत्याशी के रूप में पुनः चुनाव मैदान में है। वहीं, भाजपा ने भी पुनः पुराने प्रत्याशी विपिन वर्मा डेबिड को भी मैदान में उतार कर सपा को चुनौती दी है।

इस बार सपा से टिकट न मिलने पर सपा से बागी हुए अजय यादव भी बसपा से चुनाव मैदान में हैं जो सपा की जीत में रोड़ा बन कर खड़े हैं। जहां भाजपा अपने सजातीय मतदाताओं के अलावा सर्व समाज के मतदाताओं के मतों को प्राप्त कर जीत का दावा कर रही है। वहीं, बसपा दलित शोषित पिछड़ों तथा सपा विद्रोही मतदाताओं को लेकर चुनाव मैदान में हैं। समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी जुगेंद्र सिंह यादव (Samajwadi Party candidate Jugendra Singh Yadav) अपने सजातीय यादव मतदाताओं मुस्लिम तथा अन्य सभी समाजों के मतदाताओं के मत मिलने का दावा कर अपनी जीत सुनिश्चित बता रहे हैं।

अलीगंज विधानसभा के प्रत्याशी

अलीगंज विधानसभा (Aligarh Legislative Assembly) से भी भाजपा ने अपने निवर्तमान विधायक सत्यपाल सिंह राठौर को पुनः मैदान में उतारा है। सपा ने भी अपने पूर्व प्रत्याशी रामेश्वर सिंह यादव को मैदान में उतार कर भाजपा को चुनौती दी है साथ ही बसपा ने भी अलीगंज विधानसभा से साउद अली उर्फ जुनैद मियां मुस्लिम प्रत्याशी को मैदान में उतारकर सपा के समीकरणों को बिगड़ दिया है।

मारहरा विधानसभा सीट के प्रत्याशी

इनके अलावा मारहरा विधानसभा सीट (Marhra Assembly seat) से भाजपा ने पुनः अपने पुराने प्रत्याशी निवर्तमान विधायक वीरेंद्र लोधी पर ही विश्वास जताकर उन्हें मैदान में उतारा है, सपा ने भी अपने पूर्व विधायक अमित गौरव को टिकट दिया है। यहां पर भी बसपा ने भाजपा का समीकरण बिगाड़ने के लिए शाक्य प्रत्याशी योगेश शाक्य को मैदान में उतारा है, यहां बसपा प्रत्याशी के मैदान में आने से भाजपा का शाक्य मतदाता भी डिस्टर्ब होता नजर आ रहा है जिसने भाजपा का खेल भी बिगड़ता दिख रहा है।

जलेसर सुरक्षित विधानसभा सीट के प्रत्याशी

वही जनपद की जलेसर सुरक्षित विधानसभा सीट (Jalesar secure assembly seat) से भी भाजपा ने अपने पूर्व विधायक संजीव दिवाकर को मैदान में उतारा है जहां से सपा ने समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता व राष्ट्रीय महामंत्री रामजीलाल सुमन के पुत्र रणजीत सुमन को पुनः मैदान में उतार कर चुनाव को एक बार पुनः रोचक कर दिया है वहीं बसपा ने भी सबसे कम उम्र 27 वर्ष के प्रत्याशी आकाश सिंह को मैदान में उतारा है अब वह कितना युवाओं को अपनी ओर आकर्षित कर उनका समर्थन ले सकेंगे यह आने वाला भविष्य ही बताएगा।

चुनाव मैदान में 50 प्रत्याशी

वहीं, एटा, मारहरा, जलेसर, अलीगंज सीटों पर कांग्रेस तथा आप जैसी अन्य राजनैतिक पार्टियों ने भी अपने-अपने प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है जिसमें कांग्रेस से एटा सदर विधानसभा सीट (Etah Sadar Assembly seat) से गुंजन मिश्रा जलेसर सुरक्षित से नीलमा राज, मारहरा विधानसभा से तारा राजपूत, अलीगंज से सुभाष चंद्र मैदान में हैं। वहीं, आम आदमी पार्टी के एटा विधानसभा से उमेश कांत, मारहरा विधानसभा से अर्जुन यादव, अलीगंज विधानसभा से राहुल कुमार पाठक, जलेसर प्रेम लता के अलावा जन अधिकार पार्टी भारतीय जन नायक पार्टी वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल जन अधिकार पार्टी बहुजन मुक्ति पार्टी राष्ट्रीय बैकवर्ड पार्टी सहित 50 प्रत्याशी मैदान में हैं। वहीं, भाजपा, सपा, बसपा के विधानसभा प्रत्याशियों ने अपने अपने नामांकन के तीन तीन सैट जमा करने से अभी तक नामांकन करने वालों की संख्या से 68 हो गई है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story